जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन कर बेटियों को समझाया गुड टच -बैड टच, आपात नंबरों की दी जानकारी 

100 डेज कैंपेन के तहत चाइल्ड लाइन टीम ने किया कार्यक्रम 

जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन कर बेटियों को समझाया गुड टच -बैड टच, आपात नंबरों की दी जानकारी 

गोंडा, अमृत विचार: भारत सरकार की तरफ से संचालित 100 डेज कैंपेन बचाओ बेटी पढ़ाओ की थीम पर सोमवार को चाइल्ड लाइन टीम की तरफ से वजीरगंज के सीपीएम मेमोरियल पब्लिक हायर सेकेण्डरी स्कूल में जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया और स्कूल की बेटियों व अन्य बच्चों को गुड टच बैड टच की जानकारी देते हुए उन्हे लैंगिक अपराधों के प्रति जागरुक किया गया।
 
100 डेज कैंपेन बचाओ बेटी पढ़ाओ की थीम पर भारत सरकार ने 100 दिन का विशेष जागरूकता अभियान का कार्यक्रम निर्धारित किया है। इस कार्यक्रम के तहत सोमवार को चाइल्ड हेल्पलाइन व  वन स्टॉप सेंटर थाना वजीरगंज की पुलिस टीम ने क्षेच्रा के सीपीएम मेमोरियल पब्लिक हायर सेकेण्डरी स्कूल में जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम में महिलाओं बालिकाओं व बच्चों को सुरक्षा की दृष्टि से जागरूक किया गया। बच्चों को गुड टच- बैड टच की जानकारी दी गई। तथा बच्चों को पढ़ने तथा स्कूल आने के लिए प्रेरित किया गया। स्कूल आते जाते समय रास्ते में किसी प्रकार की समस्या होने की ली गयी और उन्हे बताया गया कि किसी अनजान व्यक्ति के बुलाने या बहकाने में न आए न ही कोई खाने पीने की वस्तु लें।

बच्चों को चाइल्ड हेल्प लाइन नंबर 1098 के बारे में भी विस्तार पूर्वक बताया गया तथा महिलाओं व बालिकाओं के प्रति हो रहे अपराधों  जैसे छेड़छाड़, शोषण, दहेज उत्पीड़न, बाल अपराध, एसिड अटैक, सोशल मीडिया के माध्यम से उत्पीड़न की जानकारी दी गयी। साथ ही इसके  रोकथाम के लिए  सुरक्षा संबंधी हेल्पलाइन नंबर 1090, 181, 102, 108, 1076, 1098, 1930 नंबरों का इस्तेमाल करने की सलाह दी गयी। बच्चों को साइबर अपराध के बारे में भी बताया गया।कार्यक्रम में परियोजना समन्वयक चाइल्ड हेल्पलाइन आशीष मिश्र, वन स्टॉप सेंटर मैनेजर  चेतना सिंह, डीएलएसए से बाल कल्याण अधिकारी कंचन सिंह, उप निरीक्षक दुर्गेश कुमार, केस वर्कर देवमणि मिश्र, हितेश भारद्वाज कुमार, यूटी एसआई पंकज यादव,  स्कूल प्रबंधक व प्रधानाचार्या पूनम कुशवाहा, अध्यापिका आराधना सिंह, कोमल सिंह, जान्हवी मोदनवाल, वर्षा द्विवेदी समेत अन्य मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- Lucknow: केडी सिंह बाबू स्टेडियम के आसपास के रास्तों पर जाने से बचें, लगा डायवर्जन, इन रास्तों से करें आवाजाही