Kanpur News: एसीपी बाबूपुरवा कार्यालय में तैनात हेड कांस्टेबल को रिश्वत लेते विजिलेंस ने दबोचा...नंगे पैर लेकर आई टीम

एससी-एसटी मुकदमें में प्रगति के नाम पर मांगे थे 20 हजार

Kanpur News: एसीपी बाबूपुरवा कार्यालय में तैनात हेड कांस्टेबल को रिश्वत लेते विजिलेंस ने दबोचा...नंगे पैर लेकर आई टीम

कानपुर, अमृत विचार। किदवई नगर थाने में दर्ज एससी-एसटी, मारपीट, गाली गलौज के मुकदमें में प्रगति के नाम पर 20 हजार की घूस मांगना एसीपी बाबूपुरवा कार्यालय में तैनात हेड कांस्टेबल को महंगा पड़ गया।

पीड़ित की काफी मिन्नतों के बाद 15 हजार में सौंदा तय हुआ। पीड़ित ने मामले की शिकायत विजिलेंस टीम को दी। जिसके बाद सोमवार को हेड कांस्टेबल को घूस देने पहुंचा। रिश्वत लेते ही जाल बिछाए टीम ने घूसखोर बाबू को रंगेहाथों दबोच लिया।

जूही लाल कॉलोनी, रामलाल का तालाब निवासी रिंकू पासवान ने किदवई नगर थाने में 15 जुलाई 2024 को मोना कश्यप, राजा कश्यप, समीर और राज की पत्नी के खिलाफ एससी-एसटी एक्ट, मारपीट, गाली गलौज, जान से मारने की धमकी की धाराओं में रिपोर्ट दर्ज कराई थी। इस मामले की जांच एसीपी बाबूपुरवा कर रहे थे।

मामले की प्रगति के लिए एसीपी कार्यालय जाता था, जहां उसकी मुलाकात हेड कांस्टेबल शहनवाज खान व योगेश कुमार से हुई थी। दोनों ने मुकदमें में प्रगति के लिए पीड़ित से 20 हजार रुपये की रिश्वत की मांग की थी। असमर्थता जताने पर 15 हजार में सौदा तय हुआ था। जिसके बाद रिंकू ने मामले की शिकायत विजिलेंस विभाग में दी।

विजिलेंस टीम ने जांच कराई, जिस पर शिकायत सही पाई गई। इसके बाद टीम ने घूसखोर कांस्टेबल को पकड़ने के लिए जाल बिछाया। सोमवार को विजिलेंस टीम रिंकू के साथ एसीपी बाबूपुरवा कार्यालय पहुंची। रिंकू अकेले कार्यालय में 15 हजार रुपये लेकर पहुंचा और हेड कांस्टेबल शहनवाज को 15 हजार रुपये दिए।

घूस लेते ही विजिलेंस की टीम ने छापा मार कर शहनवाज को पकड़ा और उसके केमिकल से हाथ धुलाएं तो हाथों से रंग छूटने लगा। एसपी विजिलेंस ने बताया कि हेड कांस्टेबल के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है। मंगलवार को हेड कांस्टेबल को लखनऊ स्थित भ्रष्टाचार निवारण स्पेशल कोर्ट में पेश किया जाएगा।  

नहीं मिला योगेश, नंगे पैर लेकर आई टीम

विजिलेंस की टीम ने जब एसीपी बाबूपुरवा कार्यालय में छापेमारी की तो हेड कांस्टेबल वहां नहीं मिला। टीम के पकड़ते ही शहनवाज के हाथ पैर फूल गए, शहनवाज ने बचने का प्रयास किया जिस पर टीम उसे नंगे पैर कार्यालय से ले आई। विजिलेंस एसपी पुत्तुराम ने बताया कि दोनों हेड कांस्टेबल के खिलाफ शिकायत मिली थी।