कासगंज: लापरवाह हैं जिले छह खण्ड शिक्षा अधिकारी, कारण बताओ नोटिस जारी

शासन ने समीक्षा के दौरान पाई है घोर लापरवाही, होगी विभागीय कार्रवाई

कासगंज: लापरवाह हैं जिले छह खण्ड शिक्षा अधिकारी, कारण बताओ नोटिस जारी

कासगंज, अमृत विचार। बेसिक शिक्षा विभाग में खंड शिक्षा अधिकारियों की घोर लापरवाही सामने आई है। इसकी पुष्टि शासन स्तर से की गई है। जब शासन के निर्देश पर अलीगढ़ मंडल के सहायक शिक्षा निदेशक बेसिक ने जिले के सात विकासखंड क्षेत्र में से छह विकासखंड क्षेत्र के अधिकारियों की घोर लापरवाही मानी है और उन्हें कारण बताओं नोटिस जारी करते हुए स्पष्टीकरण मांगा है। साथ ही चेतावनी दी है कि यदि संतोष जनक जवाब नहीं मिला तो विभागीय कार्रवाई कर दी जाएगी।शिक्षा विभाग की इस कार्रवाई से खलबली मची हुई है।

शासन स्तर पर मिड डे मील योजना के अंतर्गत अगस्त माह की उपस्थिति की समीक्षा की गई। सीएम डैशबोर्ड रिपोर्ट में प्रदर्शित सूचना से तथ्य जुटाए गए, जिसमें पाया गया कि जिला कासगंज के सात विकासखंड क्षेत्र में से छह विकासखंड क्षेत्र के खंड शिक्षा अधिकारियों की लापरवाही के चलते स्कूलों में विद्यार्थियों की उपस्थिति संतोषजनक नहीं रही है। इस पर शासन ने कड़ी नाराजगी जाहिर की और अलीगढ़ मंडल के सहायक शिक्षा निदेशक बेसिक को पत्र जारी कर दिया। उनसे पूछा गया कि आखिर क्या कारण रहा, जिससे छात्र संख्या कम हैं। क्यों न खंड शिक्षा अधिकारियों से जवाब तलब किया जाए। इस पर सहायक शिक्षा निदेशक बेसिक अलीगढ़ मंडल ने कासगंज जिले के छह खंड शिक्षा अधिकारियों को कारण बताओं नोटिस जारी करते हुए एक सप्ताह में स्पष्टीकरण मांगा है। उन्होंने अपने पत्र में लिखा है कि खंड शिक्षा अधिकारियों की घोर लापरवाही रहने के कारण विद्यालयों में छात्रों की उपस्थित कम रही है। औसत उपस्थिति के सापेक्ष कम विद्यार्थियों ने ही विद्यालय में मिड डे मील ग्रहण किया है और शिक्षा ग्रहण करने के लिए कम विद्यार्थी ही स्कूल पहुंचे हैं। उन्होंने कहा है कि जल्द ही अपनी अपना उत्तर तैयार करते हुए जवाब भेज दें। यदि उत्तर संतोषजनक न हुआ तो कार्रवाई की जाएगी।

प्रत्येक शुक्रवार को देनी होगी रिपोर्ट
सहायक शिक्षा निदेशक बेसिक ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी कर कहा है कि प्रत्येक शुक्रवार की दोपहर 3:00 बजे तक साप्ताहिक रिपोर्ट से मंडलीय कार्यालय को अवगत कराना होगा। यदि इस कार्य में लापरवाही हुई तब भी खंड शिक्षा अधिकारियों को दोषी मानते हुए उनके विरुद्ध कार्रवाई कर दी जाएगी। विभाग की कार्यवाही से खलबली मची हुई है। 

70 फीसद से कम है उपस्थिति
शासन स्तर पर की गई समीक्षा के अनुसार जिले के छह विकासखंड क्षेत्र के सरकारी स्कूलों में छात्रों की उपस्थिति 70 फीसद से कम रही है, जिसमें कासगंज विकासखंड क्षेत्र में 67.06 रही है और अन्य क्षेत्रों में भी काफी कम रही है। इस पर सहायक शिक्षा निदेशक बेसिक ने स्पष्ट किया है कि स्कूलों में छात्र संख्या 80 फीसद रहनी चाहिए। यदि इससे कम रहती है तो भी कार्रवाई की जाएगी।

