प्रयागराज में बोले सीएम योगी, नकारात्मक बयान देने से बचें संत

प्रयागराज में बोले सीएम योगी, नकारात्मक बयान देने से बचें संत

प्रयागराज, अमृत विचार। देश के सबसे बड़े ऐतिहासिक मेले महाकुंभ 2025 की तैयारियों की समीक्षा और निरीक्षण करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार सुबह संगमनगरी प्रयागराज पहुंचे। कड़ी सुरक्षा के घेरे में संगम घाट पर पहुंचकर भूमि पूजन किया। उन्होंने मां गंगा को फूल और दूध चढ़ाकर प्रणाम किया। इसके बाद सीएम लेटे हनुमान मंदिर भी पहुंचे और दर्शन-पूजन कर मंदिर के कोरिडोर निर्माण को देखा। महाकुंभ- 2025 का सीएम ने लोगो भी लांच किया। इसके बाद वह परेड ग्राउंड में 34 संत और 13 अखाड़ों के पदाधिकारियों के साथ बैठक भी की। बैठक में सीएम ने संतों की बातों को सुना और उन्हें सलाह दी कि सभी संत समाज नकारात्मक बयानबाजी से बचें। 

संगम नगरी प्रयागराज में लगने वाले आगामी महाकुंभ 2025 की तैयारियों का जायजा लेने रविवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहुंचे। जहां उन्होंने भूमि पूजन, बड़े हनुमान मंदिर, किला अक्षयवट के दर्शन किये। वहा से उन्होंने सीएम का काफ़िला परेड में पहुंचा। जहां उन्होंने 13 अखाड़ों, आचार्यबाड़ा, तीर्थपुरोहितों, खाक चौक, दंडी बाड़ा के साथ बैठक की। बैठक में उन्होंने कहा कि संत समाज की ओर से गो-हत्या पर प्रतिबंध की मांग की गयी है। उत्तर प्रदेश में गोहत्या अपराध है। गोहत्या के खिलाफ उम्र कैद की सजा का नियम व कानून बना है। इसके साथ ही, राज्य सरकार 7 हजार से अधिक गोवंश आश्रय स्थल का संचालन कर रही है, जहां 14 लाख से अधिक गोवंश संरक्षित है। 

ब्रम्हलीन साधु संतो के लिए जल्द भूमि होगी आरक्षित

सीएम योगी ने कहा कि महाकुंभ के दौरान ब्रह्मलीन होने वाले साधु-संतों की समाधि के लिए प्रयागराज में जल्द ही भूमि आरक्षित की जाएगी। मुख्यमंत्री ने सभी साधु- संतों से अनुरोध किया कि अपने आश्रम में तब तक किसी को प्रवास की अनुमति न दें, जब तक कि उनका सत्यापन न हो। पूरी जानकारी के बाद ही प्रवेश दे। उन्होंने कहा कि सनातन परंपरा के सम्मान के लिए सरकार पूरी तरह से समर्पित है। 

महाकुंभ की तैयारी में कोई बाधा नहीं

योगी आदित्यनाथ ने कहा- प्रयागराज में लगने वाले महाकुंभ 2025 के लिए 13 अखाड़ों, आचार्यबाड़ा और तीर्थपुरोहितों के साथ बैठक हुई है। महाकुंभ 2025 की तैयारी युद्धस्तर पर है। 2019 में 24 करोड़ लोगों ने संगम में स्नान किया था। इस बार 30 से 40 करोड़ श्रृद्धालु स्नान करंगे। महाकुंभ की तैयारी में कोई बाधा नहीं है और न होगी। यहां पर हम सब सुविधाएं उपलब्ध कराएंगे। प्रयागराज -2019 के कुंभ से भी बढ़िया स्तर पर एक भव्य और दिव्य कुंभ को स्वच्छ, सुरक्षित और सुव्यवस्थित कुंभ होगा। 2019 में कुंभ की सफलता कोई संतो की बड़ी भूमिका थी। इस बार भी उसी सकारात्मक भूमिका के साथ इस भव्य आयोजन को वैश्विक मंच तक पहुंचाने में सहयोग चाहिए 

