Bareilly News: दिन में जलती हैं स्ट्रीट लाइटें, सैकड़ों यूनिट बिजली हो रही बर्बाद

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट और नगर निगम के पथ प्रकाश विभाग ने लगाई हैं लाइटें

Bareilly News: दिन में जलती हैं स्ट्रीट लाइटें, सैकड़ों यूनिट बिजली हो रही बर्बाद

बरेली, अमृत विचार। शहर में कई जगह स्ट्रीट लाइट लगाई गई हैं ताकि रात में परेशानी न हो लेकिन कई वार्डों और प्रमुख सड़कों की लाइटें दिन में भी जलती रहती हैं। इसकी वजह से सैकड़ों यूनिट बिजली रोजाना बर्बाद हो रही है। वहीं दूसरी तरफ गर्मी में बिजली संकट से लोग बेहाल हो रहे हैं। इसके बावजूद दिन में जलती लाइटों को बंद नहीं किया जा रहा है।

स्ट्रीट लाइटें के लिए नगर निगम मोटा बिल भरता है, इसके बावजूद लाइट बंद करने में लापरवाही बरती जा रही है। वहीं, कई जगहों पर बिजली खंभे तो लगे हैं लेकिन वहां लाइट ही नहीं लगाई गई हैं। सड़कों के किनारे स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट से और नगर निगम के पथ प्रकाश विभाग ने लाइटें लगवाईं हैं। इन लाइटों को शाम को खोलना और सूरज निकलने पर बंद करना होता है। 

इसके लिए नगर निगम ने हर वार्ड में कर्मचारियों को जिम्मेदारी सौंप रखी है, लेकिन इसको लेकर कर्मचारी सजग नहीं है। कुछ जगहों पर ऑटोमोड की व्यवस्था है, पर तकनीकी खराबी के कारण दिन में भी लाइटें जल रही हैं। कुछ स्थानों पर रात के समय लाइटें खराब होने के कारण अंधेरा भी रहता है। सड़कों और विभिन्न वार्डों में खंभों पर दिनभर जलने वाली स्ट्रीट लाइटों पर किसी का ध्यान नहीं जाता है। इससे हजारों वाट की बिजली का दुरुपयोग हो रहा है।

लोगों का कहना है कि कर्मचारी मुख्य मार्ग पर लगी लाइटों को दिन में बंद कर देते हैं लेकिन गली- मोहल्लों में इन्हें बंद नहीं करते हैं। एक ओर भीषण गर्मी में कई मुहल्लों में लोगों को बिजली संकट से जूझना पड़ रहा है तो दूसरी ओर दिन में स्ट्रीट लाइटें जल रही हैं।

गुरुवार को रामपुर गार्डन और सिविल लाइंस के पास सुबह सात बजे स्ट्रीट लाइटें जल रही थीं, जबकि शाम को मिशन कंपाउंड, पोस्टमार्टम रोड, चौकी चौराहे के पास दूसरी साइड की लाइटें खराब होने से बंद थीं।

कुछ जगहों पर तकनीकी खराबी के कारण हो सकता है कि दिन में लाइटें जल रही हों। हालांकि, समय से लाइटें बंद कर दी जाती हैं। शहर में स्मार्ट सिटी के अलावा नगर निगम और बीडीए की ओर से लाइटें अलग- अगल जगहों पर लगवाई गई हैं।-सिद्धार्थ कुमार, प्रभारी पथ प्रकाश विभाग