बाराबंकी: कागजों पर संचारी रोग अभियान, गंदगी की भरमार

कई वर्ष पूर्व संक्रामक रोग फैलने से गई थी आधा दर्जन की जान

बाराबंकी: कागजों पर संचारी रोग अभियान, गंदगी की भरमार

सतरिख/बाराबंकी, अमृत विचार। स्वच्छ भारत मिशन के तहत विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान चल रहा है, लेकिन गावों में गंदगी जस की तस बनी हुई। जगह-जगह कूड़े के ढेर लगे हुए हैं। संचारी रोग अभियान का संचालन भी सिर्फ कागजों पर ही किया जा रहा है। हरख ब्लाॅक के अधिकांश ग्राम पंचायत से लेकर गांवों में सफाईकर्मी कई वर्षो से गायब चल रहे हैं।

इसको लेकर अमृत विचार ने अपने गुरुवार के अंक में खबर भी प्रकाशित की थी। आलम यह है कि गांवों की गलियां कूड़ा से पटी हुई हैं, नालियां बज़बाज़ रहीं हैं और सामुदायिक शौचालय झांड़ियाें में तब्दील हैं। जिससे गांवों में संक्रामक रोग फैलने की आशंका बनी हुई है।

कुछ वर्ष पूर्व ही गंदगी के अंबार लगे होने के कारण संक्रामक रोग फैला था और करीब 6 लोगों की मौत भी हो गई थी। उसके बाद भी स्वच्छ भारत मिशन के तहत विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान सिर्फ कागजों पर ही संचालित किया जा रहा है।

इतना ही नहीं हरख ब्लॉक के सहायक विकास पंचायत अधिकारी कार्यालय के निकट भी कूड़े के ढेर लगे हुए हैं। जब यह स्थिति ब्लॉक की है तो गांव का क्या हाल होगा। कुछ दिन पहले कई लोगों ने मिलकर सफाई कर्मी की गांव न पहुंचने की शिकायत की थी, लेकिन एडीओ पंचायत ऑफिस द्वारा रिपोर्ट लगाकर शिकायत को रफा दफा कर दिया गया। शिकायत को अफसर द्वारा गंभीरता से न लेने के कारण सफाई कर्मचारियों के हौसले बुलंद हैं।

संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत यदि सुचारु रूप से गांवों में साफ सफाई नहीं हो रही है। तो संबंधित के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.., नितेश भोंडेले, डीपीआरओ।

यह भी पढ़ें:-गाजियाबाद में बोले सीएम योगी- सुशासन और सुरक्षा ही मजबूत सरकार का आधार