लखनऊ: मानसिक मंदित बच्चों के लिये 28 मार्च को लगेगा सीपी ट्रेनिंग फुटबॉल कैंप

लखनऊ: मानसिक मंदित बच्चों के लिये 28 मार्च को लगेगा सीपी ट्रेनिंग फुटबॉल कैंप

लखनऊ। फुटबॉल खेल के माध्यम से सेरेब्रल पल्सी के बालक/बलिकाओ को खेल जगत मे अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने एवं पहचान बनाने के लिए मोबिलिटी इंडिया फाउंडेशन एक सक्रिय प्लेटफॉर्म के रूप मे विगत तीन दशकों से दिव्यांग लोगों के लिए कार्य कर रही है।

मानसिक पक्षाघात (सेरेब्रल पालसी) से प्रभावित बालक और बलिकाओं के लिए मोबिलिटी इंडिया फाउंडेशन द्वारा 28 मार्च 2024 को प्रातः 10 बजे से दोपहर 12:00 बजे चेतना संस्थान,अलीगंज, लखनऊ के खेल मैदान में दो दिवसीय सीपी ट्रेनिंग फुटबॉल कैंप लगाया जा रहा है। जिसमे अन्य संस्थाओ के सीपी बालक एवं बालिकाएं भी भाग ले सकते है। कैंप में सीएमओ द्वारा दिये गए प्रमाणपत्र के अनुसार ट्रेनिंग के लिए खिलड़ियों को चिंहित किया जायेगा।

विगत सप्ताह चेतना संस्थान के१५-१६ की आयु के लगभग १२ बालक/बलिकाओ को कैंप के लिए चिंहित किया गया था। ट्रेनिंग कैंप मे प्रतिभागी खिलाडियों को टी शर्ट आदि वितरित की जायेगी। ऐसे बालक/ बलिकाओ के मानसिक एवं शारीरिक विकास के लिए उनका खेलों मे भाग लेना बहुत ज़रूरी होता है।

इस उद्देश्य से मोबिलिटी इंडिया फाउंडेशन की ओर से ये  आयोजन किया जा रहा है। सेरेब्रल पल्सी जन्मजात होने वाला एक ऐसा शारीरिक विकार है जिसमे शरीर के हाथो व पैरो मे ऐठन, शिथिलता, कमजोरी, संतुलन एवं अंगो के तालमेल मे अभाव पैदा हो जाते है जिससे चलने फिरने, दौड़ने मे परेशानी होती और वे अनेक शारीरिक विकृतियों के चलते सामान्य रूप से दैनिक कार्य नही कर पाते है।

यह भी पढ़ें:-बहराइच: ट्यूशन से लौट रही बालिका पर कुत्तों के झुंड ने हमला कर किया घायल