Kanpur: बजरंग दल कार्यकर्ता की मौत; पीड़ित परिजन बोले- आरोपियों ने जबरन स्कूटी में मारी टक्कर, उठाई ये मांगें...

हंगामे से करीब चार घंटे तक जाम रहा जीटी रोड

Kanpur: बजरंग दल कार्यकर्ता की मौत; पीड़ित परिजन बोले- आरोपियों ने जबरन स्कूटी में मारी टक्कर, उठाई ये मांगें...

कानपुर, अमृत विचार। श्याम नगर में तेज रफ्तार कार की टक्कर से स्कूटी सवार बजरंग दल कार्यकर्ता की मौत के मामले में परिजन व कार्यकर्ताओं ने सोमवार को पोस्टमार्टम के बाद जीटी रोड पर शव रखकर जाम लगा दिया। आक्रोशित परिजन आरोपियों के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज व 20 लाख मुआवजा की मांग पर अड़े रहे। करीब चार घंटे तक लगे जाम में स्कूली वाहन व एंबुलेंस फंस गए। 

पुलिस ने कई बार परिजनों को समझाने का प्रयास किया, लेकिन कोई हल नहीं निकला। कुछ देर बाद भीड़ ने पुलिस पर पथराव कर दिया। जिसके बाद पुलिस ने लाठीचार्ज कर लोगों को खदेड़ा और 6 लोगों को हिरासत में लिया।

बीते रविवार दोपहर श्याम नगर स्थित मोहिनी वाटिका के पास सामने से आ रही तेज रफ्तार कार की टक्कर से शिवकटरा निवासी स्कूटी सवार बजरंग दल कार्यकर्ता अभय शुक्ला उर्फ शंकर की मौत हो गई थी। जबकि उसका साथी अनिकेत दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल हो गया था। घटना के बाद कार सवार ने भागने की फिराक में आधा दर्जन वाहनों को टक्कर मार दी थी। 

मौके पर पहुंची चकेरी पुलिस ने कार सवार दो युवकों गदियाना निवासी रजा मतीन और आसिफ को हिरासत में लेकर कार जब्त कर शव को पोस्टमार्टम भिजवाया था। सोमवार दोपहर पोस्टमार्टम के बाद अभय का शव घर पहुंचा तो परिजनों ने आरोपियों के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज करने और 20 लाख मुआवजा देने की मांग को लेकर दोपहर को जीटी रोड पर शव रख कर जाम लगा दिया। 

जाम की सूचना पर एसीपी चकेरी दिलीप कुमार सिंह समेत चकेरी, जाजमऊ और महाराजपुर समेत कई थानों का फोर्स मौके पर पहुंचा और परिजनों को समझाने का प्रयास किया। इस दौरान परिजनों ने बजरंग दल कार्यकर्ता पुलिस के खिलाफ नारेबाजी करने लगे। नारेबाजी के दौरान पुलिस अधिकारियों की परिजन व कार्यकर्ताओं से तीखी नोकझोंक भी हुई। 

पुलिस कर्मियों की झड़प के दौरान महिलाओं ने हाथ में पत्थर तक उठा लिये। हंगामे से जीटी रोड पर जाम लग गया। दोनों लेन में वाहनों की लंबी कतारें लग गई। जाम में स्कूली बस व एंबुलेंस भी फंस गई। जिस कारण बच्चों व मरीजों को भी परेशानी हुई। कई यात्री तो जाम और हंगामे को देखकर पैदल ही अपना सामान लेकर आगे निकलने लगे। वहीं जाम के चलते एंबुलेंस को भी दूसरी लेन से निकाला जा रहा था। 

जाम को देखते हुए पुलिस ने ट्रैफिक रूट डायवर्ट कर दिया। पुलिस परिजनों को समझाने का प्रयास करती रही। लेकिन आक्रोशित परिजन मांग को लेकर अड़े रहे। मामला बढ़ता देख मौके पर पीएसी की भी एक टुकड़ी को बुलाया गया। करीब चार घंटे बाद परिजनों ने पुलिस को मांगपत्र तो सौंपा, लेकिन जाम नहीं खोला। पुलिस ने परिजनों को सड़क से हटाने का प्रयास किया तो भीड़ ने पुलिस पर पथराव कर दिया। 

जिसके बाद पुलिस ने लाठीचार्ज कर भीड़ को खदेड़ा। पुलिस ने पथराव करने वाले करीब आधा दर्जन लोगों को हिरासत में लिया। मौके पर डीसीपी पूर्वी श्रवण कुमार सिंह व एडीसीपी लखन यादव ने आश्वासन देकर परिजनों को शांत कराया। 

डीसीपी पूर्वी ने बताया कि पीड़ित पिता की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की गई है। परिजनों की मांग की जानकारी प्रशासन को जानकारी दी जाएगी। पुलिस पर पथराव और जीटी रोड जाम लगाने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। वहीं सोमवार को हंगामे के चलते अंतिम संस्कार नहीं हो सका।

बजरंग दल लिखा होने से स्कूटी में मारी टक्कर 

मृतक के पिता विपिन शुक्ला की तहरीर पर पुलिस ने आरोपी कार चालक रजा व उसके दो अज्ञात साथियों के खिलाफ गैर इरादतन हत्या समेत अन्य धाराओं में मामला दर्ज किया है। 

पिता ने तहरीर में बताया कि आरोपी कार सवारों ने स्कूटी में बजरंग दल लिखा देखा तो जबरन स्कूटी में टक्कर मार दी। जिससे उसकी मौत हो गई। पिता ने तहरीर में बताया कि आरोपियों का पीछा करने पर चालक रजा के परिजनों समेत इलाके के लोगों ने घेर लिया, साथ ही धमकाया।

यह भी पढ़ें- Kanpur Dehat: शत्रु संपत्ति पर संचालित अवैध स्कूल पर नायब तहसीलदार व बीईओ ने की छापेमारी, विद्यालय को किया सील