Route Diversion Gonda: चैत्र राम नवमी पर्व पर अयोध्या नहीं जा सकेंगे वाहन, पढ़ें ये जरूरी खबर 

Route Diversion Gonda: चैत्र राम नवमी पर्व पर अयोध्या नहीं जा सकेंगे वाहन, पढ़ें ये जरूरी खबर 

गोंडा, अमृत विचार। चैत्र राम नवमी पर्व पर अयोध्या में श्रद्धालुओं की बढ़ती भीड़ को लेकर सुगम यातायात व्यवस्था बनाये रखने के लिए जनपद में कई मार्गों पर डायवर्जन रहेगा। 15 अप्रैल 2:00 बजे से बजे से 19 अप्रैल तक अयोध्या की ओर जाने वाले भारी वाहनों का रूट डायवर्जन रहेगा।

गोरखपुर व संतकबीरनगर से आने वाले वाहन बांसी, मेहदावल, डुमारियागंज, उतरौला, गोण्डा, जरवल रोड, रामनगर, मसौली, बाराबंकी होते हुए लखनऊ को जायेंगे। बलरामपुर, बहराइच, गोण्डा, श्रावस्ती से अयोध्या होकर लखनऊ जाने वाले वाहन गोण्डा जरवल रोड से रामनगर, मसौली, बाराबंकी होते हुए लखनऊ को जायेंगे। 

लखनऊ, बाराबंकी की ओर से आने वाले वाहनों को बाराबंकी से रामनगर, जरवल रोड, कर्नलगंज, गोण्डा होते हुए गन्तव्य के लिए डायवर्जन किया जा रहा है। जनपद बस्ती की ओर से आने वाले वाहनों को लोलपुर से नवाबगंज, गोण्डा की ओर डायवर्जन किया जायेगा। जनपद गोण्डा की तरफ से नवाबगंज जाने वाले वाहनों को लकड़मण्डी से लोलपुर होते हुए बस्ती की ओर डायवर्जन किया जायेगा। इसके अलावा 16 अप्रैल दोपहर दो बजे से 17 अप्रैल की रात्रि 12 बजे तक अयोध्या की ओर जाने वाले छोटे, हल्के वाहन कार/जीप का भी रूट डायवर्जन रहेगा। लखनऊ की ओर से आने वाले व गोण्डा, बलरामपुर, बस्ती की ओर जाने वाले वाहनों को नेशनल हाइवे-27 सोहावल रौनाही फ्लाईओवर से बाएं सर्विस लेन होकर बाए से ढेमवाघाट से नवाबगंज होते हुए अपने गन्तव्य को जायेंगे। लोलपुर ओवरब्रिज गोण्डा से अयोध्या की ओर आने वाले वाहनों को ओवरब्रिज चढान बस्ती की तरफ से व लोलपुर अण्डरपास से लकड़मण्डी, नवाबगंज की तरफ रवाना किया जायेगा। लकड़मण्डी तिराहा गोण्डा से अयोध्या की ओर सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश पूर्णतया प्रतिबन्धित रहेगा। 

यहाँ भी व्यवस्था लागू 
इसके साथ ही ऐसे भारी एवं माल वाहक वाहन जिन्हें गोण्डा से नवाबगंज होकर जनपद अयोध्या, बस्ती, सन्तकबीर नगर, गोरखपुर, अम्बेडकर नगर आदि को जाते हैं उन्हें पुलिस चौकी दर्जी कुआं से ही मोतीगंज-मनकापुर मार्ग होते हुए अपने गन्तव्य को रवाना किया जाएगा। जनपद बस्ती, संतकबीर नगर, गोरखपुर व अम्बेडकर नगर जाने के लिए तीन मार्ग तय किये गये हैं। रुट-ए जो वाहन दर्जीकुआँ से डायवर्ट किये जायेंगे, उन्हें झिलाही रेलवे क्रासिंग होते हुए मनकापुर- उतरौला रोड, डुमरियागंज होकर अपने गन्तव्य को प्रस्थान करेंगे। रुट-बी जो वाहन दर्जीकुआँ से मोतीगंज-मनकापुर मार्ग से डायवर्ट किये जायेंगे उन्हें मोतीगंज, मनकापुर-मसकनवाँ बाजार, बभनान होकर अपने गन्तव्य को प्रस्थान करेंगे। रुट-सी-जो वाहन दर्जीकुआ से मोतीगंज-मनकापुर मार्ग से डायवर्ट किये जायेंगे उन्हें आवश्यकता प्रतीत होने पर मनकापुर-कोल्हमपुर मार्ग होते हुए लोलपुर पुल की तरफ डायवर्ट कर जनपद बस्ती को प्रस्थान करेंगे। यदि कदाचित वाहन दर्जीकुआँ पुलिस चौकी व वजीरगंज होकर नवाबगंज पहुँचते हैं उन्हें कोल्ड स्टोरेज तिराहा नवाबगंज से तरबगंज-परसपुर-कर्नलगंज होकर बाराबंकी के रास्ते भेजा जाएगा। जो वाहन थाना वजीरगंज क्षेत्र के हैं और उन्हें अयोध्या, बस्ती व अम्बेडकर नगर जाना है, ऐसे सभी वाहनों को टिकरी मोड़ वजीरगंज से ही मनकापुर रोड डायवर्ट कर अपने गन्तव्य को भेजा जाएगा। 

ऐसे मैनेज होगा ट्रैफिक 
इसी प्रकार जनपद बलरामपुर व श्रावस्ती से चलकर गोण्डा के रास्ते जनपद अयोध्या को जायेगें ऐसे सभी वाहनों को उतरौला-मनकापुर के रास्ते कोल्हमपुर होते हुए लोलपुर की तरफ डायवर्ट करेंगे। यदि नवाबगंज-तरबगंज व परसपुर मार्ग पर यातायात का दबाव बढ़ जाता है तो ऐसी दशा में रगड़गंज पुलिस चैराहे थाना तरबगंज से ही वाहनों को गोण्डा शहर की तरफ डायवर्ट करेंगे। ऐसे भारी वाहन जो उतरौला-बलरामपुर से लखनऊ जाना चाहते है, उन्हें जानकीनगर पुलिस चैकी थाना इटियाथोक से ही डायवर्ट कर आर्यनगर, कटरा बाजार व कर्नलगंज होते हुए अपने गन्तव्य को प्रस्थान करेंगे। यह डायवर्जन गोण्डा शहर क्षेत्र में वाहनों के दबाव बढ़ने पर प्रभावी रहेगा। पुलिस अधीक्षक विनीत जायसवाल ने बताया कि सुरक्षा व्यवस्था व आने जाने में समस्या ना हो उसके लिए सभी लोग रूट ड्राइवर्जन का पालन करें। उन्होंने बताया कि असुविधा से बचने के लिए ही  यातायात मार्ग में बदलाव किया गया है।

ये भी पढ़ें -https://www.amritvichar.com/article/458143/case-registered-for-fraud-of-rs-6-lakh-in-the#gsc.tab=0