Kanpur: बेहतर सेवाओं के लिए 12 जिलास्तरीय अस्पतालों को मिला कायाकल्प अवार्ड, कांशीराम अस्पताल की वजह से कानपुर रहा दूसरे स्थान पर

Kanpur: बेहतर सेवाओं के लिए 12 जिलास्तरीय अस्पतालों को मिला कायाकल्प अवार्ड, कांशीराम अस्पताल की वजह से कानपुर रहा दूसरे स्थान पर

कानपुर, अमृत विचार। कानपुर मंडल में शामिल छह जिलों में स्थित 13 जिला अस्पतालों में से 12 अस्पतालों को कायाकल्प अवार्ड से नवाजा गया है। कायाकल्प अवार्ड पाने में मंडल में फर्रुखाबाद व इटावा प्रथम स्थान पर रहा, जबकि कांशीराम अस्पताल की वजह से कानपुर नगर दूसरा स्थान हासिल कर सका। 

प्रदेश में मानक के अनुसार अस्पताल का संचालन करने और मरीजों को बेहतर सुविधा प्रदान करने वाली चिकित्सा इकाइयों को कायाकल्प और एन्क्वास अवार्ड से सम्मानित किया जाता है। आंतरिक व वाह्य मूल्यांकन में बेहतर प्रदर्शन करने वालों का चयन अवार्ड के लिए होता है। 

चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, कानपुर मंडल की अपर निदेशक डॉ. संजू अग्रवाल ने बताया कि मंडल के कानपुर नगर, औरैया, इटावा, कन्नौज, फर्रुखाबाद व कानपुर देहात के 12 जिला अस्पतालों को अवार्ड मिला है, बस एक अस्पताल चूक गया। 

अवार्ड के लिए चयनित होने वाले सभी अस्पतालों को सरकार की ओर से तीन लाख रुपये की धनराशि मिलेगी, जिसमें 75 प्रतिशत हिस्सा अस्पताल की व्यवस्थाओं और 25 प्रतिशत स्टॉफ को बतौर इनसेंटिव प्रदान किया जाएगा। कायाकल्प योजना के मंडलीय सलाहकार क्वालिटी एंश्योरेंस डॉ. सुरेंद्र ने बताया कि मंडल स्तर पर फर्रुखाबाद के जिला महिला अस्पताल व इटावा के जिला अस्पताल ने 90.22 प्रतिशत अंक पाकर पहला स्थान प्राप्त किया है। 

जबकि कानपुर नगर के मान्यवर कांशीराम संयुक्त अस्पताल ने 89.73 प्रतिशत अंक पाकर दूसरा और इटावा के जिला महिला अस्पताल ने 85.03 पाकर तीसरा स्थान प्राप्त किया है। डफरिन को 83.18 और उर्सला को 82.30 प्रतिशत अंक ही मिल सके। 

इन बिंदुओं पर होती है प्रमुख जांच 

अस्पताल का रखरखाव, साफ-सफाई, बायो मेडिकल निस्तारण, ईको फ्रेंडली, इन्फेक्शन कंट्रोल, सहयोगी सेवाएं एवं स्वच्छता को बढ़ावा देने आदि मुद्दों  पर स्वास्थ्य केंद्र का मूल्यांकन किया जाता है। आंतरिक मूल्यांकन का निरीक्षण स्थानीय टीम द्वारा, सहकर्मी मूल्यांकन का निरीक्षण मण्डल स्तरीय टीम द्वारा व अंतिम मूल्यांकन राज्यस्तरीय टीम के द्वारा किया जाता है।

यह भी पढ़ें- भारत सरकार की ओर से Kanpur IIT को बनाया गया सेंटर ऑफ एक्सिलेंस, संस्थान एआई के प्रयोग पर 4 साल करेगा काम, शहरी विकास का खींचेगा खाका