लखनऊ: लोहिया संस्थान में शुरू हुआ सुपर स्पेशलिटी आईसीयू, किडनी के मरीजों को एक छत के नीचे मिलेगा पूरा इलाज

लखनऊ: लोहिया संस्थान में शुरू हुआ सुपर स्पेशलिटी आईसीयू, किडनी के मरीजों को एक छत के नीचे मिलेगा पूरा इलाज

लखनऊ, अमृत विचार। किडनी की गंभीर बीमारी झेल रहे मरीजों के लिए राहत भरी खबर है। डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में गंभीर मरीजों को अब एक ही छत के नीचे पूरा इलाज देने की तैयारी है। इसके लिए नेफ्रोलॉजी विभाग में आईसीयू की शुरूआत की गई है। 4 बेड के इस आईसीयू का उद्घाटन लोहिया संस्थान के निदेशक डॉ.सीएम सिंह ने किया है।

नेफ्रोलॉजी विभाग के एचओडी डॉ. अभिलाष चंद्रा ने बताया कि किडनी के गंभीर मरीजों को वेंटीलेटर और डायलिसिस की सुविधा एक ही छत के नीचे मिल सकेगी। इसके अलावा मरीजों की मानिटरिंग करना भी आसान होगा। वहीं आईसीयू की यह सुविधा किडनी रोगियों के लिए इसलिए भी बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि इलाज के दौरान उन्हें आईसीयू की आवश्यकता कभी भी पड़ सकती है। उत्तर प्रदेश में यह दूसरा संस्थान है जिसमें सरकारी सेटअप में नेफ्रोलॉजी आईसीयू है जहाँ डायलिसिस और आईसीयू सेवाएं एक ही स्थान पर मरीजों को मिलेंगी। 

इस अवसर पर प्रो. एके सिंह, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, प्रो. विक्रम सिंह, चिकित्सा अधीक्षक, डॉ. अभिलाष चन्द्रा, विभागाध्यक्ष नेफ्रोलॉजी, डॉ. नम्रता राव, एडीशनल प्रोफेसर, डॉ. मजीबुल्लाह अंसारी असिस्टेन्ट प्रोफेसर, संकाय सदस्य व विभागीय कर्मचारी उपस्थित रहे। 

यह भी पढ़ें: सरकार ने भारतीयों के लिए एडवाइजरी की जारी, ईरान-इजरायल की यात्रा नहीं करने की सलाह