Vande Bharat को नहीं मिल रहे यात्री, मेरठ-लखनऊ वंदे भारत को वाराणसी तक चलाने की तैयारी

Vande Bharat को नहीं मिल रहे यात्री, मेरठ-लखनऊ वंदे भारत को वाराणसी तक चलाने की तैयारी

लखनऊ, अमृत विचार: मेरठ से लखनऊ के बीच चल रही वंदे भारत एक्सप्रेस का विस्तार अब वाराणसी तक किये जाने की तैयारी है। यात्री न मिलने से रेलवे इस ट्रेन के विस्तार की तैयारी में जुट गया है। विस्तार होने से वाराणसी जाने वाले यात्रियों को राहत मिलेगी। साथ ही रेलवे के आय में भी इजाफा होगा।

बतातें चलें कि मेरठ से लखनऊ के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन 31 अगस्त से शुरू हुआ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। यह ट्रेन मेरठ से सुबह 6:35 बजे रवाना होती है जो दोपहर पौने दो बजे चारबाग स्टेशन पहुंचती है। वापसी में चारबाग स्टेशन से दोपहर पौने तीन बजे रवाना हो कर रात दस बजे मेरठ पहुंच जाती है। विभागीय अधिकारियों के अनुसार इस ट्रेन में औसतन 65 प्रतिशत तक सीटें खाली ही जा रही हैं। महंगे टिकट के चलते राज्य रानी और नौचंदी यात्रियों को पहली पसंद बनी हुई है। इसी के चलते रेलवे अब इस ट्रेन के विस्तार की योजना तैयार कर रहा है। ट्रेन को बनारस तक चलाए जाने की संभावना है। इसे लेकर मंथन और फीजिबिलिटी चेक की जा रही है। लखनऊ से बनारस के लिए अभी शटल ट्रेन, बरेली वाराणसी सहित कई ट्रेनें चल रही हैं।

ट्रेन नंबर 22489 लखनऊ मेरठ वंदे भारत एक्सप्रेस की चेयरकार में अगले तीन दिन 15, 16 और 18 सितंबर को 200 से अधिक सीटे खाली हैं। इनकी बुकिंग नहीं हो रही है। एग्जीक्यूटिव क्लास में इन तारीखों में 25 से 30 सीटें खाली हैं। इसके बावजूद इसका किराया 2365 रुपये तक पहुंच गया है। पहले से मेरठ और लखनऊ के बीच दौड़ रही ट्रेन नंबर 22453 राज्यरानी एक्सप्रेस की चेयरकार, थर्ड व सेकेंड एसी में 40 वेटिंग पहुंच गई है। नौचंदी एक्सप्रेस का भी कुछ यही हाल है। इसमें अगले तीन दिनों तक स्लीपर से लेकर एसी में वेटिंग चल रही है। दैनिक यात्री एसोसिएशन के अध्यक्ष एसएस उप्पल का कहना है कि पश्चिमी यूपी से इलाहाबाद उच्च न्यायालय आने-जाने वालों की सुविधा के लिए वंदे भारत का विस्तार प्रयागराज तक किया जाना चाहिए। बनारस के लिए कई ट्रेनें हैं, इसलिए वंदे भारत को वाराणसी के बजाय प्रयागराज तक चलाने पर विचार करना चाहिये।

यह भी पढ़ेः LU के पास धंसी सड़क Metro के लिए हो सकती है खतरा, अधिकारियों ने जताई चिंता, अखिलेश यादव ने भी किया एक्स पर किया पोस्ट