एसजीपीजीआई में कैंसर का और सटीक होगा इलाज

34 करोड़ की कीमत की लगेगी दो नई मशीनें

एसजीपीजीआई में कैंसर का और सटीक होगा इलाज

अमृत विचार, लखनऊ।  एसजीपीजीआई में कैंसर का इलाज और सटीक हो सकेगा। इसके लिए दो नई मशीनें लगाई जा रहीं हैं। इनकी कीमत करीब 34 करोड़ रुपये है। इसमें एक नई एडवांस लीनियर एक्सिलरेटर मशीन है जो 25 करोड़ की लागत से खरीदी जाएगी। तो वहीं 9 करोड़ रुपये से वाइड बोर्ड सीटी स्कैन मशीन लगेगी। इससे कैंसर के मरीजों की रेडियेशन और उसकी प्लानिंग दोनो पर ही अब बेहतर काम हो सकेगा। 

रेडियेथेरेपी विभाग के हेड डॉ शालीन कुमार ने बताया कि अब तक रेडियेशन की प्लानिंग के लिए कोई मशीन नहीं थी। इससे सीटीस्कैन कर मरीज की एक वर्चुअल इमेज तैयार हो जाती है। इसके बाद हम इस मशीन की मदद से ये प्लान करते हैं कि मरीज को रेडियेशन किस जगह से कैसे देनी है ताकि दूसरे अंग रेडियेशन से प्रभावित न हो सके।

इसे वर्चुअल सिमुलेशन कहा जाता है। शासन की ओर से इस मशीन की खरीद के लिए गांट दी ई है। । डॉ शालीन कुमार ने बताया कि एक और लीनैक मशीन अगले दो महीने में लग जाएगी। इससे यहां मरीजों की वेटिंग आधी हो जाएगी। यहां पहले दो मशीन लगी थी लेकिन एक मशीन पुरानी होने के चलते कंडम कर दी गई। उसी की जगह पर नई मशनी आ रही है जिस पर अब मरीजों को रेडियेशन दी जाएगी।