बेहतर हुआ मुरादाबाद में वायु प्रदूषण का स्तर, तीन जगहों पर सूचकांक 50 से भी कम

नगर निगम की ओर से दस जगहों पर लगाए गए हैं वायु गुणवत्ता सूचकांक मानीटर, दो बार निगम को मिल चुका है स्वच्छ वायु सर्वेक्षण में देश-प्रदेश में बेहतर स्थान

बेहतर हुआ मुरादाबाद में वायु प्रदूषण का स्तर, तीन जगहों पर सूचकांक 50 से भी कम

 मुरादाबाद, अमृत विचार। महानगर में इन दिनों वायु प्रदूषण का स्तर पहले से बेहतर है। स्वच्छ वायु सर्वेक्षण में नगर निगम को दो बाद प्रदेश व देश में बेहतर उपलब्धि हासिल हो चुकी है। सोमवार को महानगर के जिगर कॉलोनी, दिल्ली रोड पर ईको हर्बल पार्क क्षेत्र, बुद्धि विहार आदि क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता सूचकांक तीन जगहों पर 50 से भी काफी नीचे रहा। जो उच्च क्वालिटी मानी जाती है।

इन दिनों बारिश के चलते सड़कों पर धूल कम उड़ने से वायु प्रदूषण का स्तर कम होने से सूचकांक बेहतर स्थिति में है। सोमवार की सुबह महानगर के अधिकांश घनी आबादी व उद्योगों वाले क्षेत्र में वायु प्रदूषण कम होने से सूचकांक तीन जगह 50 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर से भी कम रहा। जबकि दो स्थानों पर 50 से थोड़ा अधिक रहा। सुबह जिगर कॉलोनी में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 50, बुद्धि विहार में 42, कांशीराम नगर में 49,ट्रांसपोर्ट नगर में 39, ईको हर्बल पार्क क्षेत्र में 54 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर रिकॉर्ड किया गया। इन सभी जगहों पर हवा में प्रदूषण न के बराबर रहा। इससे एक्यूआई बेहतर स्थिति में पाया गया।

नगर निगम की ओर से स्मार्ट सिटी के अन्तर्गत जिगर कॉलोनी, कांठ रोड पर सेवायोजन कार्यालय के पास, बुद्धि विहार, दिल्ली रोड पर हर्बल पार्क क्षेत्र और कांशीराम नगर सहित 10 जगहों पर वायु गुणवत्ता मापक डिजिटल स्क्रीन लगाया गया है। जिस पर वायु गुणवत्ता सूचकांक प्रदर्शित होता है। नगर आयुक्त दिव्यांशु पटेल का कहना है कि ग्रीन बेल्ट सहित अन्य क्षेत्रों में वायु प्रदूषण कम करने के लिए कई उपाय किए जाते हैं। पौधों पर धूल के कण जमने से स्प्रिंकल मशीन से उन पर पानी का छिड़काव कराया जाता है।

यह भी पढ़ें- UP 69000 शिक्षक भर्ती मामला: हाईकोर्ट के आदेश पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक, सरकार को जारी किया नोटिस