Prayagraj News: मदरसा कांड के आरोपियों से नैनी जेल में पूछताछ, रिमांड पर लेगी पुलिस

मौलवी की देखरेख में छापी जा रही थी करेंसी

Prayagraj News: मदरसा कांड के आरोपियों से नैनी जेल में पूछताछ, रिमांड पर लेगी पुलिस
अतरसुईया स्थित मदरसा

प्रयागराज, अमृत विचार। शहर के अतरसुइया इलाके में स्थित मदरसे के अन्दर 100-100 के जाली करेंसी छापने के मामले में आरोपियों से पूछताछ करने के लिए टीम नैनी जेल पहुंची है। जहां उनसे कड़ी पूछताछ की जा रही है। इतना ही नही इन आरोपियों की पुलिस कस्टडी रिमांड भी मंजूर हो गई है। 

मदरसा जामिया हबीबिया मस्जिदे आजम 140 मदरसा कंपाउंड अतरसुइया में बना हुआ है। मदरसे के आसपास 100 वर्गगज का मकान ही एक करोड़ से ऊपर की कीमत का माना जाता है। 

इसी मदरसे में जाली करेंसी छापने का खुलासा हुआ था। जिसमे मौलवी समेत चार आरोपी गिरफ्तार किये गये थे। मदरसा कांड में चार आरोपी नैनी सेंट्रल जेल में बंद हैं। पुलिस टीम इन्हें लेने नैनी जिला जेल पहुंची है। जहां कागजी कार्रवाई पूरी कर सिविल लाइन थाना पुलिस मौलवी सहित अन्य चारों आरोपियों को थाने लाकर पूछताछ करेगी। आरोपियों पर जाली करेंसी छपाने सहित मदरसे के बच्चों का ब्रेन वॉश करने का भी आरोप है। पुलिस इनसे नोट खपाने के मामले में भी पूछताछ करेगी। पुलिस इन आरोपियों ने विदेशी फंडिंग को लेकर भी जानकारी जुटाएगी। 

WhatsApp Image 2024-09-24 at 12.01.01_4072f8ca

आरोपियों ने आईबी करेगी पूछताछ
मदरसे में जाली नोटों की छपाई के मामले में गिरफ्तार किए गये मौलवी समेत चार आरोपियों से आईबी भी पूछताछ करेगी। मदरसे में नोटों की खेप पकड़े जाने के बाद आईबी की टीम ने भी मौके पर पहुंचकर जांच की थी। पुलिस के साथ ही आईबी भी इस मामले की पड़ताल में जुटी है। फिल्हाल मामले में पीडीए ने मदरसे को सील कर दिया था। अवैध निर्माण को लेकर पीडीए ने दो नोटिस करते हुए जवाब भी मांगा था। 

रिमांड पर कितने आरोपी
(मोहम्मद अफजल)
यह हाईस्कूल की परीक्षा पास की है। इसे नकली नोट बाजार में खपाने के लिए साथ में जोड़ा गया। इसके पिता कपड़े की दुकान पर काम करते हैं।

(मोहम्मद शाहिद)
यह आठवीं की पढ़ाई की है। मदरसे में मौलवी बनने के लिए आया था, लेकिन पैसे कमाने के।की लालच में नकली नोट का कारोबार करने लगा।

(जाहिर खान)
यह मदरसी में टीचर बन गया। इसने इंटरमीडिएट तक की पढ़ाई की है। 

(मोहम्मद तफसीरूल)
मौलवी ने हाईस्कूल की पढ़ाई की है। इसके बाद वह मदरसे में आलिम की डिग्री ले ली और फिर प्रिंसिपल बन बैठा। इसके पिता भी मदरसे के प्रिंसिपल रह चुके है।

ये भी पढ़ें- प्रयागराज : चर्म शोधन के लिए भूमि विनिमय शीघ्र निस्तारित करने का निर्देश