शाहजहांपुर में यलो अलर्ट, तेज धूप से चर्म रोग के बढ़ रहे मरीज

शाहजहांपुर में यलो अलर्ट, तेज धूप से चर्म रोग के बढ़ रहे मरीज

शाहजहांपुर, अमृत विचार: शासन ने जिले को यलो अलर्ट घोषित किया है। तेज धूप और लू के थपेड़े त्वचा रोगी बढ़ रहे है। जून माह में मरीजों की संख्या काफी बढ़ गयी है। मेडिकल कालेज के डाक्टर उपचार के साथ मरीजों को सावधानी की सलाह दे रहे। दोपहर को 11 बजे से चार बजे तक घर से न निकले। यदि जरूरी हो तो घर से निकले। इस दौरान को दोपहर के समय बाजारों में सन्नाटा पसर जाता है।

जून माह में मौसम काफी गर्म और लू चल रही है। शासन ने जिले को यलां अलर्ट घोषित किया है।  मेडिकल कालेज में मरीजों की संख्या बढ़ गयी है। रोजाना करीब दो सौ मरीज त्वचा रोग संबंधी मरीज आ रहे है। तेल धूप त्वचा को झुलसा रही है। मरीज, दाद, खाज, खुजली, धमौरी, चेहरे पर फोड़े फंसी के मरीज आ रहे है। सर्दी के मौसम में त्वचा रोग से संबंधित मरीजों की संख्या कम रहती है। 

तेज गर्मी की वजह से पसीना हो रहा है तो चर्म रोग हो सकता है। ऐसे में पसीना पोछते रहना चाहिए। चर्म रोग डाक्टर के कक्ष के बाहर मरीजों की सुबह नौ बजे से कतार लग जाती है। चर्म रोग के अलावा मेडिकल कालेज में डायरिया के मरीज भी अधिक आ रहे है।

डायरिया के मरीज अधिकांश बच्चे है। पर्चा काउंटर पर सुबह नौ बजे लाइन लग जाती है और दिन में एक बजे तक लाइन खत्म नहीं होती है। मेडिकल कालेज में रोजाना करीब सौलह सौ पर्चे बन जाते है। डाक्टर दवा देने के साथ मरीजों को सलाह दे रहे कि दिन में 11 बजे से चार बजे तक घर से बाहन न निकले और जरूरी हो तो घर से बाहन निकले। इधर बाजारों में दोपहर को सन्नाटा पसर जाता है।

हीट वेव से बचे 
मेडिकल कालेज की स्किन डाक्टर ऊषा का कहना है कि धूप से बचे और हो सके तो दिन में 11 बजे से चार बजे धूप न निकले। थोड़ा-थोड़ा करके नीबू मिलाकर पानी पिए, नारियल का पानी पिए। टोपी  वश्मे का इस्तेमाल करें, तेल न लगाए, सूति व ढीले कपड़े पहने, पसीना बराबर पोछते रहना चाहिए, धूप में निकले तो छतरी लेकर निकले, पसीने की वजह से एलर्जी होती है।

यह भी पढ़ें- शाहजहांपुर: सभासद ने समाप्त किया धरना, डीएम के अश्वासन पर माने...जानें मामला