हल्द्वानी: डीएम के दांव से सड़क चौड़ीकरण का विरोध कर रहे व्यापारी हुए चित

डीएम वंदना सिंह ने व्यापारियों को पढ़ कर सुनाया उन्हीं का दिया ज्ञापन-‘हमें फ्लाई ओवर नहीं चाहिए, सड़क चौड़ीकरण कीजिए

हल्द्वानी: डीएम के दांव से सड़क चौड़ीकरण का विरोध कर रहे व्यापारी हुए चित

हल्द्वानी, अमृत विचार। मंगल पड़ाव से रोडवेज तक सड़क चौड़ीकरण के विरोध में जिला प्रशासन और व्यापारियों की नूराकुश्ती में डीएम वंदना सिंह ने एक ही दांव में विरोध कर रहे व्यापारियों को चारों खाने चित कर दिया। डीएम ने व्यापारियों को उन्हीं का लोनिवि अधिशासी अभियंता को दिया ज्ञापन जिसमें उन्होंने फ्लाईओवर का विरोध करते हुए सड़क चौड़ीकरण की मांग की थी, पढ़कर सुनाया तो व्यापारी डीएम के सामने टिक नहीं सके। डीएम ने व्यापारियों को सड़क चौड़ीकरण में राहत देने से दो टूक इंकार कर दिया।

 डीएम वंदना सिंह ने शुक्रवार को एचएन इंटर कॉलेज में जन संवाद एवं जन समस्या समाधान शिविर लगाया था। इस बीच प्रांतीय उद्योग व्यापार प्रतिनिधिमंडल के जिलाध्यक्ष विपिन गुप्ता के नेतृत्व में एक दर्जन से अधिक व्यापारी मंगल पड़ाव से रोडवेज तक दोनों तरफ 15-15 मीटर सड़क चौड़ीकरण के विरोध में पहुंचे और चौड़ीकरण का दायरा 10-10 मीटर करने की मांग करने लगे। जिस पर डीएम ने कहा कि व्यापारियों से वार्ता की गई लेकिन अंतिम मिनट तक बात नहीं बनी।

लोनिवि ईई ने हाईकोर्ट में 15 मीटर चौड़ीकरण का शपथ पत्र दिया है, ऑफिशियल रिकॉर्ड बन चुका है। बार-बार यहां वहां झूलने से 15, 13, 12 मीटर नहीं हो सकता है। लालडांट में चौड़ीकरण में चार-पांच व्यापारी आ रहे थे, उनके भी अधिकार थे, आप ज्यादा संख्या में आ गए हैं तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपके अधिकार ज्यादा हैं। जो अधिकार उनके हैं, आपके भी हैं। मैंने खुद वादा किया था चौड़ीकरण में जिनकी पूरी दुकान जा रही है उनकी वैकल्पिक व्यवस्था की जाएगी।

नगर निगम के शॉपिंग कांपलेक्स का प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा गया। भूमिधरी व फ्रीहोल्ड दुकानधारकों के लिए मुआवजा देने के लिए रातों रात सवा दो करोड़ रुपये का इंतजाम किया गया। फिर डीएम ने व्यापारियों को प्रांतीय उद्योग व्यापार प्रतिनिधिमंडल की ओर से जून-2023 में लोनिवि ईई को दिया ज्ञापन जिसमें प्रस्तावित फ्लाईओवर का विरोध करते हुए सड़क चौड़ीकरण की मांग की गई थी, पढ़कर सुनाया तो व्यापारियों को सांप सूंघ गया। 

डीएम ने कहा कि व्यापारियों को फ्लाईओवर, रिंग रोड, सड़क चौड़ीकरण नहीं चाहिए तो शहर का विकास कैसे होगा। वैसे भी सड़क के एक तरफ सरकारी संपत्तियों को हटाकर 12-12 मीटर चौड़ीकरण कर दिया गया है, ऐसे में सड़क सुरक्षा मानकों को देखते हुए दूसरी तरफ भी चौड़ीकरण आवश्यक है।

