अयोध्या: सुबह फिर रामनगरी पहुंची NSG और अन्य टुकड़ियां, दशरथ महल से संचालित हुआ आपरेशन

राममंदिर के साथ हनुमानगढ़ी और कनकभवन रहा केंद्र में 

अयोध्या: सुबह फिर रामनगरी पहुंची NSG और अन्य टुकड़ियां, दशरथ महल से संचालित हुआ आपरेशन

अयोध्या, अमृत विचार। राममंदिर समेत रामनगरी के प्रमुख मठ-मंदिरों की सुरक्षा-व्यवस्था को चाक-चौबंद बनाने और आपात स्थिति में आपरेशन को सफलतापूर्वक अंजाम देने के लिए चार दिन से जिले में डेरा डाले एनएसजी की कवायद शनिवार को भी जारी रही। अलग-अलग टुकड़ियों में रामनगरी पहुंचे एनएसजी के कमांडो और अधिकारियों ने भौगोलिक हालात का जायजा लिया। चार दिवसीय दौरा सकुशल संपन्न होने के बाद ज्यादातर कमांडो और अधिकारी वापस रवाना हो गए हैं। देर रात तक एनएसजी ने दशरथ महल बड़ी जगह को केंद्र बनाकर राममंदिर के साथ हनुमानगढ़ी और कनक भवन क्षेत्र में आपात स्थिति से निपटने का पूर्वाभ्यास किया था।      

रामनगरी के ऐतिहासिक सावन झूला मेला के पूर्व रामनगरी के राममंदिर की सुरक्षा-व्यवस्था को चाक-चौबंद बनाने और राममंदिर समेत प्रमुख मठ-मंदिरों हनुमानगढ़ी और कनक भवन आदि पर आपात स्थिति से निपटने के लिए भौगोलिक क्षेत्र के अध्ययन के साथ ऑपरेशन पूर्वाभ्यास के लिए एनएसजी चार दिवसीय दौरे पर जनपद आई थी। 

WhatsApp Image 2024-07-20 at 19.54.05_ee46f835

आतंकी हमले से निपटने के लिए शुक्रवार की देर शाम पूरे येलो जोन को आइसोलेट करवा दुकानों को बंद करवाया गया था और देर रात एनएसजी की ओर से एटीएस, पीएसी, पुलिस के कमांडो तथा पैरामिलेट्री व पुलिस, एसडीआरएफ, एंबुलेंस, फायर बिग्रेड तथा सेना के आपरेशन दस्ते के साथ पूर्वाभ्यास किया गया। 

राममंदिर, हनुमानगढ़ी और कनक भवन पर आपरेशन संचालित करने के लिए दशरथ महल में जुटे एनएसजी के आपरेशन विंग के अधिकारियों ने आपात हाल से निपटने के लिए साजो-सामान से लैस कमांडो दस्ते को बोर्ड पर पूरे क्षेत्र की भौगोलिक स्थिति का नक्शा दिखाया और फिर टुकड़ियों में आपरेशन के लिए रवाना किया। विभिन्न रास्तों के साथ छतों और कंगूरों पर कमांडो ने मोर्चा संभाला, रस्सी के सहारे ऊपर चढ़े और नीचे उतरे तथा विभिन्न दस्तों के समन्वय से आपरेशन को अंजाम तक पहुंचाया। इसके बाद पूरे आपरेशन की समीक्षा भी कराई गई।  

बताया गया कि एनएसजी ने विशिष्ट क्षेत्र के एक-एक बिंदुओं, रास्तों आदि का ब्यौरा तैयार किया है। दौरे के अंतिम दिन अलग-अलग टुकड़ियों में अयोध्या पहुंच एनएसजी के अधिकारियों और जवानों ने महत्वपूर्ण मंदिरों के अलावा सरयू के घाटों, रेलवे स्टेशन आदि का जायजा लिया है।

ये भी पढ़ें- अयोध्या: 'हिंसात्मक कृषि छोड़ें, प्राकृतिक खेती करें किसान', बोले गुजरात के राज्यपाल