Cyber Crime: मुनाफे के लालच में पांच लोगों ने गंवाए 2.41 करोड़, पीड़ितों ने दर्ज कराई एफआईआर

शेयर ट्रेडिंग, आईपीओ और व्यापार में निवेश का दिया झांसा

Cyber Crime: मुनाफे के लालच में पांच लोगों ने गंवाए 2.41 करोड़, पीड़ितों ने दर्ज कराई एफआईआर

लखनऊ, अमृत विचार। गोमतीनगर के विराट खंड निवासी रामचंद्र राय के मुताबिक बीते अप्रैल में वह छह शेयर मार्केट व्हाट्सएप ग्रुप पर जुड़े थे। ग्रुप के एडमिन उन्हें अच्छे शेयर खरीदने-बेचने की सलाह देते थे। जालसाजों ने उनसे अकाउंट भी खुलवाया था। उन्हें शेयर व आईपीओ खरीद कर मुनाफा पाने का झांसा दिया था। लालच में आकर रामचंद्र ने दोनों में एक करोड़ 27 लाख 24 हजार रुपये निवेश कर दिए। फिर जालसाजों ने उनका अकाउंट फ्रीज कर दिया।

निवेश के नाम पर ठगे 40 लाख

हजरतगंज जापलिंग रोड स्थित ज्वैल अपार्टमेंट निवासी हिना निगार से साइबर जालसाजों ने निवेश पर मोटा मुनाफा दिलाने का झांसा देकर 40 लाख 87 हजार रुपये ठग लिए। हिना के मुताबिक 24 अप्रैल 2023 को एक व्हाट्सएप ग्रुप में उनको जोड़ा गया। इसमें आईपीओ से संबंधित मैसेज आते थे। एक साक्षी नाम की युवती ने मैसेज किया। उसने कहा कि उसकी कंपनी गोल्डमैन निवेश करने पर अच्छा मुनाफा मिलेगा। जानकारी के लिए इंटरनेट पर सर्च किया तो कंपनी के बारे में जानकारी मिली।

5 जून से 19 जून के बीच में हिना निगार ने गोल्डमैन कंपनी में कुल 14,87,000 रुपये निवेश किया। जब रुपये निकालने का प्रयास किया तो बताया गया कि 30 प्रतिशत कमीशन देने होंगे। तभी रुपये निकलेंगे। इसके बाद खाते में जो रुपये दिख रहे थे उन्हें ऋणात्मक कर दिया। संपर्क करने पर आईपीओ सब्सक्रिप्सन के नाम पर 36 लाख रुपये की मांग की। दो बार में 26 लाख रुपये जमा कराए। 10 लाख रुपये के लिए कुछ समय मांगा। लेकिन इसके बाद भी रुपये वापस नहीं मिले।

एप से जोड़कर 61.13 और 10.35 लाख

आलमबाग निवासी पंकज कुमार के मुताबिक बीती 5 मई को उनके पास शेयर मार्केट में निवेश का मैसेज आया था। फिर उन्हें एच मोर्गन स्टैन्ली ई ट्रेडर्स एलाइट क्लास नामक ऐप से जोड़ दिया गया । यहां प्रोफेसर सोहेल व उसकी असिस्टेंट अलीसा ने शेयर खरीदने के लिए प्रेरित किया। झांसे में आकर पंकज ने 61 लाख 13 हजार रुपये निवेश कर दिए।

इसके बाद उनके अकाउंट में मुनाफे के पांच करोड़ दिखने लगे। पीड़ित ने जब रुपये निकालने की कोशिश की तो जालसाजों ने उनसे 21 लाख सर्विस चार्ज मांगा। संदेह होने पर जब पंकज ने जांच की तो पता चला कि ट्रेडिंग एप फर्जी थी। इसी तरह मानकनगर के रहने वाले विजय कुमार से 10 लाख 35 हजार की ठगी हो गई।

मां-बेटी के खाते से उड़ाए 1.90 लाख

महानगर विस्तार निवासी हरगुन सिंह सेठी ने बताया कि उनके मां के मोबाइल पर एक अज्ञात नंबर से कॉल आई। बताया कि आपके कार्ड में समस्या है। जासालज ने मां को गुमराह कर हरगुन सिंह के खाते से 90 हजार रुपये और उनकी मां के खाते से एक लाख रुपये निकाल लिए। पीड़ित ने महानगर थाने में एफआईआर दर्ज कराई है।

यह भी पढ़ें: लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तीखी प्रतिक्रिया, कहा-राहुल गांधी हिन्दूओं से मांगे माफी

ताजा समाचार

Unnao: दही थाने का भवन 6 माह पूर्व बनकर तैयार, फिर भी बारिश के मौसम में भीगेंगे पुलिस कर्मी
प्रधानमंत्री मोदी ने वर्ल्ड चैंपियन भारतीय क्रिकेट टीम से की मुलाकात, सामने आया वीडियो
Hamirpur: वृद्ध की सोते समय धारदार हथियार से हत्या; दूसरे कमरे में सो रहा पुत्र हुआ गायब, जांच में जुटी पुलिस
बुलंदशहर: मुठभेड़ में दो बदमाश गिरफ्तार, एक फरार
Unnao: घर के दरवाजे पर बैठे युवक को मारी गोली, हालत गंभीर, पैसों के लेनदेन को लेकर था विवाद, तीनों आरोपी फरार
देहरादून: तीन बार टेंडर निकालने के बाद भी कोई हेली कंपनी आने को तैयार नहीं...कैसे हो आपदा में राहत एवं बचाव कार्य