सीएम के काफ़िले के पीछे दौड़ते रहे कमिश्नर और मेलाधिकारी

बैठक के बाद सीएम का काफिला  ग्राउंड पर पहुंचा। देखा गया कि काफिले के पीछे-पीछे प्रयागराज कमिश्नर विजय विश्वास पंत, मेला अधिकारी विजय किरण आनंद और नगर आयुक्त चंद्र मोहन गर्ग फाइल लेकर दौड़ते नजर  काफ़िला रुकने के बाद वह मीटिंग में शामिल हुए।

संतो ने उठाया शुद्ध जल का मुद्दा

बैठक में संतो ने शुद्ध गंगाजल के मुद्दे को उठाया। मुख्यमंत्री ने कहा तैयारियां तेजी से चल रही हैं। प्रयागराज का विकास भी हो रहा है। घाटों, मंदिरों का भी विकास हो रहा है। सीएम योगी संतों के शुद्ध गंगा जल का मुद्दे पर कहा कि 2017 के बाद संतों के प्रति लोगों की धारणा बदली है। संतों का सम्मान बढ़ा है। आपकी कोई समस्या हो तो मेलाधिकारी और एडीजी से कहिए। किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं होगी।

शाही स्नान व पेशवाई शब्द हटाने की दी सहमति

सीएम योगी ने शाही स्नान और पेशवाई शब्द हटाने की सहमति दी है। उन्होंने कहा अखाड़े जो प्रस्‍ताव रखेंगे उस पर सरकार की सहमति है। महाकुंभ 2025 में अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ने कुंभ और महाकुंभ के दौरान विभिन्न अखाड़ों के शाही स्नान और पेशवाई जैसे उर्दू-फारसी शब्दों के स्थान पर हिंदी-संस्कृत शब्दों के प्रयोग का प्रस्ताव पारित किया है। इसी के साथ गाय को राष्ट्रमाता घोषित करने मंदिरों में सरकारी हस्तक्षेप हटाने देश भर में समान नागरिक संहिता लागू करने सहित अन्य प्रस्ताव भी पारित किए गए हैं।

इस नाम बदलने को लेकर अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष श्रीमहंत रवीन्द्र पुरी ने पहले ही समर्थन दिया है। उन्होंने परिषद की बैठक में यह प्रस्ताव लाने का वचन दिया था। संत समाज के साथ, महापौर, सांसद, विधायक, सनातन धर्म के मर्मज्ञों ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र भेजकर उचित कार्रवाई की मांग की थी। उन्होंने आदिशंकराचार्य वासुदेवानंद सरस्वती महराज के पास पहुंचकर मुलाक़ात की और महाकुंभ को लेकर विशेष रूप से चर्चा की।

ये भी पढ़ें- महाकुंभ-2025: सीएम योगी पहुंचे प्रयागराज, वेबसाइट और ऐप लॉन्चिंग के बाद अखाड़ा परिषद के संतो संग करेंगे बैठक

ताजा समाचार

आगर मालवा में Cricket खेल रहा था 15 साल का लड़का, अचानक बिगड़ी तबीयत और हो गई मौत
Kannauj: देवी पंडाल में चोरी से जलती मिली बिजली...गुस्साए भाजपा नगर अध्यक्ष, एक्सईएन से कही यह बात...
उत्साहपूर्वक 255 महादानियों ने किया रक्तदान : प्रदेश की चार ब्लड बैंक की टीमों ने किया प्रतिभाग
हल्द्वानी: दुग्ध संघ में काम करने वाला मुकेश बोरा का एक और मददगार फंसा
बहराइच के 315 बच्चों ने रचा इतिहास, सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में बनें गोल्ड मेडिलिस्ट, गौरव को मिला 10000 का नगद पुरस्कार
हल्द्वानी: लगता है पुलिस ही मामला... जब चरस थी तब तस्कर नहीं, तस्कर मिली तो चरस गायब