Unnao News: बारिश फिर लाएगी आफत, सड़कें अभी भी खस्ताहाल...वाहन सवार गिरकर होते चुटहिल

बारिश फिर लायेंगी आफत, सड़कें अभी भी खस्ताहाल

Unnao News: बारिश फिर लाएगी आफत, सड़कें अभी भी खस्ताहाल...वाहन सवार गिरकर होते चुटहिल

उन्नाव, अमृत विचार। आसमान में छाए बादल मानसून आने का संकेत कर रहे हैं। ऐसे में बारिश शुरू होते ही शहर व ग्रामीण इलाकों की सड़कों पर चलना मुश्किल हो जाएगा। इसकी वजह यह है कि जिले में आधा सैकड़ा से ऊपर ऐसी सड़कें हैं जो गड्ढों में तब्दील हैं। 

जिले में दो एक्सप्रेस-वे का निर्माण तेजी से चल रहा हैं। जिसमें कार्यदाई संस्थाओं के सैकड़ों डंपर ओवरलोड मिट्टी लेकर क्षेत्र के गावों से होकर निकल रहे हैं। जिससे जिले की ज्यादातर सड़के पहले से खस्ताहाल थीं। जो मरम्मत के अभाव में पड़ी थी। बाकी ओवरलोड डंपरो व अन्य वाहनों ने बर्बाद कर दी हैं।

क्षेत्र के कुछ मार्गों पर हुए बड़े-बड़े गड्ढे हादसों को दावत दे रहे हैं। बारिश से पहले इनकी मरम्मत नहीं हुई तो राहगीरों का बड़ी मुसीबत का सामना करना पड़ेगा। लोक निर्माण विभाग द्वारा प्रतिवर्ष गड्ढामुक्त अभियान चलाने का दावा किया जाता है लेकिन, नए वित्तीय वर्ष में अभी तक कार्य अधर में लटका है।

ऐसे में न तो सड़कों की मरम्मत हुई न ही गड्ढे पाटे गए। मानसून कभी भी जिले में दस्तक दे देगा। ऐसे में हल्की बारिश से भी गड्ढों में तब्दील सड़कों पर जलभराव होगा। इससे राहगीरों की जान खतरे में रहेगी। इससे वाहन चालकों को भी खासी परेशान का सामना करना पड़ेगा। जलभराव से गड्ढे दिखाई नहीं देंगे और दोपहिया वाहन निकालने की कोशिश में लोग गिरकर चुटहिल होंगे।

सड़कें जो खो रहीं अपना अस्तित्व

केस-1 

बिछिया क्षेत्र में हर मार्ग की स्थिति खराब है। एक्सप्रेस-वे निर्माण में मिट्टी डालने के लिए लगें सैकड़ों डंपरो ने क्षेत्र की छह माह पहले बनी सड़कें खस्ताहाल कर दी है। जिसमें तारगांव-बड़ौरा मार्ग, पड़री-मंगतखेड़ा, बड़ौरा-मोहद्दीनपुर मार्ग, घूरखेत-नवाबगंज मार्ग, जरगांव-संस्कार डिग्री कालेज मार्ग सहित दर्जनों सड़कें ओवरलोड डंपरों के चलने से क्षतिग्रस्त हो गई हैं। जिनसे अक्सर राहगीर निकलने समय जर्जर सड़क में फिसल कर चुटहिल हो जाते हैं।

केस-2

हसनगंज क्षेत्र में आधा दर्जन से अधिक सड़कों की स्थिति बहुत खराब है। जिनमें पैदल निकलना तक मुश्किल है। बड़े-बड़े गड्डों में तब्दील सड़कों में अक्सर वाहन फंसना अब आम बात हो गई हैं। मोहान- मलिहाबाद के लिंक मार्ग पिलखना-रसीदपुर मार्ग की बात करें तो पूरी सड़क छह माह से गड्डों में तब्दील है। वहीं मोहान से चिरियारी सम्पर्क मार्ग, मोहान-औरास मार्ग से लिंक मार्ग रसूलपुर बकिया मार्ग, हसनगंज-बांगरमऊ लिंक मार्ग से जुड़े सलेमपुर मार्ग गड्ढे में तब्दील हैं। आने वाली बारिश में सड़कों के हाल और भी बदतर हो जाएंगे। मरम्मत न हुई तो राहगीरों को परेशानी झेलना पड़ेगा।

केस-3 

पुरवा क्षेत्र के एक दर्जन से अधिक सड़कें जिन पर चलना राहगीरों के लिए मुसीबत बन चुका है। जिनमें मंगतखेड़ा से सोहरामऊ 18 मार्ग किलोमीटर मार्ग दो वर्षों से खस्ता हाल है। जिसमें लोकनिर्माण विभाग निर्माण कराने में कोई रुचि नही ले रहा है। आने जाने वाले ओवर लोड वाहनों ने इसकी हालत और खराब कर दी है। सड़क के गड्ढे में गिरकर अक्सर राहगीर घायल हो रहें।

बोले जिम्मेदार…

लोक निर्माण विभाग खंड प्रथम के एक्सईएन सुबोध कुमार ने बताया कि खराब सड़कों की रिपोर्ट शासन को भेजी गई हैं। साथ ही निर्माणाधीन एक्सप्रेस-वे के प्रबंधक को पत्र व खराब हुई सड़कों की सूची भेजकर सड़कों का निर्माण कराने के लिए अवगत करा दिया गया है। जल्द ही जर्जर सड़कें बनवाई जायेंगी।

ये भी पढ़ें- Kanpur: बिकरू कांड के आरोपी विकास दुबे पर मनी लांड्रिंग मामले में ईडी ने तय किए आरोप, संपत्तियां जब्त करने पर लगी मुहर