लखीमपुर-खीरी: सिंगहा कलां में आग से 29 घर राख, भाभी-ननद जिंदा जलीं...दो अन्य झुलसे

लखीमपुर-खीरी: सिंगहा कलां में आग से 29 घर राख, भाभी-ननद जिंदा जलीं...दो अन्य झुलसे

लखीमपुर-खीरी, अमृत विचार। थाना सिंगाही क्षेत्र के गांव सिंगहा कलां में गुरुवार को भीषण आग लग गई। इससे करीब 29 घर जल गए। आग के बीच फंसी एक महिला और उसकी ननद की जिंदा जलकर मौत हो गई, जबकि उनके परिवार के दो सदस्य गंभीर रूप से झुलस गए। आठ पशु भी जिंदा जल गए। कई पशु झुलस गए। 

झुलसे लोगों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां से हालत गंभीर होने पर डॉक्टर ने एक युवक को लखनऊ रेफर कर दिया। मौके पर पहुंची अग्निशमन विभाग की तीन गाड़ियों ने कड़ी मशक्कत कर आग पर काबू पाया। एसडीएम ने गांव पहुंचकर हालातों का जायजा लिया और पीड़ित परिवारों को ढांढस बंधाते हुए उन्हें हर संभव सरकारी मदद मुहैया कराने का आश्वासन दिया। आग लगने का कारण ज्ञात नहीं हो सका है।

गांव सिंगहा कलां निवासी भागीरथ के पक्के बने कमरों के सामने खर फूस के छप्पर पड़े थे। दोपहर करीब 12 बजे भागीरथ की बहन संगीता (35) अपने बेटे सचिन (13) के साथ पक्के कमरे में सो रही थी, जबकि उनकी पत्नी रामगुनी (50) पत्नी भागीरथ व बहू पूजा पत्नी सहजराम छप्पर वाले घर में सो रही थी। इसी बीच छप्परों में अज्ञात कारणों के चलते आग लग गई। तेज हवा चलने के कारण आग ने विकराल रूप ले लिया। आग की लपटे कमरे को छूने लगे। आंच लगने वह उसकी आंख खुल गई। 

संगीता ने किसी शोर मचाते हुए किसी तरह से सचिन को कमरे से बाहर निकाल दिया, लेकिन वह खुद आग के बीच फंस गई और उसकी जिंदा जलकर मौत हो गई। शोर शराबा होने पर पूजा मिट्टी की बनी डेहरी के पीछे की दीवार से जैसे तैसे कूदकर बाहर निकल आई,  लेकिन रामगुनी उसमें फंसकर गई और वह बाहर नहीं निकल पाई। 

दोनों को बचाने के लिए घर में घुसे बांके(45) पुत्र बाबूराम और सहजराम (30) पुत्र भागीरथ भी लपटों की चपेट में आकर गंभीर रूप से झुलस गए। देखते ही देखते आग की लपटों ने 29 घरों को अपनी चपेट में ले लिया। इससे गांव में चीख पुकार मच गई। ग्रामीणों की सूचना पर पहुंची पुलिस और फायर बिग्रेड की गाड़ियों ने कड़ी मशक्कत कर आग पर काबू पाया। 

पुलिस ने झुलसे दोनों युवकों को सीएचसी लाई, जहां से हालत गंभीर होने पर उन्हें जिला अस्पताल रेफर कर दिया। हालत में सुधार न होने पर जिला अस्पताल के डॉक्टर ने बांके को लखनऊ रेफर किया है, जबकि भागीरथ का जिला अस्पताल में उपचार चल रहा है। इस अग्निकांड में सहज राम की दो बकरी, बांके लाल की चार बकरी, एक गाय और भैंस, राजाराम की चार बकरी जिंदा जलकर मर गई। 

आग में चारा मशीन, नगदी, अनाज, कपड़ा, बर्तन, ट्रैक्टर समेत 50 लाख का नुकसान होने का अनुमान है। अग्निकांड की सूचना पाकर एसडीएम अश्वनी कुमार, तहसीलदार भीम चंद आदि मौके पर पहुंचे। अग्निकांड में घर से बेघर हुए लोगों को हुए नुकसान का सर्वे कराया। पुलिस ने शव पोस्टमार्टम के लिए भेजे हैं।

ये भी पढे़ं- लखीमपुर खीरी: 'कांग्रेस हो जाएगी विलुप्त, सपा होगी समाप्त पार्टी', विपक्ष पर जमकर बरसे राजनाथ