गोंडा: राशन कार्ड में फर्जी नाम शामिल कराकर 2.50 लाख का राशन हड़प गए प्रधान व कोटेदार

कोर्ट के आदेश पर ग्राम प्रधान व कोटेदार समेत सात के खिलाफ जालसाजी का मुकदमा दर्ज 

गोंडा: राशन कार्ड में फर्जी नाम शामिल कराकर 2.50 लाख का राशन हड़प गए प्रधान व कोटेदार

धानेपुर/गोंडा, अमृत विचार। धानेपुर थाना क्षेत्र के बनगाई बरुआर गांव के प्रधान व कोटेदार ने मिलीभगत कर एक अत्योदय कार्ड धारक के राशन कार्ड‌ में अपने परिजनों का नाम दर्ज करा दिया और उनके नाम पर खाद्यान्न की उठान करते रहे। आरोप है कि प्रधान व कोटेदार ने 10 साल में 2.50 लाख रुपये की कीमत का करीब 200 क्विंटल राशन हड़प लिया। कार्ड धारक को जब इस बात का पता चला तो उनके होश उड़ गए। आरोप है कि ग्राम प्रधान व कोटेदार उसकी संपत्ति भी कब्जा करने की फिराक में थे। अब पीडित ने कोर्ट के आदेश पर प्रधान व कोटेदार समेत सात लोगों के खिलाफ धानेपुर थाने में जालसाजी की रिपोर्ट दर्ज करायी है। 

धानेपुर थाना क्षेत्र के ग्राम पंचायत बनगाई बरुआर निवासी नंदकिशोर प्रजापति के मुताबिक उसके नाम पर अत्योदय राशन कार्ड बना हुआ है लेकिन उसे कभी एक दाना राशन नहीं मिला। इस बीच उसे जानकारी हुई कि उसके नाम पर राशन की उठान हो रही है। जब उसने पड़ताल किया तो पता चला कि ग्राम प्रधान व कोटेदार ने कूट रचना कर उसके राशन कार्ड में अपने परिजनों का नाम दर्ज करा दिया है और पिछले 10 साल से उसके कार्ड पर राशन ले रहे हैं।

आरोप है कि प्रधान व कोटेदार अब तक करीब 200 क्विंटल राशन जिसकी कीमत करीब 2.50 लाख रुपये है ले चुके हैं। पीडित का आरोप है कि प्रधान के पति अनिल कुमार व  कोटेदार राहुल उसकी संपत्ति भी हड़प लेना चाहते हैं। पीडित ने कोर्ट में पूरे मामले की शिकायत की थी। इसके बाद मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी ने आरोपियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर मामले की जांच का आदेश दिया था। थानाध्यक्ष सुनील सिंह ने बताया कि कोर्ट के आदेश पर बनगाई गांव की प्रधान गुड़िया देवी, कोटेदार राहुल कुमार, मनीष कुमार, विक्की, बेबी,जूली व संजू देवी के खिलाफ जालसाजी सहित कई धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

यह भी पढ़ें:-बहराइच हिंसा के आरोपी अब्दुल की बेटी ने एसटीएफ पर लगाया गंभीर आरोप, बोली- पिता, भाइयों, पति और देवर का कर सकती है एनकाउंटर