Kanpur: बीएसएनएल उपभोक्ताओं को मिलेगी 4G की सुविधा, इतने MBPS की मिलेगी इंटरनेट स्पीड, फाइबर में बदलेंगे लैंडलाइन नंबर

Kanpur: बीएसएनएल उपभोक्ताओं को मिलेगी 4G की सुविधा, इतने MBPS की मिलेगी इंटरनेट स्पीड, फाइबर में बदलेंगे लैंडलाइन नंबर

कानपुर, अमृत विचार। भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) उपभोक्ता भी हाईस्पीड में इंटरनेट सेवाओं का आनंद ले सकेंगे। कानपुर समेत पूरे उत्तर प्रदेश में 4जी नेटवर्क सेवा की शुरूआत की जाएगी। इसके लिए बीएसएनएल आत्मनिर्भर नीति के अनुरूप पूरी तरह से स्वदेशी तकनीक का इस्तेमाल करेगा। इस साल दिसंबर तक 4जी नेटवर्क की सेवाएं मिलने लगेंगी। 

बीएसएनएल के उप्र पूर्वी परिमंडल के मुख्य महाप्रबंधक एमसी सिंह ने गुरुवार को कानपुर व्यापार क्षेत्र का जायजा लिया। उपभोक्ताओं से जुडी सुविधाओं को परखा। उन्होंने कानपुर व्यापार क्षेत्र के प्रधान महाप्रबंधक एनटीआर राम सकल, महाप्रबंधक प्रभांश यादव, ऑपरेशन एरिया के महाप्रबंधक अनिल वैश्य, उन्नाव कार्यक्षेत्र के प्रभारी संदीप जायसवाल, फतेहपुर कार्यक्षेत्र के प्रभारी सिया रमन तिवारी, फर्रुखाबाद कार्यक्षेत्र के प्रभारी रामशरण समेत अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की। 

बताया कि बीएसएनएल की दश व दिशा दोनों में सुधार करना है। बीएसएनएल कार्यालय व सीएससी में आने वाले उपभोक्ताओं को असुविधा न हो और उनके कार्य प्राथमिकता के आधार पर निपटाने के निर्देश दिए। वहीं, सौ दिवसीय प्रोग्राम सभी व्यापार क्षेत्र के लिए निर्धारित किए हैं। कहा कि चलो गांव की ओर प्रोग्राम को मिशन मोड में लागू करना है। मोबाइल नेटवर्क की उपलब्धता हमेशा रहे। बीएसएनएल फाइबर को घर-घर तक व प्रत्येक गांव तक पहुंचाया जाए। जिले में 750 4जी बीटीएस प्लान तैयार की जानकारी ली। 

अधिकारियों ने बताया कि प्रथम चरण में 150 4जी बीटीएस लगाए जाने थे, जिसमें से 145 बीटीएस लगा दिए गए और 133 चालू भी हो गए हैं। मुख्य महाप्रबंधक ने बताया कि दिसंबर माह तक पूरे प्रदेश व जिले में दिसंबर तक 4जी नेटवर्क पर काम कर लिया जाएगा। उपभोक्ताओं को 25 एमबीपीएस की स्पीड मिलेगी। इसके बाद 5जी पर कार्य किया जाएगा। 

सभी लैंडलाइन नंबर बीएसएनएल फाइबर में होंगे तब्दील

मुख्य महाप्रबंधक एमसी सिंह के मुताबिक सभी लैंडलाइन नंबरों को बीएसएनल फाइबर में 31 अगस्त तक परिवर्तित कर लिया जाएगा। इसके लिए उपभोक्ताओं को किसी प्रकार का अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा। फाइबर टू द होम (एफटीटीएफ) में परिवर्तन नबरों का किराया ग्रामीण क्षेत्र में 249 रुपये व शहरी क्षेत्र में 299 रुपये रहेगा। व्हाट्सएप चैट बोर्ड 1800 4444 पर हेल्प डेस्क सेवा उपलब्ध है। जिन उपभोक्ताओं के पास अभी भी 2जी व 3जी सिम हैं, वह इसे 4G में मुफ्त में बदलवा सकेंगे।

युवाओं को बनाया जाएगा बीएसएनएल चैनल पार्टनर

मुख्य महाप्रबंधक ने निर्देश दिया कि बीएसएनएल के मोबाइल टैरिफ प्लान व फाइबर के प्लान महंगे नहीं है इसकी सूचना सभी उपभोक्ताओं तक पहुंचनी चाहिए। उपभोक्ताओं तक बीएसएनएल फाइबर की हाई स्पीड इंटरनेट सुविधा पहुंचाने के लिए शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में युवाओं को बीएसएनल चैनल पार्टनर बनाया जाए। जिससे युवाओं को रोजगार और स्टार्ट अप के रूप में युवाओं को कार्य करने का मौका भी मिलेगा।

यह भी पढ़ें- Kanpur: अधिक रीडिंग-कम भुगतान का भेद खोलेगा एप, मीटर रीडर से सेटिंग करके उपभोक्ता नहीं कर पाएंगे रीडिंग स्टोर