गर्मियों की छुट्टियां बिताकर स्कूल पहुंचे छात्र, अफसरों ने बरसाएं फूल

गर्मियों की छुट्टियां बिताकर स्कूल पहुंचे छात्र, अफसरों ने बरसाएं फूल

HIGHLIGHT

-नए सत्र में 43 दिनों के बाद स्कूल पहुंचे बच्चे

-गेट पर प्रमुख सचिव बेसिक, शिक्षा महानिदेशक, निदेशक और सीडीओ ने किया स्वागत


-विद्यालयों में मनाया गया प्रवेशत्सव, अधिकारियों ने बच्चों को माला पहनाकर निशुल्क किताबों के सेट के साथ दी चॉकलेट और टॉफी, उत्साहित दिखे बच्चे।


लखनऊ, अमृत विचार: बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से संचालित प्राथमिक और जूनियर विद्यालयों में 1 जुलाई से कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों की पढ़ाई शुरू हो गई। प्रवेशोत्सव कार्यक्रम के तहत प्रमुख सचिव बेसिक डॉ. एमकेएस शनमुगा सुंदरम, बेसिक शिक्षा महानिदेशक कंचन वर्मा, मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक श्याम किशोर तिवारी व बीएसए राम प्रवेश प्रात: 8 बजे प्राथमिक विद्यालय चिनहट प्रथम पहुंचे गए और बच्चों का मल्यार्पण कर स्वागत किया। इस दौरान अधिकारियों ने बच्चों को निशुल्क किताबें व चॉकलेट व टॉफी वितरित की। प्रमुख सचिव ने कहा कि प्रदेश सरकार तमाम तरह की सुविधाएं विद्यालयों में दे रही है लेकिन बच्चे पढ़ लिखकर निपुण बनें ये जिम्मेदारी शिक्षकों की है। वहीं दूसरी ओर निदेशक बेसिक शिक्षा प्रताप सिंह बघेल ने प्राथमिक विद्यालय मकदूमपुर में बच्चों का स्वागत किया। जबकि सीडीओ ने राजभवन स्थित कंपोजिट विद्यालय में बच्चों का उत्साह बढ़ाया। इसके साथ ही राजधानी के सभी नगर क्षेत्र व आठों ब्लॉक में भी प्रवेशोत्सव मनाया गया। 46 जनपद स्तरीय अधिकारियों द्वारा उनको आवंटित विद्यालय में जाकर नव प्रवेशित बच्चों का स्वागत किया गया। जनपद के 07 जिला समन्वयक, 12 खण्ड शिक्षा अधिकारी, 03 एसआरजी तथा 40 एआरपी भी उनको आवंटित विद्यालय में पहुंच कर उक्त प्रवेशोत्सव में प्रतिभाग किया गया।

Untitled design

प्रमुख सचिव ने छात्रा से पढ़वाई गिनती

प्रमुख सचिव ने प्राथमिक विद्यालय चिनहट प्रथम में छात्रा से 1 से लेकर 100 तक गिनती पढ़वाई तो उसने जोर-जोर से पढ़कर पूरी गिनती सुना दी। इसके अलावा कई अन्य बच्चों का शैक्षिक स्तर परखा तो स्थिति बेहतर पाई गई।

निदेशक ने हल कराए गुणा-भाग के सवाल

बेसिक शिक्षा निदेशक प्रताप सिंह बघेल ने प्राथमिक विद्यालय मकदूमपुर पहुंचकर बच्चों का स्वागत किया। इस दौरान उन्होंने छात्राओं से गुणा और भाग के कई सवाल हल कराए। मिनटों में सवाल हल करने वाली छात्राओं का निदेशक ने मनोबल भी बढ़ाया। उन्होंने विद्यालय में छात्राओं को मिठाई खिलाते हुए कहा कि बिटिया रोज स्कूल आना।

बच्चों को बताया शिक्षा का महत्व

प्रमुख सचिव व शिक्षा महानिदशेक ने इस दौरान बच्चों से नियमित स्कूल आने की अपील की और शिक्षा का महत्व भी बताया। इस मौके पर शिक्षकों से कहा गया कि एक भी बच्चा नामांकन से छूटने ना पाए और सभी बच्चे नियमित रूप से विद्यालय आकर पढ़ाई करें इसका विशेष ध्यान रखा जाए शिक्षा महानिदेशक कंचन वर्मा ने छात्राओं को यूनिफॉर्म वितरित की और विद्यालयों में बच्चों को गुणवत्तापूर्ण भोजन देने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देशित किया कि बच्चों को भोजन मेन्यू के अनुसार ही दिया जाए। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न हो।

यह भी पढ़ेः वी-लॉग तकनीकी बनेगी परंपराओं की वाहक, छात्र-छात्राओं ने साझा की राय, बोले तकनीकी व्यवस्था आवश्यक

ताजा समाचार

Unnao: दही थाने का भवन 6 माह पूर्व बनकर तैयार, फिर भी बारिश के मौसम में भीगेंगे पुलिस कर्मी
प्रधानमंत्री मोदी ने वर्ल्ड चैंपियन भारतीय क्रिकेट टीम से की मुलाकात, सामने आया वीडियो
Hamirpur: वृद्ध की सोते समय धारदार हथियार से हत्या; दूसरे कमरे में सो रहा पुत्र हुआ गायब, जांच में जुटी पुलिस
बुलंदशहर: मुठभेड़ में दो बदमाश गिरफ्तार, एक फरार
Unnao: घर के दरवाजे पर बैठे युवक को मारी गोली, हालत गंभीर, पैसों के लेनदेन को लेकर था विवाद, तीनों आरोपी फरार
देहरादून: तीन बार टेंडर निकालने के बाद भी कोई हेली कंपनी आने को तैयार नहीं...कैसे हो आपदा में राहत एवं बचाव कार्य