Mahakumbh 2024: चमचमाती इलेक्ट्रिक बसों से सफर करेंगे श्रद्धालू, बीएस-6 वर्जन का होगा 1000 बसों का बेड़ा

 Mahakumbh 2024: चमचमाती इलेक्ट्रिक बसों से सफर करेंगे श्रद्धालू, बीएस-6 वर्जन का होगा 1000 बसों का बेड़ा

लखनऊ, अमृत विचार: अनुपूरक बजट में सरकार का ध्यान महाकुंभ की ओर साफ झलकता नजर आया। परिवहन निगम के बेडे़ के लिए जिन 1120 नई बसों के लिए 500 करोड़ की व्यवस्था की गई है उनमें महाकुंभ में शामिल होने वाला बेड़ा भी है। इनकी संख्या 120 है। यह सभी इलेक्ट्रिक बसें हैं। इन बसों को महाकुंभ से पहले थीम के साथ तैयार कर लिया जाएगा। इसके बाद बसों का संचालन शुरू होगा।

यात्री सुविधाओं पर जोर

बजट में यात्री सुविधाओं पर ज्यादा जोर दिया गया है। इसके संकेत बजट में दिख रहे हैं। न केवल बस बेड़े को बढ़ाने की मंशा है बल्कि यात्री सुविधाओं में इजाफा करने की दिशा में पहल की गई है। इसके तहत रोडवेज दफ्तरों को मंजूरी दी गई है। इसके अलावा रोडवेज के नये भवनों के लिए भी बजट में प्रावधान किया गया है।

महाकुंभ के लिए मिली है बड़ी धनराशि


महाकुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं व पर्यटकों की सुविधाओं के लिए सरकार बड़ी धनराशि खर्च करेगी। नैमिषारण्य, गोला गोकर्णनाथ जैसे अन्य धार्मिक व पर्यटन स्थलों के विकास की कई योजनाओं के लिए भी धनराशि दी जा सकती है।


रोडवेज की कंडम बसें होंगी नीलाम

महाकुंभ से पहले ही रोडवेज बसों का बेड़ा दुरुस्त कराया जाएगा। महाकुंभ में संचालित होने वाली करीब 120 बसों के अतिरिक्त आने वाली 1,000 बसें भी नए मानक की होंगी। ये चमचमाती बसें बीएस-6 मानक की होंगी। डीजल ईंधन से संचालित इन बसों में यात्री आरामदायक यात्रा का मजा ले सकेंगे। यहीं नहीं बेड़े की उम्रदराज खटारा 500 बसों को नाीलाम किया जा रहा है। दिसम्बर तक नई बसें यात्रियों के लिए संबंधित डिपो में उपलब्ध हो जाएंगी। एमडी मासूम अली सरवर के मुताबिक महाकुंभ के पहले एक नई फ्लीट तैयार हो जाएगी।

दो अक्टूबर से पहले शुरू हो सकती है पार्सल सेवा


रोडवेज की करीब 11,000 बसें के माध्यम से आमजन को पार्सल सुविधा उपलब्ध कराए जाने की व्यवस्था अति शीघ्र शुरू कराने की तैयारी है। सबकुछ ठीक-ठाक रहा तो आगामी दो अक्टूबर से पहले यह सुविधा पार्सल और कोरियर भेजने वालों को मिलने लगेगी।

यह भी पढ़ेः कांवड़ यात्रा के चलते यूपी से गुजरने वाली 42 ट्रेनें निरस्त, चलेंगी स्पेशल ट्रेने