बाराबंकी: सात लाख की लागत से बनेगा पंचायत लर्निंग सेंटर, क्षमता संवर्धन और प्रशिक्षण के उद्​देश्य से होगा पीएलसी

रामनगर ब्लॉक की ग्राम पंचायत दलसरांय चिन्हित

बाराबंकी: सात लाख की लागत से बनेगा पंचायत लर्निंग सेंटर, क्षमता संवर्धन और प्रशिक्षण के उद्​देश्य से होगा पीएलसी

बाराबंकी, अमृत विचार। जिले में क्षमता संवर्धन और प्रशिक्षण के उद्​देश्य से एक पंचायत लर्निंग सेंटर (पीएलसी) स्थापित किया जाएगा। इससे पंचायतों में सुशासन, समग्र दक्षता, पारदर्शिता एवं भागीदारी बढ़ेगी। पीएलसी की व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के लिए प्रत्येक चयनित पंचायतों में लर्निंग सेंटर बनाने के लिए सात-सात लाख रुपये खर्च किए जाएंगे। इसके लिए पंचायतों को 30 जून आवेदन मांगा गया है। वहीं रामनगर के दलसरांय ग्राम पंचायत में पंचायत लर्निंग सेंटर बनने की स्वीकृति भी मिल गई है। इसके निर्माण पर सात लाख रुपये की धनराशि खर्च की जाएगी।

लंबे समय से पंचायतों में प्रशासनिक और तकनीकि क्षमता को लेकर सवाल प्रश्नचिन्ह लगता रहा है। ऐसे में क्षमता संवर्धन और प्रशिक्षण के लिए पंचायत लर्निंग सेंटर स्थापित किए जाने की तैयारी की गई है। अधिकारियों ने बताया कि चार कक्ष और हॉल वाले पंचायत भवन में पीएलसी की स्थापना की जाएगी। साथ ही  प्रत्येक पंचायत लर्निंग सेंटर पर सात-सात लाख रूपये खर्च किए जाएंगे। इस रकम से पुस्तकालय विकसित किया जाएगा। ई-लाइब्रेरी के लिए चार कंप्यूटर सिस्टम लगाए जाएंगे।

पंचायत सचिवालय में वर्षा जल संचयन प्रणाली अपनाई जाएगी। शुद्ध पेयजल के लिए आरओ लगाया जाएगा। लर्निंग सेंटर में माइक, साउंड सिस्टम, स्मार्ट टीवी, फोटो गैलरी, डिस्प्ले बोर्ड, सोलर रुफटॉप बैटरी सिस्टम और वॉलपेंटिंग समेत अन्य सभी इंतजाम किए जाएंगे। अधिकारियों ने बताया कि पंचायतों से 30 जून तक आवेदन मांगे गए हैं। मानक पूरा करने वाले  पंचायतों को चयन कर प्रक्रिया के तहत व्यवस्थाएं दुरुस्त कराई जाएगी। फिलहाल रामनगर ब्लॉक के दलसरांय

पंचायतों के चयन में मिलेगी वरीयता

पीएलसी सेंटर बनाने के लिए मानक निर्धारित किए गए हैं। चार कक्ष और एक हॉल वाले पंचायत भवन को वरीयता मिलेगी। वहीं संबंधित पंचायतों में फर्नीचर, कम्प्यूटर, पुस्तकालय, सोलर लाइट अथवा रेन वाटर हार्वेस्टिंग व्यवस्था नहीं होना चाहिए। पंचायत प्रतिनिध शिक्षित एवं स्वयं के आय के स्रोतों की विकसित किए जाने के प्रयास में प्रभारी कार्य किया जा रहा हो। ग्राम पंचायत में सुव्यवस्थित पंचायत भवन एवं सामुदायिक केंद्र की उपलब्धता का मानक निर्धारित किया गया है।

पंचायत लर्निंग सेंटर बनाने के लिए फिलहाल रामनगर के दलसरांय में इसे तैयार किया जाने को चयनित किया गया है। इस पर सात लाख रुपये की धनराशि खर्च की जाएगी। मानक पूरा करने वाले पंचायतों में पीएलसी की स्थापना की जाएगी.., नितेश भोंडेले, डीपीआरओ।