Israel Lebanon War : 900 से अधिक ऑस्ट्रेलियाई लोगों ने छोड़ा लेबनान, सरकार ने विशेष उड़ानों का किया प्रबंध 

Israel Lebanon War : 900 से अधिक ऑस्ट्रेलियाई लोगों ने छोड़ा लेबनान, सरकार ने विशेष उड़ानों का किया प्रबंध 

कैनबरा। 900 से अधिक आस्ट्रेलियाई लोगों ने ऑस्ट्रेलियाई सरकार द्वारा समन्वित सहायता प्राप्त प्रस्थान उड़ानों पर लेबनान छोड़ दिया है। यह जानकारी आधिकारिक आंकड़ों में दी गयी। सरकार ने सोमवार को कहा कि 904 ऑस्ट्रेलियाई नागरिक, स्थायी निवासी और उनके तत्काल परिवार के सदस्य सरकार द्वारा सुरक्षित विमान सीटों पर लेबनान छोड़ चुके हैं। 

सरकार ने शनिवार को आस्ट्रेलियाई लोगों के लिए बेरूत से साइप्रस के लिए दो चार्टर उड़ानें संचालित कीं, जिसमें ध्वजवाहक क्वांटास और कतर एयरवेज साइप्रस से सिडनी के लिए कनेक्टिंग उड़ानें चला रहे है। क्वांटास की पहली उड़ान रविवार रात को रवाना हुई और सोमवार की सुबह 349 आस्ट्रेलियाई लोगों और उनके परिवार के सदस्यों के साथ उतरने वाली थी। तीन हजार 750 से अधिक आस्ट्रेलियाई लोगों ने लेबनान छोड़ने के लिए विदेश विभाग में पंजीकरण कराया है। सरकार कई महीनों से लेबनान में ऑस्ट्रेलियाई लोगों से बार-बार देश छोड़ने का आग्रह कर रही है और चेतावनी दे रही है कि बेरूत हवाई अड्डा बंद हो सकता है। 

लेबनान में बुधवार तक अनुमानित 15 हजार आस्ट्रेलियाई थे। ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन ने बताया कि ऑस्ट्रेलियाई लोगों के लिए दो और उड़ानें शाम 6:30 बजे बेरूत से रवाना होने वाली हैं। और रात 11:45 बजे सोमवार को स्थानीय समय मांग, परिचालन क्षमता और सुरक्षा स्थिति के अधीन है।

ये भी पढे़ं : पाकिस्तान: कराची हवाई अड्डे के बाहर विस्फोट में चीन के दो श्रमिकों की मौत, आठ अन्य घायल