अमापुर ब्लॉक रहा अव्वल
कासगंज जिले में सात विकासखंड क्षेत्र हैं। कासगंज, सोरों, पटियाली, सहावर, सिढ़पुरा, गंजडुंडवारा और अमापुर। इनमें से छह विकासखंड क्षेत्र के अधिकारी लापरवाह रहे। जबकि अमापुर विकासखंड क्षेत्र में छात्रों की संख्या बेहतर रही है और अमापुर विकासखंड क्षेत्र अव्वल रहा है। इसके लिए खंड शिक्षा अधिकारी अमांपुर की पीठ थपथपाई गई है।

बेहतर व्यवस्था बनाने में जुटे अधिकारी
खंड शिक्षा अधिकारी अब अपने-अपने क्षेत्र में बेहतर व्यवस्था बनाने में जुट गए हैं। अपने-अपने क्षेत्र के सभी स्कूलों में निरीक्षण के लिए खंड शिक्षा अधिकारियों ने दौड़ लगाई है और प्रधानाध्यापकों से स्पष्ट किया है कि वह छात्रों की संख्या बढ़ाएं।

सर्वोच्च न्यायालय का दिया गया हवाला 
सहायक शिक्षा निदेशक बेसिक अलीगढ़ मंडल की ओर से जारी पत्र में सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशों का हवाला दिया गया है, जिसमें कहा गया है कि सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशों के क्रम में मध्यान्ह भोजन के संचालन में लापरवाही बरतने के लिए लापरवाह मानते हुए क्यों न खंड शिक्षा अधिकारियों के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई कर दी जाए।

 वर्जन
 कासगंज जिले में साथ विकासखंड क्षेत्र हैं। इनमें से छह विकासखंड क्षेत्र के खंड शिक्षा अधिकारियों की लापरवाही के चलते स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या कम रही है। इन सभी को नोटिस जारी कर दिया गया है। जवाब मांगा गया है। समय रहते जवाब नहीं मिला तो विभागीय कार्रवाई कर दी जाएगी। -कृपा शंकर वर्मा, सहायक शिक्षा निदेशक बेसिक अलीगढ़ मंडल

मंडल के अन्य जिलों की स्थिति भी खराब 
शासन स्तर पर की गई समीक्षा में पाया गया है कि अलीगढ़ मंडल के कासगंज जिले के अलावा एटा, हाथरस और अलीगढ़ जिले में भी स्कूलों में विद्यार्थियों की उपस्थिति बेहद कम रही है। वहां भी संतोषजनक काम नहीं हो रहा है। अन्य जिलों के खंड शिक्षा अधिकारियों को भी सहायक शिक्षा निदेशक बेसिक अलीगढ़ मंडल ने पत्र जारी किया है।

ताजा समाचार

Unnao: एआरटीओ प्रवर्तन को पाकिस्तान के नम्बर से आई कॉल, फोन करने वाले ने कहा ये...सुनकर सहमे अधिकारी, जानिए पूरा मामला
Kanpur: एपी फैनी जमीन मामला: सलीम बिरयानी ने खोले कई गहरे राज; सफेदपोश समेत 12 नाम उजागर
चेतावनी बिंदु के पास पहुंच रहा है गंगा का जलस्तर : विधायक और डीएम ने 150 बाढ़ पीड़ियों को बांटी राशन सामग्री
100 से अधिक लोगों को मकान खाली करने की नोटिस : खलिहान और रास्ते की जमीन पर मकान बनाने का आरोप
Jalaun: जुआ खिलवाने में थानाध्यक्ष और 2 सिपाही निलंबित; 17 जुआरी भी गिरफ्तार, इतने लाख रुपये बरामद...
लखीमपुर खीरी: भाजपा जिलाध्यक्ष के भाई ने तमंचे से खुद को गोली से उड़ाया