Assam Flood: असम में बाढ़ की स्थिति में आया आंशिक सुधार, 1.7 लाख लोग अब भी बेहाल

Assam Flood: असम में बाढ़ की स्थिति में आया आंशिक सुधार, 1.7 लाख लोग अब भी बेहाल

गुवाहाटी। असम में मंगलवार को कम वर्षा होने के कारण प्रमुख नदियों का जलस्तर घटने से बाढ़ की स्थिति में आंशिक सुधार आया। अधिकारियों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इस प्राकृतिक आपदा से 1.7 लाख लोग अभी भी बेहाल हैं। 

असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने बताया कि फिलहाल राज्य के बजली, बारपेटा, कछार, दारांग, गोलपाड़ा, कामरूप, करीमगंज, नगांव और होजाई जिलों में 1,70,377 लोग बाढ़ से प्रभावित हैं। रविवार को राज्य के इन नौ जिलों में दो लाख से अधिक लोग बाढ़ से बेहाल थे। 

अधिकारियों के मुताबिक सोमवार को कछार में एक व्यक्ति की बाढ़ के पानी में डूबकर मौत हो जाने के साथ ही इस साल बाढ़, भूस्खलन एवं आंधी के चलते अबतक कुल 40 लोगों की जान चली गयी है। एक सरकारी बुलेटिन में कहा गया है कि सबसे अधिक प्रभावित जिला करीमगंज है जहां 96,440 लोग बाढ़ के कारण परेशान हैं। कछार में 52,400 तथा दारांग में करीब 10,802 लोग बाढ़ से बेहाल हैं। 

राज्य के करीमगंज में कुशियारा नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है जबकि पिछले दो दिनों से वर्षा में कमी आने से अन्य बड़ी नदियों और उनकी सहायक नदियों का जलस्तर घटने लगा है। प्रभावित जिलों में 13,094 से अधिक लोगों ने 149 से अधिक राहत शिविरों में शरण ले रखी है।

बाढ़ के कारण राज्य में कम से कम 641 गांवों तथा 2,273.44 हेक्टेयर क्षेत्र में खड़ी फसलों को नुकसान पहुंचा है। बाढ़ से प्रभावित अधिकतर जिलों में तटबंध, सड़कें, पुल और अन्य बुनियादी ढांचे क्षतिग्रस्त हो गये हैं। 

ये भी पढे़ं- लोकसभा अध्यक्ष के लिए नामांकन दाखिल करने का निर्णय मेरा नहीं, पार्टी का है : सुरेश

 

 

 

ताजा समाचार

अल्मोड़ा: लमगड़ा में मां बेटे की मौत मामले में चालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज
विपक्ष परेशान है कि पहली बार कोई गैर कांग्रेसी नेता लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बना है: मोदी 
Kanpur: युवक को बंधक बनाकर लूटपाट, डकैती की रिपोर्ट...दस हजार रुपये ऑनलाइन ट्रांसफर करने का बनाया दबाव
Yogi Cabinet की बैठक खत्म: UP एग्रीटेक नीति-2024 समेत 11 प्रस्तावों पर लगी मुहर, नहीं पहुंचे केशव मौर्य
टी20 विश्व चैंपियन भारतीय टीम की वापसी : बारबडोस की प्रधानमंत्री Mia Mottley को छह से 12 घंटे में हवाई अड्डा खुलने की उम्मीद 
सितारगंज: 10 वर्ष पूर्व साथी की हत्या करने वाला यूपी का कुख्यात गिरफ्तार