Kanpur: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से पहले CSJMU में 26.22 लाख से अधिक लोगों ने ली ऑनलाइन शपथ...रिकार्ड बनाने की कवायद

2,88,134 ऑनलाइन शपथ से सीएसजेएमयू अव्वल

Kanpur: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से पहले CSJMU में 26.22 लाख से अधिक लोगों ने ली ऑनलाइन शपथ...रिकार्ड बनाने की कवायद

कानपुर, अमृत विचार। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून से पहले योग की ऑनलाइन शपथ का विश्व रिकार्ड बनाने में जुटे राजभवन के अभियान प्रदेश के 34 विश्वविद्यालयों ने उत्साह दिखाया। ऑनलाइन शपथ के पोर्टल पर 26,22,467 शपथ पत्र दाखिल हुए। 

सीएसजेएम विश्वविद्यालय योग की ऑनलाइन शपथ में बढ़-चढ़कर भागीदारी सुनिश्चित की है। यह जानकारी देते हुए कुलपति प्रोफेसर विनय कुमार पाठक ने बताया कि 2,88,134 ऑनलाइन शपथ से राजभवन के अभियान में सीएसजेएमयू अव्वल रहा है। उन्होंने बताया कि 18 जून 24 तक कुल 26,22,467 योग संबंधी ऑनलाइन शपथ सबमिट हुईं।

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड की एडजूडिकेटर जो कि जापान से आ रही हैं, वह 20 जून को ऑनलाइन शपथ से जुड़े हुए सभी डाक्यूमेंट्स एवं प्रमाण का परीक्षण कर 21 जून को राजभवन में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में ऑनलाइन शपथ के सबसे बड़े रिकॉर्ड को दर्ज करने की घोषणा करेंगी। एसजीपीजीआई लखनऊ से सबसे कम 1355 योग की ऑनलाइन शपथ सबमिट हुईं। कानपुर की बात करें तो सीएसए से 5005 एवं एचबीटीयू से 3776 लोगों ने सहभागिता दर्ज कराई।

रिकार्ड बनाने की कवायद आज

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में सीएसजेएमयू द्वारा योगोत्सव पखवाड़े के अन्तर्गत 20 जून को ‘दिव्यांग योग कार्यक्रम’ विश्वविद्यालय के मल्टीपरपज हाल में आयोजित किया जा रहा है। इस बार की अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम ‘योग द्वारा महिला सशक्तिकरण है। थीम के अनुसार दिव्यांग योग कार्यक्रम में दिव्यांग महिलाओं द्वारा ही योगाभ्यास किया जायेगा। महिलाओं के दिव्यांग योग को इंडिया बुक रिकार्डस् में दर्ज कराने की कार्यवाही की जा रही है। यह जानकारी देते हुए कुलानुशासक डा. प्रवीन कटियार ने बताया कि इस कार्यक्रम में इंडिया बुक आफ रिकार्डस् की एडजूडीकेटर सुश्री लता टाक भी उपस्थित रहेंगी।

रामादेवी सैनिक पार्क में होगा योग 

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सैनिक पार्क रामादेवी विमाननगर में सुबह 5.30 से 7 बजे तक योग महोत्सव होगा। योग महोत्सव के मुख्य आयोजक पतंजलि योग परिवार, भारत स्वाभिमान न्यास, पूर्व जज डॉ. आरएन सिंह, पूर्व सीएमओ डॉ. वीसी रस्तोगी, बीएल कोठीवाल, आरके यादव, आरवी सिंह, केके सिंह, मुन्ना लाल यादव, राम बाबू यादव, शिव प्रसाद कुशवाहा, पीएन पाण्डेय,  पार्षद विजय लक्ष्मी यादव आदि होंगी।

ये भी पढ़ें- Kanpur Murder: छत पर सोता रहा पिता, नीचे बेटे की हो गई हत्या...घर के करीबी पर वारदात का शक