Lucknow: तीन माह की बच्ची के पेट से निकला डेढ़ किलो का ट्यूमर, जान बचाने के लिए डॉक्टरों ने लिया अहम फैसला

Lucknow: तीन माह की बच्ची के पेट से निकला डेढ़ किलो का ट्यूमर, जान बचाने के लिए डॉक्टरों ने लिया अहम फैसला

लखनऊ, अमृत विचार। तीन माह की बच्ची के पेट में डेढ़ किलो का ट्यूमर था, जिसे किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के चिकित्सकों ने सर्जरी कर निकाल दिया है। ट्यूमर निकालने के बाद बच्ची स्वस्थ है। 

दरअसल, चौक क्षेत्र स्थित पटा नाला निवासी महफूज़ की तीन माह की बच्ची के पेट में जन्म के समय से ही गांठ थी,बच्ची की मां ने भी बचपन से बच्ची के पेट में गांठ को महसूस किया था। धीरे-धीरे गांठ का आकार बड़ा हो रहा था, तीन महीने में ट्यूमर करीब डेढ़ किलो वजन का हो गया था, इतना ही नहीं इस ट्यूमर की वजह से बच्ची का गुर्दा भी प्रभावित हो रहा था। जिसके बाद परेशान माता पिता ने स्थानीय डॉक्टर को दिखाया। स्थानीय डॉक्टर ने बिना देरी किये बच्ची को तुरंत ही केजीएमयू भेज दिया। 

केजीएमयू पहुंचते ही पीडियाट्रिक सर्जरी विभाग में डॉ जेडी रावत और डॉ आनंद पांडेय ने बच्ची का निरीक्षण किया और पाया कि उसके पेट में एक बड़ा सा ट्यूमर है जिसका तुरंत ऑपरेशन किया जाना आवश्यक है। डॉ. आनंद ने बताया कि बच्ची की कम उम्र और ट्यूमर का आकर बहुत बड़ा होने के कारण  ऑपरेशन अत्यंत जटिल था।  ऐसे में ऑपरेशन में काफी सावधानी कि आवश्यकता थी। ऑपरेशन के दौरान पाया गया कि ट्यूमर लगभग पूरे पेट में फैला हुआ है और उसने बच्ची के बाकी सभी अंगों को चारो ओर से दबा दिया था। बच्ची का बायां गुर्दा ट्यूमर के कारण काफी नीचे दब गया था।  सावधानीपूर्वक सर्जरी करके ट्यूमर को सफलतापूर्वक निकाल दिया गया। बच्चे का वजन लगभग 5 किलो और ट्यूमर का वजन लगभा डेढ़ किलो था। सर्जरी के बाद बच्ची को वेंटीलेटर पर बाल रोग विभाग में डॉ शालिनी त्रिपाठी की निगरानी में चार दिनों के लिए रखा गया। बच्ची के स्वस्थ होने पर उसे घर भेज दिया गया है। 

डॉ.जेडी  रावत ने बताया कि ऑपरेशन करने वाली टीम में डॉ आनंद पांडेय, डॉ निरपेक्ष त्यागी , एनेस्थीसिया विभाग के डॉ सतीश वर्मा और नर्स वंदना शामिल रहे हैं।

यह भी पढे़ं : पोप फ्रांसिस ने शुरू की अपनी सबसे लंबी यात्रा, सबसे बड़ी मुस्लिम आबादी वाले देश इंडोनेशिया

ताजा समाचार

PM Modi US Visit : डोनाल्ड ट्रंप ने कहा- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले हफ्ते मुझसे मिलेंगे, वे शानदार इंसान हैं
बाराबंकी में भाजपा विधायक के सामने महंत पर जानलेवा हमला! मंदिर नें लगे पेड़ों को कटवाने का कर रहे थे विरोध
बहराइच: बिना कारण मानदेय रोक रहे डीपीओ, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने मांगों को लेकर किया जोरदार प्रदर्शन
रामपुर : किशोरी का अपहरण, तीन लोगों के खिलाफ पर रिपोर्ट दर्ज...पुलिस आरोपियों की तलाश में जुटी
भुवनेश्वर: सैन्य अधिकारी और उनकी महिला मित्र पर ‘‘हमला’’ करने के आरोप में पांच पुलिसकर्मी निलंबित
मुरादाबाद : प्रदेश में बिगड़ती कानून व्यवस्था के खिलाफ कांग्रेसियों ने किया प्रदर्शन, सौंपा ज्ञापन