IND vs BAN Test Series : खराब रोशनी के कारण तीसरे दिन का खेल खत्म, भारत जीत से 6 व‍िकेट दूर

IND vs BAN Test Series : खराब रोशनी के कारण तीसरे दिन का खेल खत्म, भारत जीत से 6 व‍िकेट दूर

चेन्नई। भारत ने दो मैचों की श्रृंखला के शुरुआती मुकाबले के तीसरे दिन शनिवार को बांग्लादेश को जीत के लिए 515 रनों का टारगेट दिया है। मुकाबले में तीसरे दिन (21 सितंबर) खराब रोशनी के कारण खेल को जल्दी रोके जाने तक बांग्लादेश ने टारगेट का पीछा करते हुए 4 विकेट के नुकसान पर 158 रन बना लिए। खराब रोशनी के कारण खेल को रोका जाने के कुछ देर बाद अंपायरों ने स्टंप्स की घोषणा कर दी। कप्तान नजमुल हसन शंटो 51 और अनुभवी शाकिब अल हसन पांच रन बनाकर क्रीज मौजूद हैं। बांग्लादेश अब भी जीत से 357 रन दूर है और दो दिन का खेल बचा हुआ है।

भारत के लिए दूसरी पारी में रविचंद्रन अश्विन ने तीन और जसप्रीत बुमराह ने एक विकेट लिए। भारत ने इससे पहले चार विकेट पर 287 रन बना कर अपनी दूसरी पारी घोषित की। टीम के लिए शुभमन गिल ने नाबाद 119 जबकि ऋषभ पंत ने 109 रन का योगदान दिया। 

बांग्लादेशी बल्लेबाज अगर स्टार आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को संभलकर खेलते तो उनकी स्थिति बेहतर हो सकती थी। अश्विन ने 63 रन देकर तीन विकेट लिए। तीसरे दिन का खेल गिल और पंत के नाम रहा। दोनों युवा बल्लेबाज व्यक्तिगत स्तर पर चुनौतियों से जूझते हुए पारंपरिक क्रिकेट की कसौटी पर खरे उतरे। दिसंबर 2022 में कार हादसे के बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी करने वाले पंत ने छठा टेस्ट शतक सिर्फ 124 गेंद में पूरा किया। उन्होंने किसी भारतीय विकेटकीपर द्वारा सर्वाधिक टेस्ट शतक के अपने ‘थाला’ (बड़े भाई) महेंद्र सिंह धोनी के रिकॉर्ड की भी बराबरी की। पंत ने 109 रन बनाये जिसमें 13 चौके और चार छक्के शामिल थे। 

वहीं गिल ने पांचवां टेस्ट शतक जड़ते हुए 176 गेंद की अपनी पारी में दस चौके और चार छक्के जड़े । दोनों ने चौथे विकेट के लिये 217 गेंद में 167 रन जोड़े । पंत ने छठा टेस्ट शतक पूरा होने के बाद आंखें बंद करके ऊपर देखते हुए हवा में बल्ला लहराया । शायद वह ईश्वर को क्रिकेट के मैदान पर वापसी या उस हादसे के बाद एक तरह से पुनर्जन्म के लिये धन्यवाद दे रहे थे । गिल दूर से उन्हें देखते रहे और उसके बाद दोनों ने एक दूसरे को गले लगाया । गिल ने पंत की तरह भले ही शारीरिक समस्यायें नहीं झेली हो लेकिन मानसिक रूप से वह भी आत्मविश्वास के लिये जूझ रहे थे। 

इस साल की शुरूआत में इंग्लैंड के खिलाफ विशाखापत्तनम टेस्ट में शतक लगाकर उन्होंने अपने आलोचकों को जवाब दिया । पंत को 72 रन के स्कोर पर शाकिब की गेंद पर शंटो ने जीवनदान भी दिया । इसके बाद उन्होंने तिहरे अंक को छुआ लेकिन मेहदी हसन मिराज को रिटर्न कैच देकर पवेलियन लौटे । गिल ने केएल राहुल के साथ पांचवें विकेट के लिये 51 गेंद में 53 रन जोड़े । बांग्लादेश के बल्लेबाजों ने दूसरी पारी में बेहतर शुरूआत की । जाकिर हसन (33) और शादमान इस्लाम (35) ने हालांकि क्रीज पर जमने के बाद गैर जिम्मेदाराना शॉट खेलकर विकेट गंवा दिये । शंटो ने हालांकि अश्विन को तीन छक्के लगाये और 56 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया ।

ये भी पढ़ें : IND vs NZ : भारत-न्यूजीलैंड के तीसरे टेस्ट के लिए टिकटों की कीमतों में नहीं होगा इजाफा, मुंबई क्रिकेट संघ ने दी जानकारी 

 

ताजा समाचार

नगरपालिका कर्मियों की हड़ताल..बेपटरी हालत..72 घंटे में भी नहीं मना पाए जिम्मेदार 
बाराबंकी : छात्रा से छींटाकशी करने वाले पांच छात्र विद्यालय से निष्कासित
बरेली: तेंदुआ किसी ने नहीं देखा पर वीडियो वायरल, वन विभाग ने तीन गांवों में खूब बहाया पसीना फिर भी हाथ खाली
लखनऊ के होटल में बिल्डिंग मैटेरियल व्यापारी की महिला मित्र ने गला घोंट की हत्या
मां को डायबिटीज तो खतरे में बच्चे की जान, कानपुर के नारायना मेडिकल कॉलेज में डॉक्टरों ने बताईं ये जरूरी जानकारियां...
Kanpur: जूही यार्ड से निकली मालगाड़ी के दो डिब्बे हुए बेपटरी...एक घंटे बाद ट्रेन हो सकी रवाना, मामले की जांच शुरू