बाराबंकी : कजरी तीज के लिए नहीं तैयार महादेवा परिसर

शिवभक्तों का जमावड़ा शुरू, गंदगी चहुंओर

बाराबंकी : कजरी तीज के लिए नहीं तैयार महादेवा परिसर

बाराबंकी, अमृत विचार। कजरी तीज पर्व पर लोधेश्वर महादेवा में लगने वाले मेले में श्रद्धालुओं का आगमन शुरू हो गया हैं। कांवर लेकर पहुंचे सैकड़ो श्रद्धालु महादेवा ऑडिटोरियम में विश्राम कर रहे लेकिन पर्व के लिए की जाने वाली व्यवस्थाएं पूरी नहीं हो सकीं है। मेला परिसर में फैली गंदगी, जगह-जगह लगे कूड़े के ढेर अव्यवस्था की गवाही खुद दे रहे हैं।

उत्तर भारत के सुप्रसिद्ध तीर्थ स्थल और भाेले बाबा की नगरी लोधेश्वर धाम में लगने वाले विभिन्न मेलों की श्रृंखला में कजरी तीज पर्व पर भी प्रत्येक वर्ष एक दिवसीय विशाल मेला लगता है। जहां लाखों की संख्या में श्रद्धालु  जलाभिषेक कर भगवान शिव और माता पार्वती की आराधना करते हैं। इस वर्ष कजरी तीज का पर्व 6 सितंबर को है। लोधेश्वर महादेवा में बुधवार से ही शिव भक्तों का जमावड़ा शुरू हो गया है। इस मेले में महिलाओं की संख्या पुरुषों की अपेक्षा अधिक रहती है। बुधवार को मेला प्रशासन द्वारा कॉरिडोर निर्माण के लिए चिन्हित किए गए कुछ मकानों को गिराने का कार्य तो हुआ पर मलबा अभी तक पड़ा हुआ है।

इसके अलावा मेला परिसर में फैली हुई गंदगी की सफाई नहीं हो सकी है। मेला परिसर में लगे हैंडपंपों की अभी तक मरम्मत नहीं हो सकी, वहीं अभरन तालाब पर अभी तक जाल नहीं लगा। ऐसी दशा में कजरी तीज पर्व बेहतर ढंग से निपटाना प्रशासन के लिए चुनौती भरा कार्य हैं। मेला क्षेत्र में श्रद्धालुओं के विश्राम हेतु उचित व्यवस्था नहीं है। बुधवार को विभिन्न वाहनों से मंदिर पहुंचे श्रद्धालु शाम को अचानक शुरू हुई बारिश से बचने के लिए मेला क्षेत्र में लगी दुकानों के सामने तिरपाल के नीचे खड़े भीगते रहे। अभरन सरोवर तालाब के निकट बने रैनबसेरा में विद्युत का सामान रखा है। 

यह भी पढ़ें- कानपुर की मॉडल के बाद पारा में दुष्कर्म पीड़िता पर हमला : लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस पर लहुलूहान हालत में मिली युवती

ताजा समाचार