CSU: संस्कृत सप्ताह समारोह सम्पन्न, शास्त्रार्थी में कुमार सुमन रहे अव्वल

CSU: संस्कृत सप्ताह समारोह सम्पन्न, शास्त्रार्थी में कुमार सुमन रहे अव्वल

लखनऊ, अमृत विचारः केन्द्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय के लखनऊ परिसर में संस्कृत सप्ताह समारोह का सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर शास्त्रार्थ करने वाले छह छात्रों को प्रमाणपत्र और पुरस्कार से सम्मानित किया गया। पुरस्कार में सभी को एक-एक हजार रूपये की नगद राशि प्रदान की गई। ज्योतिषशास्त्र में अभिनव कुमार द्विवेदी एवं प्रिंस कुमार ने शास्त्रार्थ किया, जबकि व्याकरणशास्त्र में तुषार कुमार मिश्र, सत्यप्रकाश तिवारी और शिखर शुक्ल ने शास्त्रार्थ किया।

CSU
शिक्षाशास्त्र एवं कौशल प्रशिक्षण विद्याशाखा में आयोजित स्पर्धा में कुमार सुमन प्रथम स्थान, प्रिंस कुमार द्वितीय स्थान, प्रीति राय ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। आचार्य एवं पालि वर्ग के स्पर्धा में सत्य प्रकाश शुक्ल प्रथम, निक्कू कुमार झा द्वितीय एवं लाजवन्ती तृतीय स्थान मिला। शास्त्री वर्ग की स्पर्धा में शिखर शुक्ल प्रथम, उज्जवल पाण्डेय द्वितीय एवं सत्य प्रकाश तिवारी तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। जबकि प्राक्शास्त्री वर्ग की स्पर्धा में आयुष मिश्र प्रथम, शिवम तिवारी द्वितीय एवं प्रियांश पाण्डेय ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। विजेता छात्रों को पुरस्कार प्रदान करते हुए परिसर निदेशक ने कहा कि यह छात्र केवल उम्र में छोटे हैं, लेकिन शास्त्र गाम्भीर्य की दृष्टि से ये सभी उच्च कोटि के विद्वान हैं। इनके वैदुष्य से उत्तर प्रदेश की प्रतिष्ठा में श्रीवृद्धि होगी।

प्रो. झा ने यह भी कहा कि अक्टूबर में परिसर में एक बार फीर शास्त्रार्थ सभा होगी। उसमें विजेता छात्रों को तो सम्मानित किया ही जायगा, लेकिन इसके साथ-साथ उनके गुरु का भी सम्मानित किया जायगा और उन्हें भी पुरस्कृत किया जायगा ताकि शास्त्रार्थ परम्परा को आगे बढ़ाने में लोगों का उत्साह बढ़े। कार्यक्रम धन्यवाद में ज्ञापन प्रो. धनीन्द्र कुमार झा एवं संचालन डॉ. नीरज तिवारी ने किया।

यह भी पढ़ेः Telegram Ban: अगर टेलीग्राम हुआ बैन... तो ये हैं बेस्ट ऑप्शन्स

ताजा समाचार

बरेली: रुहेलखंड विश्वविद्यालय में हिंदी विभाग ही नहीं...आज भी लोगों के लिए अंग्रेजी स्टेटस सिंबल
एनआईए ने प्रमुख माओवादी नेता के खिलाफ दायर किया आरोपपत्र
अमेरिकी एयरलाइन बोइंग कंपनी के 30 हजार से अधिक कर्मचारी हड़ताल पर, जानिए क्यों?
हल्द्वानी: मां के अवैध संबंध के चलते गई धर्मेंद्र की जान, पड़ोसी ने मुर्गी मारने के बहाने बुलाया और...
अमित शाह ने हिंदी दिवस की दी शुभकामनाएं, कहा- हिंदी और अन्य भाषाओं के बीच कोई प्रतिस्पर्धा नहीं, वे सखियां हैं
Kanpur News: अब बिंदकी में मिला स्वाइन फ्लू का रोगी...शहर में तीन रोगियों का चल रहा इलाज, एक की हुई मौत