मुरादाबाद : पॉश कॉलोनियों में बढ़ रहा डेंगू संक्रमण, नियंत्रण के उपाय बेदम

फागिंग और एंटी लार्वा के छिड़काव में नहीं दिख रही गंभीरता, 23 नए रोगी मिले, 317 पहुंची संक्रमितों की संख्या, 300 से अधिक हर दिन चिह्नित हो रहे बुखार के रोगी, पैथोलॉजी में जांच कराने को लग रही लंबी लाइन, रिपोर्ट देने में भी तेजी नहीं

मुरादाबाद : पॉश कॉलोनियों में बढ़ रहा डेंगू संक्रमण, नियंत्रण के उपाय बेदम

मुरादाबाद, अमृत विचार। महानगर की पॉश कॉलोनियों में डेंगू संक्रमण बढ़ रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों की बात तो दूर महानगर में भी डेंगू नियंत्रण और जागरूकता के उपाय बेदम हैं। आशियाना, नवाबपुरा, जामा मस्जिद, चक्कर की मिलक, पुलिस लाइन, सिविल लाइंस, जिला अस्पताल परिसर, जिगर कॉलोनी में डेंगू के मरीज मिले हैं। फागिंग व एंटी लार्वा का छिड़काव न होने से लोग चिंतित हैं।

जिले में महानगर और देहात क्षेत्र में हर दिन डेंगू के नये मरीज मिल रहे हैं। महानगर की पॉश कॉलोनियां भी इससे अछूती नहीं हैं। स्वास्थ्य विभाग, नगर निगम की ओर से महानगर में न तो फागिंग और न एंटी लार्वा का छिड़काव दिख रहा है। अधिकारियों का दावा कागजों तक सीमित है। खुद मुख्य चिकित्साधिकारी ने भी जागरूकता और निरोधात्मक उपाय के न होने पर सवाल खड़ा किया है। 

उन्होंने शहरी क्षेत्र के प्रभारी और नगर निगम के वरिष्ठ नगर स्वास्थ्य अधिकारी संजीव बेलवाल को जिला मलेरिया अधिकारी के साथ समन्वय कर डेंगू नियंत्रण के प्रभावी उपाय करने के निर्देश दिए। गुरुवार को भी जांच में 23 नये डेंगू संक्रमित मिले। इसमें बुजुर्ग, महिलाएं और मासूम भी शामिल हैं। नये मरीजों को मिलाकर कुल संक्रमितों की संख्या 317 हो गई है। जिला अस्पताल में भी संक्रमितों का इलाज चल रहा है।

यहां लगे स्वास्थ्य शिविर
स्वास्थ्य विभाग की ओर से महानगर में हिमगिरि कॉलोनी, प्रकाश एनक्लेव, मुकर्रबपुर, एकता कॉलोनी, गुलाबबाड़ी, पीतलबस्ती, सरस्वती विहार के अलावा डिलारी में काजीपुर, ठाकुरद्वारा के वार्ड 2, लालपुर, पीपलसाना, ताराबाड़ में शिविर लगाकर मरीजों की जांच की गई। जबकि मूंढापांडे के अक्का डिलारी, बीरपुर बरियार, भोजपुर सीएचसी के पटपुरी, श्यामपुर, हादीपुर, कुंदरकी के बाकीपुर, बरैठा, ताजपुर सीएचसी के अगवानपुर व पाकबड़ा में शिविर लगे। इनमें कुल 1246 मरीजों की जांच की गई।

यह हैं महानगर के संवेदनशील क्षेत्र
महानगर में सर्वे के आधार पर डेंगू की दृष्टि से संवेदनशील क्षेत्र चिह्नित किए गए हैं। जिसमें करूला, पीएसी, कटघर, असालतपुरा, आशियाना, किसरौल, लाल मस्जिद, लालबाग, लाइनपार, मकबरा, बंगला गांव, मुगलपुरा, बारादरी, बरबलान, नागफनी, नवीननगर, नवाबपुरा, बुद्धिविहार, पुलिस लाइंस, चक्कर की मिलक है। इसके अलावा चंद्रनगर, पंडित नगला, पीरजादा, सिविल लाइंस, पीटीसी, रामगंगा विहार, टीडीआई सिटी, सूरजनगर, दौलतबाग, तहसील स्कूल, दीवान का बाजार, गंगा मंदिर, डबल फाटक, गोविंदनगर, गलशहीद, हरथला, जामा मस्जिद, जयंतीपुर, कच्चाबाग, कचहरी, आजाद नगर, बैंक कालोनी, बुध बाजार, दिनदारपुरा, दीनदयाल नगर, डिप्टीगंज, एकता विहार, गुलाबबाड़ी, गुरहट्टी, हिमगिरि कॉलोनी, जामा मस्जिद, जिगर कॉलोनी, कांशीराम नगर, खुशहालपुर, कोतवाली, लाकड़ी, गागन तिराहा, मझोला, मालवीय नगर, मंडी चौक, मान सरोवर कॉलोनी, मिलन विहार, नया गांव, नया मुरादाबाद, पीतल नगरी में संक्रमित मरीज मिल रहे हैं।

डेंगू के लक्षण
जिला मलेरिया अधिकारी पीएन यादव ने बताया कि डेंगू के लक्षणों में तेज बुखार, सिर दर्द, शरीर पर लाल चकत्ते और मांसपेशियों व जोड़ों का दर्द शामिल है। गंभीर स्थिति में रक्तस्राव और सदमे की स्थिति हो सकती है। आंखों के पिछले हिस्से, जोड़, पीठ, पेट, मांसपेशियों और हड्डियों में दर्द अधिक होता है। ठंड लगना, थकान, बुखार और भूख न लगना, उल्टी आने की भी स्थिति होती है।

बचाव के उपाय
जिला मलेरिया अधिकारी का कहना है कि डेंगू से बचाव के लिए अपने आसपास पानी न जमा होने दें। फ्रिज की आइस ट्रे को खाली रखें, कूलर का पानी नियमित बदलें, छतों पर गमले, पुराने टायर और खाली बर्तन आदि को हटा दें जिससे बारिश का पानी न जमा होने पाए। एडीज मच्छर के लार्वा साफ पानी में पनपते हैं।

ये भी पढ़ें:- मुरादाबाद : अपने बच्चों को नियमित स्कूल भेजें अभिभावक, कंपोजिट विद्यालय कटार शहीद में शिक्षा चौपाल का किया गया आयोजन