कासगंज: पैनी हुई गंगा के पानी की धार, बांध काटकर आबादी को दी मार

तराई क्षेत्र में कम नहीं हो रही तबाही, बढ़ रही ग्रामीणों की मुसीबत

कासगंज: पैनी हुई गंगा के पानी की धार, बांध काटकर आबादी को दी मार

कासगंज, अमृत विचार। पतित पावनी मां गंगा तराई में तबाही मचाने को आतुर हैं। तराई जलमग्न हो रहा है। कच्चे बांध कट रहे हैं। भले ही जलस्तर कम हो रहा हो, लेकिन गंगा की धार पैनी हो गई है। गांव नेथरा में कच्चे बांध को काटकर बाढ़ का पानी आबादी में घुस गया है। अब ग्रामीणों की मुसीबत तेजी के साथ बढ़ रही हैं। सिंचाई विभाग के अधिकारी लाचार हैं। चाह कर भी समस्या का समाधान नहीं कर पा रहे हैं। 


वैसे तो पिछले कई दिनों से गंगा नदी के पानी में उतार चढाव रहा है। जिससे तटवर्ती क्षेत्र में समस्याए बनी हुई हैं। अब तक ऊफनती गंगा सिर्फ पानी की धार को तेज कर रही थी, लेकिन अब यह धार पैनी भी हो गई है। तभी तो हिलोरे लेता गंगा का पानी अब कटान कर रहा है। सबसे अधिक परेशानी पटियाली तहसील क्षेत्र के गंजडुंडवारा क्षेत्र में है। यहां गांव नेथरा का कच्चा बांध पानी की टक्कर से कट गया है और यह पानी आबादी के समीप तक पहुंच गया है। निचले इलाके की आबादी में पानी घुस भी गया है। ग्रामीण परेशान है। सिंचाई विभाग के अधिकारी तबाही रोकने के लिए प्रयासरत दिख रहे हैं। एसडीओ सिंचाई खूब सिंह ने बताया कि कुछ क्षेत्रों में कटान हो रहा है। कटान विरोधी कार्य तेज किए गए हैं। जब गंगा नदी का पानी सिमटता है, तो कटान की समस्या बढ जाती है। 

तेज किए गए कटान रोधी कार्य
जैसे जैसे पानी की धार कटान कर रही है। वैसे वैसे कार्यो को ओर रफ्तार दी गई है। कच्चे बांध के अलावा अन्य क्षेत्रों में भी कटान रोधी कार्य किए जा रहे हैं। सिंचाई विभाग की ओर से अधिकृत ठेकेदार काम में जुटे हुए हैं। 

24 घंटे में कम हुआ 11 सेंटी मीटर जलस्तर
पिछले 24 घंटे में जलस्तर में कुछ कमी आई है। 11 सेंटी मीटर तक कछला ब्रिज पर पानी में गिरावट दर्ज की गई है, लेकिन तेज वहाव में कोई कमी नहीं आ रही है। जिससे अभी संकट ओर बढने की संभावना है। 

कमजोर हो गया मनरेगा का बांध
सिंचाई विभाग द्वारा जो बांध बनाया गया था। वह कट चुका है। अब पानी गांव के दूसरे छोर की तरफ मनरेगा से बनाये गए कच्चे बांध से भी टकरा गया है। यह बांध भी कमजोर होता दिखाई दे रहा है। यह बांध कटा तो नेथरा जलमग्न हो जाएगा।

आंकडो की नजर से 
62700 क्यूसेक पानी हरिद्वार बैराज से छोड़ा गया
44168 क्यूसेक पानी बिजनोर बैराज से छोड़ा गया
77233 क्यूसेक पानी नरौरार बैराज से छोड़ा गया
163.24 मीटर पानी कछला पुल पर किया गया दर्ज

 

ताजा समाचार

रायबरेली : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों का नुकसान
आज नहीं तो कल आतंकवादियों से मिलने की कोशिश करेंगे राहुल गांधी : संजय निषाद
कानपुरवासियों को मिली आगरा-वाराणसी वंदेभारत की सौगात; सांसद ने दिखाई ट्रेन को हरी झंडी, यहां पढ़ें ट्रेन की खासियत...
Unnao: शोभा यात्रा निकालने के साथ गणेश पंडालों में हुई पूजा-अर्चना, नम आंखों से दी गई गजानन महाराज को विदाई
'…खान, आईजी बोल रहा हूं…' जालसाज ने आईपीएस अधिकारी के नाम पर कॉल कर धमकाया, रिपोर्ट दर्ज
Unnao: तेजी से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, प्रशासन कर रहा नजरअंदाज, तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें