सुलतानपुर एक्सईएन हत्याकांड: तुम अगर मुंह खोलोगे तो तुम्हारी भी जान जाएगी..., हत्या के दौरान आरोपितों ने ड्राइवर को दी धमकी

डीएम, एसपी समेत अन्य अधिकारियों ने घटना स्थल पर पहुंचकर जांच पड़ताल की

सुलतानपुर एक्सईएन हत्याकांड: तुम अगर मुंह खोलोगे तो तुम्हारी भी जान जाएगी..., हत्या के दौरान आरोपितों ने ड्राइवर को दी धमकी

सुलतानपुर, अमृत विचार। कोतवाली नगर के विनोबापुरी मोहल्ले में शनिवार की सुबह ही जल निगम ग्रामीण के अधिशासी अभियंता (एक्सईएन) की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई। उनके विभागीय एक सहायक अभियंता (एई) पर ही आरोप है कि उन्होंने अपने साथी के साथ मिलकर एक्सईएन के कमरे में घुसकर मुंह पर टेप लगाकर लाठी-डंडों से पीटकर हत्या कर दी और भाग निकले। मौके पर जिलाधिकारी कृत्तिका ज्योत्स्ना, पुलिस अधिक्षक (एसपी) सोमेन बर्मा व अन्य प्रशासनिक व पुलिस अधिकारी पहुंचकर बारी-बारी से जांच पड़ताल की है। 

एक्सईएन के भाई की तहरीर पर कोतवाली नगर पुलिस ने एई व एक अज्ञात के खिलाफ हत्या समेत अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है। कोतवाली नगर के विनोबापुरी मोहल्ले में जल निगम का एसटीपी (सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट) लगा है। यहां अधिशासी अभियंता उप्र जल निगम ग्रामीण के पद पर संतोष कुमार (42) पुत्र राम प्रसाद की तैनाती है और वे प्लांट के बगल ही स्थित राकेश पांडेय के मकान में दूसरे तल पर किराए पर कमरा लेकर रहते थे। संतोष का मूल निवास रतसड़कला जिला बलिया है। उनका ड्राइवर संदीप विश्वकर्मा भी साथ ही रहता है। 

जानिए क्या बोला ड्राइवर संदीप

संदीप ने बताया कि शनिवार की सुबह कई बार विभाग के एई अमित कुमार निवासी वार्ड नंबर 18, महिला कॉलेज रोड मधुवनी, बिहार उसके पास फोन किए। जब वह सोकर उठा तो उसने (संदीप) एई को फोन किया, तो उन्होंने नीचे बुलाया। उसने एक्सईएन साहब को यह बात बताई और कहा कि दूध लेकर आता हूं। जिस पर उन्होंने गरम पानी मांगा और दूध लाने को कहा। जब मैं नीचे पहुंचा तो एई अमित कुमार ने पैसा दिया। कहा कि मैं साहब के पास चल रहा हूं तुम जाकर दही-जलेबी ले आओ। 

संदीप ने बताया कि जब वह वापस आया तो एई अमित कुमार अपने एक साथी के साथ मिलकर साहब को पीट रहे थे। उनके मुंह में टेप लगा था और पैर बेल्ट से बंधा था। जब तक वह कुछ समझ पाता उसे भी अंदर खींचकर कहा कि तुम अगर मुंह खोलोगे तो तुम्हारी भी जान जाएगी। इसके बाद वे लोग वहां से निकल गए। संदीप ने बताया कि वह चिल्लाते हुए बाहर भागा और बगल प्लांट पर पहुंचकर अन्य अधिकारियों व कर्मियों को बताया। सब लोग लेकर एक्सईएन साहब को जिला अस्पताल पहुंचे, जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। 

करीब दो घंटे तक एसपी ने जुटाए सबूत 

घटना की सूचना पाते ही करीब साढ़े आठ बजे तक एसपी सोमेन बर्मा अपने दल बल के साथ घटना स्थल पर पहुंच गए। कमरे में फारेंसिंक टीम के साथ सारे सबूत खंगाले गए। करीब 10 बजे यहां डीएम कृत्तिका ज्योत्स्ना भी पहुंची। एडीएम प्रशासन गौरव शुक्ल, सीओ सिटी शिवम मिश्र, एसडीएम सदर व अन्य पुलिस अधिकारी रहे। 

जिला अस्पताल को अधिकारियों ने बनाया छावनी 

जिला अस्पताल व परिसर में स्थित शवगृह को पुलिस ने छावनी में तब्दील कर दिया। यहां पर डीएम एसपी के अलावा प्रशासनिक व पुलिस अधिकारी घंटों डटे रहे। यहां मृतक एक्सईएन के परिजन पहुंचे तो उन्हें भी मीडिया से दूर ही रखा गया। अधिकारियों द्वारा बताया जाता रहा कि जल्द ही उन्हें सूचना अधिकारी और पीआरओ मीडिया सेल के माध्यम से सूचना दी जाएगी। 