दिसंबर-2023 में चौड़ीकरण का काम शुरू हुआ था, अब सितंबर खत्म होने वाला है, इस आठ माह में लगभग 14 करोड़ रुपये की लागत बढ़ गई है। डीएम ने दो टूक इंकार करते हुए कहा कि उनकी तरफ से सड़क चौड़ीकरण में कोई राहत नहीं मिल सकती है। इस दौरान शहर अध्यक्ष योगेश शर्मा, मुकेश धींगड़ा, मनोज जायसवाल समेत कई व्यापारी मौजूद थे।

हमें लगा दो-तीन माह में आपका ट्रांसफर हो जाएगा
डीएम और व्यापारियों की बातचीत चल रही थी कि इस बीच डीएम ने कहा कि व्यापारियों को राहत देने के लिए तीन आश्वासन दिए थे लेकिन आप नहीं माने और कोर्ट चले गए।  तब एक व्यापारी ने कहा कि मैडम, हमें उम्मीद थी कि आपका दो-तीन माह में ट्रांसफर हो जाएगा और यह सब कुछ बच जाएगा। इस पर डीएम हंस दी और उन्होंने कहा कि जिस दिन से नैनीताल जिले में आई हूं, पहले दिन से ट्रांसफर की चर्चा हो रही है।  फिलहाल यह मामला कोर्ट में लंबित है, आप लोग दुआ करिए मेरा ट्रांसफर हो जाए तो शायद बच जाए।

डीएम ने जनसंवाद शिविर में समस्याओं का किया समाधान
डीएम वंदना सिंह ने शुक्रवार को रामपुर रोड स्थित एचएन इंटर कॉलेज में वार्ड 20 से 30 तक की जनता की समस्याओं के समाधान के लिए  जनसंवाद शिविर लगाया। इसमें बिजली, पानी, सड़क, आयुष्मान कार्ड, राशन कार्ड की विभिन्न समस्याओं का समाधान किया। डीएम ने कहा कि जल्द ही अन्य वार्डों में भी जनसंवाद शिविर लगाए जाएंगे। 

शिविर में लोगों ने बताया कि एचपीसीएल ने गैस पाईप लाइन बिछाने के लिए सड़क खोद दी लेकिन गड्ढे नहीं भरे। डीएम ने एचपीसीएल अधिकारियों को नगर निगम के साथ समन्वय बनाकर जिन क्षेत्रों में गैस पाईप लाइन बिछा दी गई है, वहां सड़कों की मरम्मत को कहा। बरेली रोड निवासी त्रिभुवन बाली ने बताया कि लक्ष्मी शिशु मंदिर के आसपास आबादी क्षेत्रों में ठेलों पर शराब बेची जाती है। डीएम ने सिटी मजिस्ट्रेट को औचक निरीक्षण कर ऐसे ठेले वालों के खिलाफ कानूनी कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

बसन्ती देवी निवासी आंनद विहार ने बताया कि सिंचाई विभाग की नहर कवरिंग के दौरान उनके भवन के सोख्ता पिट को तोड़ दिया था, जिससे घर के अन्दर पानी आ रहा है। इस पर डीएम ने सिंचाई विभाग को सोख्ता पिट की मरम्मत के निर्देश दिए। चिन्तामणी तिवारी ने दाखिल खारिज, मोहन राम निवासी गुसाई नगर ने पानी की समस्या, प्रकाश तिवारी ने विद्युत बिल में त्रुटि, रोहित कुमार निवासी गांधीनगर ने पेयजल, विद्युत, खाद्य की समस्याएं बताईं।

अंत में डीएम ने श्रमिकों का श्रम विभाग से सत्यापन, नगर निगम कर्मचारियों के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए स्वास्थ्य शिविर लगाने के निर्देश दिए। इस दौरान मुख्य नगर आयुक्त विशाल मिश्रा, जिला विकास प्राधिकरण के सचिव विजय नाथ शुक्ला, सिटी मजिस्ट्रेट एपी बाजपेयी, एसडीएम परितोष वर्मा, एसडीएम तुषार सैनी मौजूद रहे।