मुरादाबाद : धनतेरस पर बाजारों में जमकर हुई धनवर्षा, 700 करोड़ का हुआ कारोबार

मुरादाबाद : धनतेरस पर बाजारों में जमकर हुई धनवर्षा,  700 करोड़ का हुआ कारोबार

मुरादाबाद, अमृत विचार। धनतेरस पर बाजारों में जमकर धनवर्षा हुई। ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्राॅनिक, बर्तन, कपड़े और सराफा बाजार में सुबह से ही खरीदारी को लोग पहुंचने लगे। दिन गुजरने के साथ-साथ बाजारों में भीड़ बढ़ती रही। हालांकि हल्की बारिश ने थोड़ा परेशान तो किया, लेकिन खरीदारी पर असर नहीं पड़ा। 700 करोड़ से अधिक के कारोबार से व्यापारियों के चेहरे खिल गए।

धनतेरस पर शुभ मुहूर्त में लोगों ने बर्तन, वाहन, कपड़े व इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों की खरीदारी की। बाजार में 700 करोड़ रुपये का कारोबार होने की बात कारोबारी कह रहे हैं। खरीदारी का सिलसिला देर रात तक चला। लोगों ने पहले ही वाहनों की बुकिंग करा ली और शुभ मुहूर्त में उसे लेने पहुंचे। बर्तन व नए कपड़ों की खरीदारी को बाजार में भीड़ रही। 

बर्तनों की दुकानों पर उमड़ी भीड़, 20 करोड़ का कारोबार 
धनतेरस पर बर्तन खरीदना शुभ माना जाता है। सुबह से ही बर्तनों की दुकानों पर भीड़ रही। लोगों ने बर्तनों की खरीदारी की। बर्तन बाजार के अध्यक्ष अजय अग्रवाल ने बताया कि इस बार काफी अच्छा कारोबार हुआ है। पिछले साल बर्तन बाजार में करीब 14 करोड़ का कारोबार हुआ था। जो इस बार लगभग 20 करोड़ का कारोबार हुआ है। कई साल बाद बाजार में रौनक व्यापारी गदगद हैं।

एलईडी टीवी, फ्रिज व अन्य उत्पादों की रही मांग
इलेक्ट्रॉनिक बाजार में भी बूम रहा। लोगों ने एलईडी टीवी, फ्रिज व वाशिंग मशीन की खरीदारी की। व्यापारियों की मानें तो इस बाजार में करीब 90 करोड़ रुपये की बिक्री हुई। मंडी चौक स्थित इलेक्ट्रॉनिक उपकरण विक्रेता मोहम्मद तालिब ने बताया कि धनतेरस पर वाशिंग मशीन, एलईडी, फ्रीज सहित अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की बिक्री हुई। इस बार करीब 10 करोड़ का कारोबार हुआ है। 

ऑटोमोबाइल बाजार में रौनक
धनतेरस पर ऑटोमोबाइल के बाजार में खासी रौनक रही। लोगों ने कई दिन पहले से ही बाइक की बुकिंग करा ली थी। लोग धनतेरस पर अपने शुभ मुहूर्त के अनुसार पहले से बुक कराए वाहन लेने पहुंचे। दोपहर में ग्राहक कम हो गए। चार पहिया बाजार में करीब 150 करोड़ का कारोबार हुआ वहीं, दो पहिया वाहनों की बिक्री लगभग 100 करोड़ रुपये तक आंकी गई। दिल्ली रोड स्थित बाइक शोरूम के स्वामी विशाल त्यागी ने बताया कि धनतेरस पर करीब 400 से 500 बाइकें बिकीं। 

आभूषणों की बढ़ी चमक
सराफा बाजार शाम को गुलजार हुआ। पीली धातु के जेवर जहां पसंदीदा बने वहीं हीरा जड़ित आभूषणों की भी खूब बिक्री हुई। कारोबारी 150 करोड़ रुपये से अधिक की बिक्री का अनुमान लगा रहे हैं। इस बार गोल्ड व डायमंड ने लोगों को अधिक आकर्षित किया। सराफा कमेटी बाजार गंज के अध्यक्ष नीरज अग्रवाल के अनुसार लोगों ने शगुन के हिसाब से खरीदारी की।

कपड़ा बाजार में भी रौनक
दिवाली पर नए कपड़े पहनने की परंपरा भी लोगों ने खूब निभाई। रेडीमेड कपड़ों का बाजार भी खासा गर्म रहा। सर्द मौसम के कारण वुलेन कपड़े भी खूब बिके। व्यापारी संदीप मेहता ने बताया कि देर रात तक बाजार में लोगों की भीड़ रही। जिले भर में कारोबार की बात करें तो लगभग 75 करोड़ रुपये से अधिक की बिक्री हुई।

मिठाई और ड्राई फ्रूट्स भी बाजार में खूब बिकी
 मिठाई के बाजार में भी लोगों की भीड़ रही। मिठाई खरीदकर लोगों ने परिचितों को बांटी ओर पंचपर्व शुभकामनाएं दीं। ड्राई फ्रूट्स और अन्य गिफ्ट आइटम की भी खासी बिक्री देखने को मिली। टेंपटेशन पर प्रबंधक श्रीराम ने बताया कि मिठाई और ड्राईफ्रूट्स की लगभग 50 करोड़ की बिक्री हुई।

ये भी पढ़ें : डीआईजी मुनिराज जी : जन सामान्य को पूरी तरह से संतुष्ट करना ही मेरी प्राथमिकता, मादक पदार्थों की तस्करी रोक अपराधियों पर कसेंगे शिकंजा