बाराबंकी: राज्यमंत्री ने किया 13 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ, किसानों को मिलेगा व्यवसाय का अवसर

बाराबंकी: राज्यमंत्री ने किया 13 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ, किसानों को मिलेगा व्यवसाय का अवसर

बाराबंकी, अमृत विचार। स्टार आर-सेटी प्रशिक्षण केन्द्र में कृषि विभाग से संचालित प्रशिक्षित कृषि उद्यमी स्वावलम्बन योजनान्तर्गत वर्ष 2024-25 में चयनित 42 कृषि स्नातकों के 13 दिवसीय प्रशिक्षण का शुभारम्भ खाद्य एवं रसद राज्यमंत्री ने किया है। 

राज्यमंत्री सतीश चन्द्र शर्मा ने प्रशिक्षार्थियों को बताया कि यह सरकार की एक अत्यन्त महत्वर्ण योजना है जो कृषि स्नातकों को स्वरोजगार से जोड़कर उन्हें व्यवसाय करने का अवसर प्रदान करती है। आज के प्रतिस्पर्धी समय में इस प्रकार की योजनाओं की उपयोगिता और भी अधिक है। उन्होने यह भी अपील की कि समस्त एग्रीजंक्शन  व्यवसायियों की भी यह जिम्मेदारी है कि कृषकों को सही सलाह देते हुये उन्हें उनकी आवश्यकता के अनुरूप गुणवत्तापूर्ण कृषि निवेश उचित मूल्य पर उचित मात्रा में उपलब्ध करायें, ताकि कृषकों के उत्पादन के साथ उनके आय में भी वृद्धि हो सके। उप कृषि निदेशक श्रवण कुमार ने योजना के अन्तर्गत प्रशिक्षार्थियों को देय सुविधाओं के बारे में बताया कि समस्त प्रशिक्षार्थियों को 13 दिवस का निःशुल्क प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा, जिसमें एग्रीजंक्शन (वन स्टाप शाप) के संचालन के लिए व्यवहारिक प्रशिक्षण के साथ-साथ समस्त प्रकार के अभिलेखों को तैयार करने एवं उनके रख-रखाव की जानकारी भी उपलब्ध कराई जायेगी।

प्रशिक्षण के सफलतापूर्वक पूर्ण करने पर समस्त अभ्यर्थियों को उर्वरक, बीज एवं पेस्टिसाइड के निःशुल्क लाइसेंस प्रदान किये जायेंगे। साथ ही व्यवसाय के लिए ली गई दुकान के किराये पर प्रथम एक वर्ष के लिए किरायानामा के आधार पर अधिकतम एक हजार प्रतिमाह की दर से अनुदान उपलब्ध कराया जायेगा। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम 13 दिवसों तक चलेगा। इस अवसर पर जिला कृषि अधिकारी राजित राम, भूमि संरक्षण अधिकारी (कुर्सी), बाराबंकी डा. विनोद कुमार यादव, अग्रणी जिला प्रबन्धक विवेक कुमार, आर-सेटी के निदेशक विशाल सिंह, जिला सलाहकार कैलाशनाथ पाण्डेय, कृषि विशेषज्ञ अशोक कुमार मिश्र, नीरज श्रीवास्तव सहित समस्त प्रशिक्षार्थी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें: Alert: हेपेटाइटिस के कारण बच्चों का खराब हो रहा लिवर, प्रबंधन ने बनाई नई गाइड लाइन