नैनीताल: लोनिवि के आवासों पर वर्षों से कब्जा, कोई सुधलेवा नहीं

नैनीताल: लोनिवि के आवासों पर वर्षों से कब्जा, कोई सुधलेवा नहीं

नैनीताल, अमृत विचार। लोक निर्माण विभाग के सरकारी आवासों में सेवानिवृत्त कर्मचारी कई वर्षों से कब्जा जमाए बैठे हैं, जिन्हें खाली कराना विभाग के लिए टेढ़ी खीर साबित हो रहा है। लोनिवि के पास नगर क्षेत्र में 140 से अधिक घर हैं। इनमें से 50 से अधिक आवासों में वह कर्मचारी रह रहे हैं जिन्हें सेवानिवृत हुए 20 से अधिक वर्ष हो चुके हैं। 

यही नहीं इन आवासों में अनाधिकृत अन्य विभागों के कर्मचारी भी रह रहे हैं। कर्मचारी नेताओं की ओर से इन घरों को खाली करवाने के लिए प्रशासन स्तर पर कई बार गुहार भी लगाई गई, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। कर्मचारियों का कहना है कि मुख्यमंत्री स्तर पर भी शिकायत की गई है, लेकिन स्थिति जस की तस बनी हुई है।

लोनिवि के नैनीताल में धर्मशाला के पास क्लर्क क्वाटर, पुराना राजभवन, स्प्रिंग डेल, धोबी घाट,ओक पार्क समेत अन्य क्षेत्रों में करीब 140 सरकारी भवन हैं। आवासों पर कब्जा होने से अन्य कर्मचारियों को आवास आवंटित नहीं हो पा रहे हैं। जिससे उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। कई लोग महंगी दरों पर बाजार में घर किराये पर लेकर रहे रहे हैं। 


सरकारी आवासों पर लंबे समय से सेवानिवृत्त कर्मियों और अन्य विभाग के लोगों का कब्जा है, जिन्हें आवास खाली करने के लिए कई बार विभागीय और प्रशासनिक स्तर पर कार्रवाई की गई, लेकिन अब तक आवास खाली नहीं हुए हैं। जल्द आवास खाली नहीं हुए तो आंदोलन किया जाएगा।
- हिमांशु पांडे, जिलाध्यक्ष नियमित वर्गचार्ज कर्मचारी संघ 


लोनिवि के आवासों में करीब 30 से अधिक लोग काबिज हैं। अवैध रूप से रह रहे सभी कर्मचारियों को घर खाली करने के अंतिम नोटिस दिये गये हैं। अगर कब्जेदारों ने घर खाली नहीं किए तो सभी लोगों से बाजार भाव के हिसाब से किराया वसूला जाएगा। 
- रत्नेश सक्सेना, अधिशासी अभियंता लोनिव नैनीताल

यह भी पढ़ें - हल्द्वानी: भाई और पिता को जेल से निकालने के लिए बना तस्कर

ताजा समाचार