अयोध्या: 'हिंसात्मक कृषि छोड़ें, प्राकृतिक खेती करें किसान', बोले गुजरात के राज्यपाल  

कृषि विवि में प्राकृतिक खेती परामर्श संगोष्ठी कार्यक्रम का आयोजन, 25 प्रगतिशील किसानों को किया सम्मानित

अयोध्या: 'हिंसात्मक कृषि छोड़ें, प्राकृतिक खेती करें किसान', बोले गुजरात के राज्यपाल  

कुमारगंज/अयोध्या, अमृत विचार। गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने कहा है कि 40 साल पहले कैंसर, शुगर और ब्लडप्रेशर जैसी बीमारी नहीं थी लेकिन आज के समय में हर व्यक्ति किसी न किसी बीमारी की समस्या से जूझ रहा है। आज की कृषि प्रणाली हिंसात्मक हो गई है जो मनुष्यों की जिंदगी को धीरे-धीरे निगल रही है। वह आचार्य नरेंद्र देव कृषि विश्वविद्यालय में आयोजित संगोष्ठी को सम्बोधित कर रहे थे। 

उन्होंने कहा कि हमें सही समय पर चेतने की जरूरत है। यूएनओ के रिपोर्ट के मुताबिक 40 से 50 साल में विश्व की धरती फर्श हो जाएगी और किसी अनाज की पैदावार नहीं हो सकेगी। इस अवसर पर कृषि, कृषि शिक्षा एवं अनुसंधान मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि देशभर में यह पहला विश्वविद्यालय है जिसने एक ही बार में नैक मूल्यांकन में A++  ग्रेड प्राप्त किया है।

कुलपति डा. बिजेंद्र सिंह ने कहा विश्वविद्यालय में 10 एकड़ बंजर भूमि पर प्राकृतिक एवं जैविक खेती की जा रही है। इस मौके पर राज्यपाल ने प्राकृतिक खेती एवं अन्य क्षेत्र में काम करने वाले 25 प्रगतिशील किसानों को सम्मानित किया। राज्यपाल एवं मंत्री शाही गौपूजन कार्यक्रम में भी शामिल हुए। इस मौके पर रुदौली विधायक रामचंद्र यादव, बीजेपी जिलाध्यक्ष संजीव सिंह आदि मौजूद थे।

ये भी पढ़ें-