पीलीभीत: जंगल सफारी के नए नियम पर भड़के चालक-गाइड, मुस्तफाबाद गेट पर दिया धरना, हड़ताल पर जाने की दी चेतावनी

पीलीभीत: जंगल सफारी के नए नियम पर भड़के चालक-गाइड, मुस्तफाबाद गेट पर दिया धरना, हड़ताल पर जाने की दी चेतावनी

पीलीभीत, अमृत विचार। पीलीभीत टाइगर रिजर्व में वन अफसरों द्वारा जंगल सफारी को लेकर बनाए गए नए नियम पर चालक और गाइड खासे खफा हो गए। रविवार को पहली शिफ्ट निपटाने के बाद चालकों एवं गाइडों ने मुस्तफाबाद गेट पर धरना दिया और हड़ताल पर जाने की चेतावनी दी। मामले की जानकारी मिलने पर डिप्टी डायरेक्टर मौके पर पहुंचकर उनकी समस्या को सुना और नियमों का हवाला दिया। उन्होंने सोमवार को चालकों एवं गाइडों को वार्ता के लिए बुलाया है। फिलहाल चालकों एवं गाइडों ने हड़ताल को टालते हुए दूसरी शिफ्ट में भी काम किया।

पीलीभीत टाइगर रिजर्व में जंगल सफारी के लिए करीब 60 गाड़ियां संचालित की जा रही है। इसमें 28 जीनॉन, जबकि शेष बचे जिप्सी वाहन हैं। जंगल में जंगल सफारी मार्गों को दो जोन में बांटा गया था। बीते दिनों टाइगर रिजर्व प्रशासन को जंगल सफारी के दौरान कुछ चालकों एवं गाइडों द्वारा पर्यटकों को बाघ दिखाने के नाम पर वाहनों से बाघों को घेरने की जानकारी मिली थी। जिसके बाद टाइगर रिजर्व प्रशासन ने सख्ती करते हुए चालकों एवं गाइडों ने एक साथ एक ही रुट पर न जाकर अलग-अलग रुटों पर जाने के निर्देश दिए थे।

वन अफसरों द्वारा जंगल सफारी के लिए बनाए गए इस नए नियम से चालकों एवं गाइडों में रोष देखा जा रहा था। इधर रविवार को पहली शिफ्ट निपटाने के बाद तमाम चालक एवं गाइड मुस्तफाबाद गेट के समीप पार्किंग में एकत्र हुए। यहां चालकों एवं गाइडों ने जंगल सफारी के नए नियमों का विरोध करते हुए धरना शुरू कर दिया और हड़ताल पर चले जाने की चेतावनी दी।

चालकों एवं गाइडों का कहना था कि पहले भी सफारी रूट दो जोन में बांट कर संचालित किया जा रहा है, लेकिन पहले नियम यह था कि तीस वाहन पहुंचने पर उस जोन पर इंट्री बंद होती थी। अब प्रत्येक वाहन पर अलग-अलग जाने में जाने का नियम लागू किया गया है। इस नए नियम से पर्यटक भी खासी नाराजगी जता रहे हैं। मामला संज्ञान में आने पर पीटीआर के डिप्टी डायरेक्टर मनीष सिंह मौके पर पहुंचे।

उन्होंने चालकों एवं गाइडों की बात सुनने के बाद नियमों का हवाला दिया। जंगल सफारी की दूसरी शिफ्ट शुरू होने से पूर्व स्थानीय वन अफसरों ने फिर डिप्टी डायरेक्टर से बात की स्थिति से अवगत कराया। जिस पर उन्होंने पर्यटन जारी करने के निर्देश देते हुए सोमवार को वार्ता करने करने की बात कहीं। वन अफसरों के आश्वासन के बाद दूसरी शिफ्ट में समय से वाहनों को पुराने नियम के आधार पर जंगल में रवाना किया गया।

इस दौरान पीटीआर के उप प्रभागीय वनाधिकारी रमेश चौहान, रेंज अधिकारी सहेंद्र कुमार यादव मौजूद रहे। इधर बताते हैं कि एक दिन पूर्व ओवरस्पीड मिलने पर दो जिप्सी वाहनों पर कार्रवाई करते हुए 15 दिन के लिए पीटीआर से बाहर किया गया था। चालकों एवं गाइडों की नाराजगी की एक वजह यह भी मानी जा रही है।

ये भी पढे़ं- पीलीभीत: पड़ोस की युवतियों ने बनाई विवाहिता की वीडियो और अपने भाई को दे दी..फिर शुरू हुई ब्लैकमेलिंग, लूट ली अस्मत, 40 हजार भी ठगे