अल्मोड़ा से देहरादून को हेली सेवा शुरू, चंद मिनटों में तय होगी दूरी

अल्मोड़ा से देहरादून को हेली सेवा शुरू, चंद मिनटों में तय होगी दूरी

अल्मोड़ा, अमृत विचार। अल्मोड़ा-देहरादून हेली सेवा का गुरुवार को शुभारंभ हो गया है। अब घंटो की दूरी चंद मिनटों में पूरी होगी। वहीं, अल्मोड़ा से हेली सेवा शुरू होने से गंभीर मरीजों देहरादून पहुंचने में आसानी होगी। देहरादून के सहस्रधारा हेलीचंड से केंद्रीय सड़क एवं परिवहन राज्य मंत्री अजय टम्टा पहले यात्री बनकर अल्मोड़ा पहुंचे। जिनका प्रशासन ने जोरदार स्वागत किया।

अल्मोड़ा से हेली सेवा का का वर्चुअल शुभारंभ करते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी कहा कि अल्मोड़ा से देहरादून के लिए शुरू की गई हेली सेवा अल्मोड़ा के पर्यटन व्यवसाय में बहुत लाभकारी सिद्ध होगी। कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार उत्तराखंड में एयर कनेक्टिविटी को बढ़ाने के लिए लगातार कार्य कर रही है।

अल्मोड़ा के लिए शुरू की गई हेली सेवा से धार्मिक पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। अल्मोड़ा में जागेश्वर धाम, चितई गोलू महाराज, कसार देवी, नंदा देवी, कटारमल जैसे अनेक प्राचीन मंदिर हैं। जिनमे बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं, हेली सेवा से यहां श्रद्धालुओं को सुविधा के साथ साथ जनपद की आर्थिकी को भी बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।

केंद्रीय राज्य मंत्री टम्टा ने कहा कि अल्मोड़ा में हेली सेवा की शुरुआत होने से पर्यटन को बूस्ट मिलेगा। जबकि गंभीर मरीजों देहरादून पहुंचने में आसानी होगी। वहीं, अल्मोड़ा विधायक मनोज तिवारी ने  हेली सेवा शुरू करने के लिए धामी सरकार को धन्यवाद देते हुए अल्मोड़ा के लिए वरदान बताया। उन्होंने हेली सेवा के किराया को ज्यादा बताते हुए किराए में सब्सिडी देने की मांग की।

पांच हजार किराया निर्धारित
हेली सेवा शुरू होने से अल्मोड़ा से देहरादून पहुंचने में यात्रियों को घंटों का सफर तय करने से निजात मिलेगी। यात्रियों के लिए करीब पांच हजार रुपया किराया निर्धारित किया गया है। जबकि 11 सीटर डबल इंजन वाला हेलीकाप्टर यात्रियों के लिए प्रयोग किया जाएगा। अब अल्मोड़ा से देहरादून को यात्रा करने वाले यात्रियों को घंटों का सफर चंद मिनटों में तय हो सकेगा।

सोमवार से शनिवार तक मिलेगी सेवा
डीएम आलोक कुमार पांडे ने बताया कि सोमवार से शनिवार तक हेली सेवा के संचालन को रूट चार्ट तैयार कर लिया गया है। सोमवार से शनिवार तक देहरादून से 11 बजे करीब हेलीकाप्टर अल्मोड़ा के लिए उड़ान भरेगा। जबकि 12 बजे करीब अल्मोड़ा हेलीपैड पहुंचेगा। वहीं, अल्मोड़ा से 12 बजकर पांच मिनट पर देहरादून के लिए हेलीकाप्टर उड़ेगा। अल्मोड़ा से देहरादून की यात्रा करीब 45 से 53 मिनट की भीतर पूरी होगी। हेलीकाप्टर में दो पायलट होंगे।

यह भी पढ़ें - अल्मोड़ा: भतरौंजखान में 11 किलो गांजे के साथ एक गिरफ्तार, दो फरार