Kanpur News: अनावश्यक कटौती पर रोक, फिर भी राहत नहीं, कई क्षेत्रों में घंटों तक बना है बिजली का संकट, लोग परेशान

Kanpur News: अनावश्यक कटौती पर रोक, फिर भी राहत नहीं, कई क्षेत्रों में घंटों तक बना है बिजली का संकट, लोग परेशान

कानपुर, अमृत विचार। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने बिजली विभाग के सभी डिस्कॉम के प्रबंध निदेशकों को अनावश्यक बिजली कटौती न किए जाने के स्पष्ट निर्देश दिए हैं, लेकिन इसके बावजूद शहर में आरडीएसएस योजना का कार्य की वजह से घंटों तक शटडाउन लिया जा रहा है। इसके अलावा फॉल्ट और ट्रांसफार्मर की मरम्मत में भी केस्को के लाइनमैन व टेक्नीशियनों को काफी वक्त लग रहा है। इसका परिणाम लोगों को भुगतना पड़ रहा है। 

शहर में बिजली संकट थमने का नाम नहीं ले रहा है। केस्को के अधिकारी 23 घंटे से अधिक बिजली देने का दावा कर उच्चाधिकारियों को रिपोर्ट सौंप रहे हैं जबकि एक्स पर कानपुर इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई कॉरपोरेशन के अकाउंट पर शिकायतों पर भरमार है। केस्को के हेल्पलाइन नंबरों और अधिकारियों के नंबरों पर सैकड़ों की संख्या में कॉल आ रही हैं। रविवार रात को रामादेवी, एचएएल कॉलोनी, मधावपुरम, अहिरवां, विराट नगर, दाल मिल, बर्रा-चार, बारासिरोही, रविंद्र नगर, यशोदा नगर, आवास-विकास हंसपुरम, आंबेडकरपुरम समेत एक दर्जन क्षेत्रों में बिजली व्यवस्था पूरी रात चौपट रही। 

सोमवार को नई सड़क, परेड, बेकनगंज, यादव नगर, किदवई नगर, यशोदा नगर, बाबूपुरवा, खलासी लाइन, रविंद्र नगर, घंटाघर, विकास नगर झंडा चौराहा, मोती मोहाल व किदवई नगर साइट नंबर एक समेत 60 से अधिक मोहल्लों में बिजली संकट रहा। सात फीडर क्षेत्रों में आरडीएसएस योजना के तहत काम होने की वजह से सुबह लेकर दोपहर तक बिजली गुल रही। 

केस्को के मुताबिक बस दो हुए फाल्ट 

केस्को मीडिया प्रभारी श्रीकांत के मुताबिक नौ जून को अधिकतम लोड 595 मेगवाट रहा। औसत विद्युत आपूर्ति 23 घंटे 32 मिनट रही। 10 जून को एचटी केबल क्षतिग्रस्त होने से दबौली फीडर की आपूर्ति 10 बजकर 55 मिनट से 11 बजकर 40 मिनट तक नहीं थी। 11 केबी एचटी लाइन क्षतिग्रस्त होने पर नानकारी फीडर की आपूर्ति सुबह सात बजे से आठ बजे तक नहीं थी। जबकि हकीकत में बिजली इन दोनों फीडर क्षेत्रों में भी तीन से चार घंटे तक नहीं थी। 

चोरी की बिजली से चार्ज हो रहे 13 ई-रिक्शे पकड़े

किदवई नगर खंड के अंतर्गत बाबूपुरवा सहायक अभियंता व अवर अभियंता ने टीम के साथ अजीतगंज में चेकिंग अभियान चलाया। इस दौरान टीम को 13 ई-रिक्शें चोरी की बिजली से चार्ज होते मिले। केस्को मीडिया प्रभारी के मुताबिक विद्युत अधिनियम की धारा 135 के अंतर्गत रेहान अहमद के खिलाफ कार्यवाही करते हुए प्राथमिक सूचना संबंधित थाने में दर्ज करा दी गई है। 

इधर, केस्को प्रथम की प्रवर्तनदल की टीम ने परेड स्थित हलीम कांपाउंड में राबिया बानो को परिसर में चेंकिंग के दौरान बिजली चोरी करते पकड़ा। बताया कि मीटर की सर्विस केबिल के अलावा पास के सी पैनल से दो कोर केबल सीधे जोड़कर अपने परिसर में अवैध रूप से बिजली का उपयोग कर रहीं थीं, जिनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है।

यह भी पढ़ें- Kanpur: आतंक मचाए लुटेरे, पीड़ित बेबस और पुलिस मौन, सीसीटीवी में कैद हुए लुटेरे लेकिन किसी का नहीं हुआ खुलासा

 

ताजा समाचार

Kasganj: चोरों ने एक ही दुकान को 5 बार बनाया निशाना, चंद कदम पर चौकी...नहीं पुलिस का खौफ
कानपुर में फ़िज़िक्स वाला लॉन्च करेगा 77 नए टेक-इनेबल्ड विद्यापीठ ऑफलाइन सेंटर्स...मिलनाडु, गुजरात, जम्मू-कश्मीर, राजस्थान में भी उपलब्ध
दिवाली, छठ पर चलेंगी 345 अतिरिक्त बसें, 29 नवंबर तक चलेंगी पूजा स्पेशल ट्रेनें
Commonwealth Games 2026 : हरमनप्रीत सिंह ने कहा-राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण जीतना लक्ष्य था, हॉकी का हटना दुर्भाग्यपूर्ण 
देहरादून: राष्ट्रीय खेल: स्कूली बच्चों की होगी प्रतियोगिता... डिजाइन करेंगे खेलों के शुभंकर, लोगो और टैगलाइन
Kasganj News: पॉक्सों एक्ट के आरोपी की जमानत अर्जी निरस्त, जानें पूरा मामला