Israel Attack : इजराइल के हवाई हमलों में 22 लोगों की मौत, बच निकला हिज्बुल्लाह लीडर वफीक सफा

Israel Attack : इजराइल के हवाई हमलों में 22 लोगों की मौत, बच निकला हिज्बुल्लाह लीडर वफीक सफा

बेरूत। मध्य बेरूत में गुरुवार शाम इजराइल के हवाई हमलों में कम से कम 22 लोग मारे गए और कई घायल हो गए। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी। इन हमलों के बाद लेबनान में ईरान समर्थित हिजबुल्लाह आतंकवादियों के साथ इजराइल का खूनी संघर्ष और बढ़ गया। हमलों में पश्चिमी बेरूत के अलग-अलग इलाकों में स्थित दो आवासीय भवनों को निशाना बनाया गया। इनमें से एक इमारत ढह गई और दूसरी इमारत की निचली मंजिलें क्षतिग्रस्त हो गईं। इजराइली सेना ने कहा कि वह कथित हमलों की जांच कर रही है।

बेरूत के घनी आबादी वाले दक्षिणी उपनगरों में इजराइली हवाई हमले आम हैं, जहां हिजबुल्लाह युद्ध में है। हमलों के बाद हिजबुल्लाह के अल मनार टीवी ने बताया कि हिजबुल्लाह के एक शीर्ष सुरक्षा अधिकारी वाफिक सफा की हत्या का प्रयास विफल हो गया। उसने कहा कि सफा उस इमारत में नहीं था, जहां हमला किया गया। हिजबुल्लाह और इजराइल के बीच हाल के कुछ हफ्तों से भीषण संघर्ष जारी है। इससे पहले, फिलीस्तीनी चिकित्सा अधिकारियों ने बताया कि गाजा में विस्थापितों को आश्रय देने वाले एक स्कूल पर बृहस्पतिवार को इजराइली हमले में कम से कम 27 लोगों की मौत हो गयी थी। यह हमला ऐसे दिन हुआ जब इजराइली सेना ने दक्षिणी लेबनान में संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों पर गोलीबारी की और उनमें से दो को घायल कर दिया। 

इस गोलीबारी की जमकर निंदा हुई और इटली के रक्षा मंत्रालय ने विरोध स्वरूप इजराइल के राजदूत को तलब किया। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 22 लोग मारे गए और 117 घायल हुए। बेरूत से सटे खासकर घनी आबादी वाले दक्षिणी उपनगरों में हाल ही में इजराइली हवाई हमलों में हिजबुल्लाह के नेता हसन नसरल्ला और अन्य वरिष्ठ कमांडर मारे गए हैं। हिजबुल्ला ने पिछले वर्ष आठ अक्टूबर को हमास और फलस्तीनियों के समर्थन में इजराइल पर रॉकेट दागना शुरू किया था, जिसके जवाब में इजराइल ने हवाई हमले किए। 

ये भी पढ़ें : SCO समिट से पहले पाकिस्तान के बलूचिस्तान में कोयला खदान पर हमला, 20 खनिकों की मौत