MJPRU: 120 कॉलेजों की प्रयोगात्मक परीक्षा कराना चुनौती, बरेली कॉलेज ने विश्वविद्यालय से की केंद्र बदलने की मांग

MJPRU: 120 कॉलेजों की प्रयोगात्मक परीक्षा कराना चुनौती, बरेली कॉलेज ने विश्वविद्यालय से की केंद्र बदलने की मांग

बरेली, अमृत विचार। रुहेलखंड विश्वविद्यालय ने छात्रों की कम संख्या होने पर कॉलेजों की प्रयोगात्मक परीक्षा कराने के लिए जिलों में एक या दो केंद्र बना दिए लेकिन अब जिन कॉलेजों में केंद्र बनाए गए हैं, उन्होंने परीक्षा कराने में असमर्थता जताई है। 

बरेली कॉलेज के प्राचार्य प्रो. ओपी राय ने भी विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक संजीव कुमार से केंद्र बदलने का अनुरोध किया है। बरेली कॉलेज में जिले के 120 कॉलेजों का केंद्र बनाया गया है। इसके अलावा बाह्य परीक्षकों की नियुक्ति के संबंध में आ रही समस्या के संबंध में भी पत्र लिखा है।

स्नातक और परास्नातक के कॉलेजों में अलग-अलग विषयों में छात्रों की संख्या कम होने की वजह से प्रयोगात्मक परीक्षा में दिक्कत आ रही थी। महाविद्यालयों के अनुरोध पर परीक्षा नियंत्रक संजीव कुमार ने सभी नौ जिलों में केंद्र बनाए। 

इनमें अधिकांश जिलों में एक-एक कॉलेज में केंद्र बनाया गया है। बरेली में बरेली कॉलेज, पीलीभीत में उपाधि महाविद्यालय, बदायूं में नेहरू मेमोरियल शिव नारायण दास महाविद्यालय, रामपुर में राजकीय रजा स्नातकोत्तर महाविद्यालय, शाहजहांपुर में स्वामी सुखदेवानंद महाविद्यालय, मुरादाबाद में गांधी स्मारक महाविद्यालय, हिंदू कॉलेज, बिजनौर में गुलाब सिंह हिूंदू महाविद्यालय, रंजीत सिंह मेमोरियल कॉलेज धामपुर, साहू जैन कॉलेज व वर्धमान कॉलेज, अमरोहा में जगदीश सरन हिंदू कॉलेज, संभल में महात्मा गांधी मेमोरियल कॉलेज व श्याम सुंदर मेमोरियल कॉलेज में केंद्र बनाए गए हैं। 

सभी कॉलेजों की प्रयोगात्मक परीक्षा कराने में कॉलेज असमर्थता जता रहे हैं। बरेली कॉलेज के प्राचार्य प्रो. ओपी राय ने बताया कि कॉलेज में लगातार परीक्षा चल रही हैं। दूसरे कॉलेजों के केंद्र भी बनाए गए हैं। 85 शिक्षक चुनाव ड्यूटी में लगे हैं। ऐसे में 120 कॉलेजों की प्रयोगात्मक परीक्षा कराने में शिक्षक असमर्थता जता रहे हैं। विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक से किसी दूसरे कॉलेज में केंद्र बनाने का अनुरोध किया है। 

बरेली कॉलेज की परीक्षा नियंत्रक बीनम सक्सेना ने बताया कि प्रयोगात्मक परीक्षा में बाह्य परीक्षकों की नियुक्ति में दिक्कत आ रही है। विश्वविद्यालय के पोर्टल पर बैच कम दिखा रहे हैं और छात्रों की संख्या अधिक है, ऐसे में बैच नहीं बन पा रहे हैं। इस संबंध में प्राचार्य की ओर से विश्वविद्यालय को पत्र लिखा गया है।

शिक्षक संघ ने जताया विरोध
बरेली कॉलेज के शिक्षक संघ के महासचिव प्रो. वीपी सिंह ने बताया कि बरेली कॉलेज में लगातार परीक्षा से कक्षाएं नहीं चल पा रही हैं। अब 120 कॉलेजों की प्रयोगात्मक परीक्षा का केंद्र बना दिया गया है। 6 या 8 मई को शिक्षकों के साथ बैठक की जाएगी और विरोध प्रदर्शन किया जाएगा।

शनिवार को कई कॉलेजों के शिक्षक विश्वविद्यालय में परीक्षा नियंत्रक संजीव कुमार से मिले और एक ही कॉलेज में केंद्र बनाने और बाह्य परीक्षकों की नियुक्ति में आ रही दिक्कत बताई। इस दौरान रूटा के महासचिव प्रो. स्वदेश सिंह भी मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें- Bareilly News: सपा परिवारवादी पार्टी, भाजपा इसके खिलाफ- बीएल वर्मा

 

ताजा समाचार

Auraiya: हिंदी में नंबर कम आने से आहत छात्रा ने उठाया ऐसा कदम, जानकर लोगों के उड़े होश, पढ़ें- पूरी खबर
जितिन प्रसाद बोले- आर्थिक समृद्धि के साथ आगे बढ़ रहे भारत का पूरी दुनिया में डंका
कासगंज: 'शहर की सफाई व्यवस्था से नहीं होगा समझौता', निरीक्षण कर बोलीं पालिकाध्यक्ष 
शाहजहांपुर: हमलावरों की गिरफ्तारी नहीं होने पर वकीलों का भड़का गुस्सा, कलेक्ट्र्र्रेट गेट के धरने पर बैठे...लगाया जाम
वोटिंग मशीन में गड़बड़ी नहीं हुई तो भाजपा हो जाएंगी सत्ता से बाहर, बस्ती में बोलीं मायावती
कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह का PM Modi पर करारा हमला, कहा- नरेंद्र मोदी झूठ बोलने में माहिर