Maha Kumbh 2025: CM योगी ने प्रयागराज में जारी किया महाकुंभ का बहुरंगी लोगो, जानिए इसकी खासियत

Maha Kumbh 2025: CM योगी ने प्रयागराज में जारी किया महाकुंभ का बहुरंगी लोगो, जानिए इसकी खासियत

प्रयागराज। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को प्रयागराज में महाकुंभ 2025 के लिए नए बहुरंगी लोगो का अनावरण किया। लोगो धार्मिक और आर्थिक समृद्धि का प्रतीक है, जिसमें पौराणिक समुद्र मंथन से निकले अमृत कलश को दर्शाया गया है। 

इस डिजाइन में एक मंदिर, एक द्रष्टा, एक कलश, अक्षयवट वृक्ष और भगवान हनुमान की एक छवि है, जो सनातन सभ्यता में प्रकृति और मानवता के संगम का प्रतिनिधित्व करती है। यह आत्म-जागरूकता और लोक कल्याण के निरंतर प्रवाह को भी दर्शाता है, जो महाकुंभ 2025 के लिए एक प्रेरणादायक प्रतीक के रूप में कार्य करता है। 

कुंभ मेला, जिसे यूनेस्को द्वारा 'मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत' के रूप में मान्यता दी गई है, को तीर्थयात्रियों की दुनिया की सबसे बड़ी शांतिपूर्ण सभा माना जाता है। 'सर्व सिद्धि प्रदा कुंभ' (कुंभ सभी प्रकार की आध्यात्मिक शक्तियों को प्रदान करता है) के आदर्श वाक्य के साथ, महाकुंभ आध्यात्मिक महत्व का एक गहन प्रतीक है। 

महाकुंभ, जो विश्व स्तर पर सबसे बड़े त्योहारों में से एक है, का लोगो इसके विविध और दूरगामी प्रभाव को दर्शाने के लिए तैयार किया गया है, जो इसके आध्यात्मिक सार और सांस्कृतिक भव्यता दोनों को दर्शाता है। देश भर के सभी संप्रदायों के साधु और संत बड़ी संख्या में महाकुंभ में भाग लेते हैं, जिसका प्रतीक लोगो में एक साधु द्वारा शंख बजाना है।

इसके अतिरिक्त, दो साधुओं को नमस्कार की मुद्रा में दर्शाया गया है, जो इस आयोजन की गहरी श्रद्धा को दर्शाता है। लोगो में संगम नगरी के तट पर स्थित प्रमुख धार्मिक स्थलों को भी शामिल किया गया है और यह सनातन धर्म की विभिन्न परंपराओं का प्रतिनिधित्व करता है। डिज़ाइन में दिखाया गया अमृत कलश गहन प्रतीकात्मकता रखता है: इसका मुख भगवान विष्णु का प्रतिनिधित्व करता है, गर्दन रुद्र का प्रतीक है, आधार ब्रह्मा का प्रतीक है, मध्य भाग सभी देवियों का प्रतीक है और इसके भीतर का जल पूरे महासागर का प्रतिनिधित्व करता है। 

महाकुंभ एक महत्वपूर्ण सामाजिक और धार्मिक उत्सव है जो दुनिया भर से श्रद्धालुओं को एक साथ लाता है। चूंकि यह आयोजन प्रयागराज में होता है, इसलिए लोगो में शहर के सबसे पवित्र स्थल, त्रिवेणी संगम, गंगा, यमुना और सरस्वती नदियों के संगम को प्रमुखता से दिखाया गया है। डिज़ाइन में संगम की लाइव सैटेलाइट इमेज साफ़ दिखाई देती है, जो जीवन के प्रतिनिधित्व के रूप में इन नदियों के शाश्वत प्रवाह का प्रतीक है। यह समावेश महाकुंभ की समृद्ध परंपरा में प्रयागराज के आध्यात्मिक और भौगोलिक महत्व को उजागर करता है। 

ये भी पढे़ं : 14 साल बाद भोजपुरी सिनेमा में कमबैक करेंगी उपासना सिंह, ये कलाकार बिखेरेंगे अपनी अदाकारी का जादू