संचारी रोग नियंत्रण अभियान: डीएम ने स्वच्छता रैली को दिखाई हरी झंडी, अफसरों कर्मचारियों को दिलायी स्वच्छता अपनाने की शपथ

गांव, मोहल्ले और घर की साफ सफाई का रखेंगे ध्यान, औरों को करेंगे प्रेरित

संचारी रोग नियंत्रण अभियान: डीएम ने स्वच्छता रैली को दिखाई हरी झंडी, अफसरों कर्मचारियों को दिलायी स्वच्छता अपनाने की शपथ

गोंडा, अमृत विचार। संचारी रोगों पर नियंत्रण और साफ सफाई को लेकर सोमवार को संचारी रोग नियंत्रण अभियान की रैली का आयोजन किया गया।जिलाधिकारी नेहा शर्मा, सीडीओ एम अरुन्मौली व मुख्य चिकित्साधिकारी डा रश्मि वर्मा ने गांधी पार्क से इस रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली को रवाना करने से पहले डीएम ने अफसरों व कर्मचारियों को अपने गांव, मोहल्ले व घर की साफ सफाई का ध्यान रखने  तथा दूसरों को स्वच्छता अपनाने के लिए प्रेरित करने की शपथ दिलायी।

संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारंभ करते हुए डीएम नेहा शर्मा ने कहा कि जल जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए लोगों को खुद सजग रहने की आवश्यकता है। इसके लिए अपने घरों के आसपास जलभराव न होने दें। पानी भरे हुए स्थान पर मिट्टी डाल दें। जिससे मच्छरों को पनपने का मौका नहीं मिलेगा और इस रोग को नियंत्रित करने में मदद मिल सकेगी। डीएम ने अपील की कि सभी लोग एकजुट होकर इस अभियान को सफल बनाएं।

6

डीएम ने कहा कि सभी को अपने गांव मोहल्ले व घर की साफ-सफाई का ध्यान रखना है। अगर बच्चा बुखार से पीड़ित होता है तो तुरंत इलाज के लिए सरकारी अस्पताल ले जाये। उन्होंने ने बताया है कि सभी संचारी रोगों जैसे - डेंगू, मलेरिया, फाईलेरिया, दिमागी बुखार, कालाजार व टीबी आदि पर एक साथ प्रहार कर इन रोगों को समुदाय से ही नहीं अपितु जनपद, प्रदेश और देश से दूर भगाना है। अगर घर के आसपास पानी इकट्ठा है, तो उसकी निकासी कराएं।

6

नालियों में जल बहाव को अवरोधित नहीं होने देना है। रुके हुए पानी के गड्ढों में सप्ताहिक एंटी लारवा, डीजल व मिट्टी के तेल का छिड़काव आदि ग्राम स्वास्थ्य एवं स्वच्छता समिति द्वारा जागरूक किया जाएगा। इसके अलावा जनमानस में बीमारी से बचाव के लिए सोते समय मच्छरदानी के प्रयोग करने के लिए प्रचार-प्रसार किये जाने पर जोर दिया जायेगा। जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को दिमागी बुखार, डेंगू, मलेरिया, फाईलेरिया, कालाजार, चिकनगुनिया व टीबी जैसे संचारी रोगों से सुरक्षित रहने के लिए सभी अधिकारियों को निर्देश दिया है। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी एम.अरुन्मौलि, सीएमओ डॉक्टर रश्मि वर्मा अन्य कई विभागों के अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें:-नीट परीक्षा का स्थायी समाधान निकालना बहुत जरूरी: मायावती

ताजा समाचार