राहुल गांधी की नागरिकता मामले पर दाखिल याचिका खारिज, याची को मिली यह छूट

राहुल गांधी की नागरिकता मामले पर दाखिल याचिका खारिज, याची को मिली यह छूट

लखनऊ, अमृत विचार। हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने राहुल गांधी की नागरिकता के कथित विवाद के आधार पर सांसद के तौर पर उनके निर्वाचन को चुनौती देने वाली जनहित याचिका को खारिज कर दिया है। हालांकि न्यायालय ने याची को नागरिकता कानून के तहत सक्षम प्राधिकारी के समक्ष उक्त मामले को उठाने की छूट दी है।

यह आदेश न्यायमूर्ति राजन रॉय व न्यायमूर्ति ओम प्रकाश शुक्ला की खंडपीठ ने एस विग्नेश शिशिर की याचिका पर पारित किया। याची की ओर से दलील दी गई थी कि राहुल गांधी एक ब्रिटिश नागरिक हैं लिहाजा वह चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य हैं और लोकसभा सदस्य का पद नहीं धारण कर सकते। याची की दलील थी कि उसने अपने तर्क के समर्थन में कई दस्तावेज लगाए हैं।

वहीं सुनवाई के दौरान न्यायालय ने याची से पूछा कि उसने अपने बारे में विस्तृत जानकारी याचिका में नहीं दी है जबकि जनहित याचिका में क्रेडेंशियल का उल्लेख करना अनिवार्य होता है। इस पर याची का कहना था कि वह कर्नाटक का रहने वाला है, पेशे से किसान है और भारतीय जनता पार्टी का सदस्य रह चुका है।

मामले में कुछ देर की बहस के पश्चात याची ने याचिका को वापस लेने की अनुमति देने का अनुरोध किया, साथ ही नागरिकता कानून के तहत सक्षम प्राधिकारी के समक्ष मामला उठाने की छूट देने की भी मांग की, जिसे स्वीकार करते हुए न्यायालय ने याचिका को खारिज कर दिया।

यह भी पढ़ें: लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तीखी प्रतिक्रिया, कहा-राहुल गांधी हिन्दूओं से मांगे माफी

ताजा समाचार

दिल्ली-हरियाणा में कांग्रेस और AAP के बीच गठबंधन की गुंजाइश नहीं: जयराम रमेश 
Kanpur: 25 हजार के इनामी को छुड़ाने पहुंचे भाजपा विधायक; समर्थकों संग मिलकर थाने में किया हंगामा, 'पुलिस मुर्दाबाद' के लगे नारे
मुख्यमंत्री योगी की प्रदेशवासियों से अपील, 20 जुलाई को 'एक पेड़ मां के नाम' लगाएं
कोरांव में मरीजों को नहीं मिल रहा समुचित इलाज, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में डॉक्टरों की कमी-इमारत भी जर्जर  
'युद्ध का स्वरूप तेजी से बदल रहा है, परिवर्तन को स्वीकार करने के लिए तैयार रहना होगा', बोले CDS अनिल चौहान 
तोलोलिंग, टाइगर हिल की लड़ाई निर्णायक साबित हुई : करगिल नायकों ने युद्ध की वर्षगांठ पर कहा