अयोध्या: बच्चों को बनाया कितना निपुण अब सीएसएफ करेगी जांच, प्रथम चरण में जिले के चार ब्लॉकों में होगी जांच, शिक्षकों में मची खलबली

1792 परिषदीय विद्यालयों में शिक्षकों के कार्यो को जायेगा परखा

अयोध्या: बच्चों को बनाया कितना निपुण अब सीएसएफ करेगी जांच, प्रथम चरण में जिले के चार ब्लॉकों में होगी जांच, शिक्षकों में मची खलबली

अयोध्या, अमृत विचार। बेसिक शिक्षा विभाग में परिषदीय विद्यालयों के लिए चलाए जा रहे निपुण अभियान की जांच अब थर्ड पार्टी के हाथों में होगी। इसके लिए शिक्षा विभाग से सेंट्रल स्क्वायर फाउंडेशन का अनुबंध हो गया है। इसके तहत सीएसएफ द्वारा परिषदीय विद्यालयों की विभिन्न बिन्दुओं पर जांच करेगी। सीएसएफ यह परखेगी कि बीते दो साल में निपुण अभियान के तहत शिक्षकों ने बच्चों को कितना निपुण बनाया है।

बता दें कि बेसिक शिक्षा विभाग ने इसके लिए सेंट्रल स्क्वायर फाउंडेशन के साथ समझौता ज(एमओयू) हस्ताक्षरित किया है। यह संस्था स्कूलों में चल रहे अभियान की हकीकत की जांच करेगी और इसके विशेषज्ञ शिक्षकों को जरूरी सहयोग देंगे। निपुण भारत मिशन के तहत वर्ष 2026-27 तक प्री-प्राइमरी से लेकर कक्षा दो तक के छात्रों को गणित व भाषा में दक्ष बनाया जाना है। 

महानिदेशक, स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा की ओर से निर्देश दिए गए हैं कि सीएसएफ संस्था के साथ समन्वय कर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी (जांच) कराएं। पहले चरण में यह संस्था जिले के चार ब्लाकों सोहावल, रुदौली, बीकापुर और पूराबाजार में चल रहे परिषदीय विद्यालयों के विद्यार्थियों को गिनती व अक्षर ज्ञान है या नहीं और विद्यालय में निपुण भारत मिशन ढंग से चलाया जा रहा है या नहीं, इसकी विस्तृत रिपोर्ट राज्य परियोजना कार्यालय को देगी।

संस्था के प्रतिनिधि यह देखेंगे कि इस मिशन के लिए भेजी गई शिक्षण सामग्री का शिक्षक प्रयोग कर रहे हैं या नहीं? अगर वे ढंग से इसका प्रयोग नहीं कर रहे हैं तो शिक्षकों को यह समझाएंगे कि किस तरह इसका उपयोग किया जाना है। निपुण भारत मिशन के तहत ऐसे विद्यालय जिनमें न्यूनतम 80 प्रतिशत छात्र गणित व भाषा में दक्ष होंगे, उन्हें निपुण विद्यालय घोषित किया जाएगा। अच्छा कार्य करने वाले विद्यालयों को पुरस्कृत किया जाएगा।  

सीएसएफ द्वारा जांग को लेकर शिक्षकों में खलबली मची हुई है। बताया जा रहा है कि सीएसएफ के सदस्य जांच के लिए अगले सप्ताह जिले में पहुंच सकते हैं। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संतोष कुमार राय ने बताया कि सीएसएफ से अनुबंध किया गया है। जब भी टीम यहां पहुंचगी सहयोग किया जाएगा।

यह भी पढ़ें:-सपा सांसद अवधेश प्रसाद के बेटे अजीत के खिलाफ केस दर्ज, जानें मामला