मुरादाबाद : ग्रामीण क्षेत्र की 35 आशा बर्खास्त, 79 की भर्ती की तैयारी

16 निष्क्रिय आशाओं पर हुई बर्खास्तगी की कार्रवाई, 12 ने दिया पद से इस्तीफा

मुरादाबाद : ग्रामीण क्षेत्र की 35 आशा बर्खास्त, 79 की भर्ती की तैयारी

 मुरादाबाद, अमृत विचार : विभिन्न कारणों से ग्रामीण क्षेत्र की 35 आशा की बर्खास्तगी की गई है। ग्राम पंचायत से प्रस्ताव मिलने के बाद यह कार्रवाई स्वास्थ्य विभाग ने की है। इसमें 16 आशा को तो कार्य में निष्क्रियता और एक आशा को प्रशासनिक आधार पर सेवा समाप्ति पर बर्खास्त किया गया है। वहीं दूसरी तरफ स्वास्थ्य विभाग ने ग्रामीण क्षेत्र में ही 79 नई आशाओं की भर्ती की तैयारी शुरू कर दी है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के नोडल अधिकारी डॉ. भारत भूषण ने बताया कि बर्खास्तगी के बाद जो पद रिक्त हुए हैं, उन पदों के संबंध में भर्ती की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। उन्होंने बताया कि जांच में पाया गया है कि 16 आशा की स्वास्थ्य कार्य की प्रगति रिपोर्ट काफी खराब है। यह स्वास्थ्य कार्यों से निष्क्रिय चल रही थीं। इसके अलावा 12 ऐसी आशाएं थीं, जिन लोगों ने खुद इस्तीफा दिया है। जबकि शेष 6 आशा की मृत्यु हो जाने से वह पद रिक्त हो गए हैं। ठाकुरद्वारा में बथुआखेड़ा की आशा मेहनाज की प्रशासनिक आधार पर सेवा समाप्त की गई है।

यह आशा एबीएम अस्पताल में कार्य रही थी और वहां नर्स से दुष्कर्म के मामले में आरोपी का सहयोग करने के मामले में जेल में है। उन्होंने बताया कि जिन गांवों में आशा के पदों पर भर्ती होनी है, उनमें छजलैट क्षेत्र के गांव कासमपुर, बेगमपुर, कूड़ा मीरपुर, धुमेला (नवादा), पैगंबरपुर, मोड़ा तेहिया, पायंदापुर और ताजपुर क्षेत्र में गांव गोधी, शेरूआ धरमपुर, सिहाली, भैंसिया हैं। इसके अलावा मूंढापांडे क्षेत्र में मुड़िया मलूकपुर, सिरसखेड़ा, मझरा, गतोरा और भगतपुर टांडा क्षेत्र के दोलपुरी, मिलक सिरसवा गौड़ व पूर्वी तिगरी गांव हैं।

इसी तरह डिलारी क्षेत्र में मासूमपुर, सुल्तानपुर खद्दर, बाकरपुर अटायन एवं बिलारी ब्लॉक क्षेत्र में देवीपुरा नंगला, असलातपुर, ढकिया नरू, जमालपुर व अहरौला गांव में भी आशा के पदों पर भर्ती शुरू हो रही है। ठाकुरद्वारा के बथुआखेड़ा और मुरादाबाद अर्बन क्षेत्र में कांशीराम नगर में तीन और फकीरपुरा में दो पदों पर आशा की भर्ती होनी है। मुकर्रबपुर, कंजरी सराय व मझोला में आशा के एक-एक पद रिक्त है।

यह भी पढ़ें- UP 69000 शिक्षक भर्ती मामला: हाईकोर्ट के आदेश पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक, सरकार को जारी किया नोटिस