कहीं 250 पेज की चार्जशीट तो नहीं बनी हत्या की वजह 

अभियंता की हत्या की वजह एई पर चल रही विभागीय जांच व कार्यदायी संस्थाओं से लेनदेन सामने आ रहा हैं। मृतक एक्सईएन संतोष कुमार के भाई संजय कुमार ने कोतवाली नगर में तहरीर देकर मुकदमा दर्ज कराया है। उसमें उन्होंने कहा है कि उनके भाई के साथ संदीप व दीपक यादव भी रहते थे। मेरे भाई से 15 अगस्त की शमा को बात हुई थी।

जिसमें उन्होंने जल जीवन मिशन के अंतर्गत चल रहे कार्य करने वाली एजेंसियों को ब्लैक लिस्ट व 250 पेज की चार्जशीट बनाने की बात को कही थी। अतः यह आशंका है कि इसी जांच व पेमेंट की भुगतान हेतु अमित कुमार द्वारा अपने साथियों के साथ मिलकर मेरे भाई संतोष कुमार की हत्या कर दी गई है। वहीं, विभाग के कुछ अन्य लोग नाम छापने की शर्त पर बताते हैं कि एई अमित का चाल चलन ठीक नहीं हैं। उनका साथियों के साथ व्यवहार भी सही नहीं है। झंगड़ालू प्रवृत्ति के है। इसके पहले भी कई जगह नौकरी के दौरान मारपीट के मामले में उनके साथ हुए हैं। 

पीएम हाउस पहुंची पत्नी हुई बदहवास 

मृतक अभियंता की पत्नी ममता भी प्रयागराज में एनएचएआई में एक्सईएन बताई जा रही हैं। पीएम हाउस पहुंची ममता पति का शव देखते हुए बदहवास हो गई। उन्हें महिला पुलिस अधिकारी व सिपाही संभाल रही थी। उनके साथ भाई संजय कुमार, नीलेश कुमार व रवि कुमार भी आए है। अभियंता के दो बच्चे सानवी सिंह 11 वर्ष व शिवांशिका सिंह नौ वर्ष की है। 

लखनऊ में भी अभियंता संघ में रोष, आंदोलन की चेतावनी 

जिले में हुई अभियंता की हत्या की सूचना पाते ही लखनऊ में भी अभियंता संघ में रोष व्याप्त हो गया। उप्र इंजीनियर्स एसोसिएशन के महासचिव इं. आशीष यादव ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा कि सुलतानपुर में इं. संतोष कुमार की हत्या से प्रदेश भर के अभियंताओं में भारी आक्रोश है। उप्र इंजीनियर्स एसोसिएशन द्वारा घटना में संलिप्त अभियुक्तों की शीघ्र गिरफ्तारी हेतु केंद्र सरकार के निर्देशानुसार डॉक्टर की भांति अधिशासी अभियंता की हत्या में संलिप्त अभियुक्तों की छह घंटे में गिरफ्तारी एवं अभियंताओं की सुरक्षा व्यवस्था उपलब्ध कराये जाने के लिए मुख्यमंत्री से मांग की गई है। घटना में संलिप्त अभियुक्तों की शीघ्र गिरफ्तार कर उनके विरूद्ध कठोर कार्रवाई नहीं की जाती है तो प्रदेश के समस्त अभियंत्रण विभागों/निगमों के अभियंता आंदोलन के लिए विवश होंगे।

मृतक अभियंता के भाई की तहरीर पर विभागीय एई व अन्य के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। चार टीमें बनाई गई है। जल्द ही खुलासा किया जाएगा..,सोमेन बर्मा, पुलिस अधीक्षक।

ताजा समाचार

Unnao: एआरटीओ प्रवर्तन को पाकिस्तान के नम्बर से आई कॉल, फोन करने वाले ने कहा ये...सुनकर सहमे अधिकारी, जानिए पूरा मामला
Kanpur: एपी फैनी जमीन मामला: सलीम बिरयानी ने खोले कई गहरे राज; सफेदपोश समेत 12 नाम उजागर
चेतावनी बिंदु के पास पहुंच रहा है गंगा का जलस्तर : विधायक और डीएम ने 150 बाढ़ पीड़ियों को बांटी राशन सामग्री
100 से अधिक लोगों को मकान खाली करने की नोटिस : खलिहान और रास्ते की जमीन पर मकान बनाने का आरोप
Jalaun: जुआ खिलवाने में थानाध्यक्ष और 2 सिपाही निलंबित; 17 जुआरी भी गिरफ्तार, इतने लाख रुपये बरामद...
लखीमपुर खीरी: भाजपा जिलाध्यक्ष के भाई ने तमंचे से खुद को गोली से उड़ाया